सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, चांदी भी हुई काफी सस्‍ती / राहुल गांधी का ऐलान- पार्टी को बता दिया है, मैं नहीं रहना चाहता कांग्रेस अध्यक्ष

विस्तृत समाचार

धोनी के दस्तानों पर सेना के चिन्ह की अनुमति नहीं दे सकते : आईसीसी

Posted on : Jun 07 2019


धोनी के दस्तानों पर सेना के चिन्ह की अनुमति नहीं दे सकते : आईसीसी

इंडिया इमोशंस न्यूज नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धोनी के विकेटकीपिंग दस्तानों पर सेना के चिन्ह के बने रहने की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की अपील को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने खारिज कर दिया है। इस मामले से जु़ड़े एक सूत्र ने कहा कि आईसीसी ने साफ कर दिया है कि वह दस्तानों पर 'बलिदान बैज' को बनाए रखने की अनुमति नहीं दे सकती।

धोनी के दस्तानों पर 'बलिदान बैज' बना हुआ है जो भारत के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए विश्व कप मैच में दिखा था। इस पर आईसीसी ने बीसीसीआई से कहा था कि वह धोनी से यह चिन्ह हटाने को कहे। वहीं बीसीसीआई का कामकाज देख रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने आईसीसी से अपील की थी कि वह धोनी को दस्तानों पर यह चिन्ह बनाए रखने की इजाजत दे। आईसीसी ने भारतीय बोर्ड की इस अपील को खारिज कर दिया है।

आईसीसी ने बीसीसीआई से कहा है कि उसके टूर्नामेंट के नियम किसी भी तरह के निजी संदेश का प्रचार प्रसार करने की इजाजत नहीं देते और यह लोगो दस्तानों पर होना इस नियम का उल्लंघन है।

सीओए की मुंबई में शुक्रवार को हुई बैठक में एक सदस्य ने कहा था कि आईसीसी से इस संबंध में मंजूरी मांगनी चाहिए ताकि धोनी अपने दस्तानों पर सेना का चिन्ह बनाए रखें।

सदस्य ने आईएएनएस से कहा था, "हां, हमें धोनी के दस्तानों पर बने चिन्ह को लेकर जारी विवाद के बारे में पता है, लेकिन इससे किसी प्रकार की राजनीतिक या धार्मिक संवेदनाएं नहीं जुड़ी हुई हैं और हमने आईसीसी से मांग की है कि धोनी को सेना के चिन्ह वाले दस्ताने पहनने की आज्ञा दी जाए।"

आईसीसी के एक अधिकारी ने कहा कि बीसीसीआई अगर परिषद को यह समझा सके कि 'बलिदान ब्रिगेड के चिह्न्' से किसी प्रकार की राजनीतिक या धार्मिक संवेदनाएं नहीं जुड़ी हुई है तो बोर्ड की अपील पर विचार किया जा सकता है। आईसीसी के महाप्रबंधक, रणनीति समन्वय, क्लेयर फरलोंग ने आईएएनएस से कहा था, "हमने बीसीसीआई से इस चिह्न् को हटवाने की अपील की है।"

धोनी के दस्तानों पर 'बलिदान ब्रिगेड' का चिह्न् है। सिर्फ पैरामिल्रिटी कमांडो को ही यह चिह्न् धारण करने का अधिकार है। धोनी को 2011 में पैराशूट रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद उपाधी मिली थी। धोनी ने 2015 में पैरा ब्रिगेड की ट्रेनिंग भी ली है। इस पर हालांकि सोशल मीडिया पर धोनी की काफी तारीफ हो रही है, लेकिन आईसीसी की सोच और नियम अलग हैं।

आईसीसी के नियम के मुताबिक, "आईसीसी के कपड़ों या अन्य चीजों पर अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान राजनीति, धर्म या नस्लभेदी जैसी चीजों का संदेश नहीं होना चाहिए।"

(आईएएनएस)



अन्य प्रमुख खबरे

'टीम इंडिया' की नारंगी जर्सी पर सवाल, भगवाकरण बदलाव?

indiaemotions sports New Delhi, लंदन: इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में टीम इंडिया द्वारा पहनी जाने वाली जर्सी को लेकर विवाद हो गया है

विश्व कप: शाकिब की शतकीय पारी के बदौलत बांग्लादेश ने मैच जीता

इंडिया इमोशंस न्यूज बांग्लादेश ने सोमवार को आईसीसी विश्व कप-2019 में टॉन्टन के 'द कूपर असोशिएट्स काउंटी ग्राउंड' मैदान पर खेले

विश्व कप 2019: जीत की हैट्रिक लगाने उतरेगी इंडिया, आज न्यूजीलैंड से है मुकाबला

इंडिया इमोशंस न्यूज नॉटिंघम। आईसीसी विश्व कप-2019 में आज ट्रेंट ब्रिज मैदान पर भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा

युवराज ने किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान

इंडिया इमोशंस न्यूज मुम्बई| सीमित ओवरों के क्रिकेट में गेंदबाजों की नींद उड़ाने वाले और चीते की चपलता से मैदान पर गेंद को

विश्व कप : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच महामुकाबला आज

इंडिया इमोशंस न्यूज तीसरी बार विश्व कप खिताब अपने नाम करने के लिए पसीना बहा रही भारतीय क्रिकेट टीम आज आईसीसी विश्व कप-2019 के

विश्व कप : बारिश की वजह से धुला पाकिस्तान-श्रीलंका मैच

इंडिया इमोशंस न्यूज भारी बारिश के कारण यहां काउंटी ग्राउंड पर श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच शुक्रवार को खेला जाने वाला

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार