सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, चांदी भी हुई काफी सस्‍ती / राहुल गांधी का ऐलान- पार्टी को बता दिया है, मैं नहीं रहना चाहता कांग्रेस अध्यक्ष

विस्तृत समाचार

खीरा खाने के बाद पानी पीना चाह‍िए या नहीं, जान‍िए सच

Posted on : May 27 2019


खीरा खाने के बाद पानी पीना चाह‍िए या नहीं, जान‍िए सच

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ खीरा, गर्मियों का मुख्‍य फल या सब्‍जी है। जो इस मौसम में मुख्‍यत: पाया जाता है। खीरा पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है इसल‍िए सेंडविच से लेकर रायता और सलाद में इस मौसम में इसका खूब सेवन किया जाता है। इसके अलावा डाइटिंग करने वाले खीरे को अपने डाइट में मुख्‍य तौर पर शामिल करते हैं। खीरा में खन‍िजों, विटामिन और इलेक्‍ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है। खीरा में 95 प्रतिशत पानी होता है। इसल‍िए गर्मियों में इसका सेवन बहुत अधिक होता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि खीरे खाने के बाद पानी का सेवन नहीं कापा चाहिए, इससे पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचता है। आइए जानते हैं कि ऐसा क्‍यूं हैं?

इसल‍िए नहीं पीना चाहिए खीरा खाने के बाद पानी
खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, खीरा विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज़ और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। खीरे में 95 फीसदी पानी होता है ऐसे में इसे खाने के बाद पानी पीने से आप इन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं। पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए कच्ची सब्‍जियां और फल खाने के बाद पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है। न सिर्फ खीरा बल्कि विशेषज्ञ तो पानी से समृद्ध फल और सब्जियां जैसे तरबूज, अनानस और स्ट्रॉबेरी के बाद पीने न पीने की सलाह देते हैं।

बढ़ जाता है जीआई
खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से जीआई ( GI) यानी ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स गतिशीलता में वृद्धि होती है, जिससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है. हो सकता है कि बॉडी आपकी आंतों से अतिरिक्त लेने लगे और शरीर की प्राकृतिक प्रक्रिया को समस्‍या हो जाएं।

पीएच लेवल हो सकता है डिस्‍टर्ब
यह भी माना जाता है कि खीरे के साथ या उसके बाद पीने पीने से बॉडी का पीएच लेवल डिस्‍टर्ब हो सकता है। भोजन पचाने के लिए शरीर को पीएच लेवल की आवश्यकता होती है। बहुत अधिक पानी पीएच स्तर को कमजोर कर सकता है। इसके अलावा खीरे के ऊपर पानी पीने से खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाते, जिससे आपको पाचन से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं।

कब्‍ज और पाचन संबंधित समस्‍याओं से बचें
अगर आप पाचन और कब्ज जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए उच्‍च पानी वाले खाद्य पदार्थ जैसे खीरा आदर्श सब्जी साबित हो सकती है। यह आपकी आंतों को आराम पहुंचाती है। लेकिन यदि आप खीरे के ऊपर अधिक पानी पीते हैं, तो आपको डायरिया और लूज मोशन जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इतना होना चाह‍िए अंतराल
खीरे में मौजूद 95 प्रतिशत जल मात्रा की वजह से वैसे तो आपको खीरा खाने के बाद प्‍यास का अहसास नहीं होगा। अगर आपको प्‍यास लगती है तो खीरे खाने और पानी पीने के बीच कम से कम 20 मिनट का अंतराल होना चाह‍िए।



अन्य प्रमुख खबरे

डायबिटिज का रामबाण इलाज है गिलोय, जानें इसके चमत्कारी फायदे

इंडिया इमोशंस न्यूज गिलोय एक चमत्कारी पौधा है, यह कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होता है

झुर्रियों से हाथों-हाथ छुटकारा दिलाता है पीपल के पत्तों का पेस्ट, जानें कैसे?

इंडिया इमोशंस न्यूज अगर आप गांव की तरफ रहते हैं तो हर दूसरे चौराहे पर आपको पीपल का पेड़ देखने को मिल जाएगा

Traditional Chinese Therapy -सिर दर्द से लेकर कमर दर्द तक दूर कर देगी

इंडिया इमोशंस न्यूज आजकल की स्‍ट्रेस भरी लाइफ में सेहत का ख्‍याल रख पाना हर किसी के लिए मुश्किल है

बढ़ती उम्र में झुर्रियों को ऐसे करें दूर, अपनाएं ये उपाय...

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां आना एक सामान्य बात है। हंसने के दौरान ये ज्यादा नजर आती हैं

उच्च रक्तचाप बढ़ाता है दिल के दौरे का खतरा

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली

गर्भावस्था में खानपान में कमी से शिशु को हो सकती है मिर्गी

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ गर्भावस्था के दौरान गर्भवती पौष्टिक आहार नहीं लेती है तो शिशु में मिर्गी की समस्या हो सकती है

चेहरे से कील मुहासें पिम्पल्स हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ हर लड़की का सपना होता है कि उसका चेहरा खूबसूरत होने के साथ बेदाग हो, लेकिन बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारी

वजन कम करने की अचूक दवा है काला जीरा, इसके ये 6 फायदे भी जानें

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ हमारी रसोई में इस्तेमाल होने वाले मसालों में काले जीरे का भी अपना खास स्थान है

स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं, टाइप-2 डायबिटीज से बचें

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार