•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

RBI ने रेपो रेट 0.25% घटाया, इससे जुड़े सभी कर्ज सस्ते होंगे

Oct 04 2019

RBI ने रेपो रेट 0.25% घटाया, इससे जुड़े सभी कर्ज सस्ते होंगे

इंडिया इमोशंस न्यूज मुंबई। नरेन्द्र मोदी की सरकार ने आमजन को दिवाली से पहले तोहफा दे दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्याज दर में कटौती कर लोगों को बड़ा उपहार दिया है। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा पेश करने के बाद रेपो रेट में 0.25 बेसिस पॉइंट यानी चौथाई फीसदी तक की कटौती कर दी गई है। रेपो रेट घटने के बाद बैंक भी ब्याज दर घटाएंगे और लोगों के होम लोन, ऑटो लोन आदि की ईएमआई कम हो जाएगी। इसके साथ ही इस साल अब तक ब्याज दर में 1.35 फीसदी तक की कटौती हो गई है। रेपो रेट घटकर अब 5.15 फीसदी रह गई है। उम्मीद है कि बैंक दिवाली से पहले इसका फायदा ग्राहकों तक पहुंचा देंगे।

आपको बताएं रेपो रेट क्या है...
रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंक RBI से लोन लेते हैं यानी यह बैंकों के लिए फंड की लागत होती है। यह लागत घटने पर बैंक अपने लोन की ब्याज दर भी कम कर देते हैं। इस साल जनवरी से अभी तक रिजर्व बैंक रेपो रेट में 1.35 फीसदी तक कटौती कर चुका है। रिजर्व बैंक की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति कमिटी (MPC) इसके बारे में निर्णय लेती है।

इसके पहले रिजर्व बैंक ने अगस्त में मौद्रिक नीति समीक्षा की थी और तब भी ब्याज दरों में चौथाई फीसदी की कटौती की गई थी। इस बीच आर्थ‍िक परिस्थ‍ितियों में काफी बदलाव आया है। इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ घटकर 5 फीसदी रह गई है।