पार्टी के खिलाफ बयानबाजी : कांग्रेस ने कहा- सिद्धू पर लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कार्रवाई होगी

विस्तृत समाचार

यूपी के पूर्व डीजीपी का विवादित पोस्ट, '84 में सिख दंगा नहीं, राजीव गांधी के आदेश पर हुआ था नरसंहार'

Posted on : May 13 2019


यूपी के पूर्व डीजीपी का विवादित पोस्ट, '84 में सिख दंगा नहीं, राजीव गांधी के आदेश पर हुआ था नरसंहार'
फाइल फोटो

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ सिख दंगों को लेकर राजीव गांधी के सलाहकार रहे सैम पित्रोदा के बयान ‘जो हुआ सो हुआ’ के बाद पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह ने इस आग में घी डालने का काम किया है। उन्होंने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया है कि 1984 में सिख दंगा नहीं राजीव गांधी के आदेश पर उनके चुने हुए विश्वास पात्र कांग्रेसी नेताओं द्वारा खुद खड़े होकर कराया गया नरसंहार था।
1980 बैच के आईपीएस और उत्तर प्रदेश के डीजीपी रहे सुलखान सिंह ने लिखा है कि ‘इंदिरा गांधी की हत्या के दिन 31 अक्तूबर 1984 को मैं पंजाब मेल ट्रेन से लखनऊ से वाराणसी जा रहा था।

ट्रेन अमेठी स्टेशन पर खड़ी थी, उसी समय एक व्यक्ति जो वहीं से ट्रेन में चढ़ा था, उसने बताया कि इंदिरा गांधी को गोली मार दी गई। वाराणसी तक कहीं कोई बात नहीं हुई। वाराणसी में भी अगले दिन सुबह तक कुछ नहीं हुआ।

उसके बाद योजनाबद्ध तरीके से घटनाएं की गईं। अगर जनता के गुस्से का ‘आउट बर्स्ट’ होता तो दंगा फौरन शुरू हो जाता।’ सुलखान सिंह का दावा है कि बाकायदा योजना बनाकर नरसंहार शुरू किया गया। उन्होंने तत्कालीन कांग्रेसी नेता भगत, टाइटलर, माकन, सज्जन कुमार मुख्य ऑपरेटर थे।


राजीव गांधी के खास विश्वासपात्र कमलनाथ मॉनिटरिंग कर रहे थे। उन्होंने आगे लिखा है कि नरसंहार पर राजीव गांधी का बयान और उन सभी कांग्रेसियों को संरक्षण के साथ-साथ अच्छे पदों पर तैनात करना उनकी संलिप्तता के जनस्वीकार्य सबूत हैं। राजीव गांधी की मृत्यु के बाद भी कांग्रेस सरकारों द्वारा इन व्यक्तियों को संरक्षण तथा पुरस्कृत करवाए इन सबकी सहमति दर्शाता है।

उधर, कानपुर में हुए सिख दंगों की जांच के लिए गठित एसआईटी के प्रमुख पूर्व डीजीपी अतुल ने कहा है कि अगर सुलखान सिंह के पास ऐसा कोई सुबूत है तो वह सरकार के सामने या फिर सीधे एसआईटी के सामने आ कर अपना पक्ष रखें। इस बारे में सुलखान सिंह का पक्ष जानने के लिए उनसे बात करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।



अन्य प्रमुख खबरे

यूपी : प्रेमिका को जिंदा जलाने की कोशिश, प्रेमी भी झुलसा, दोनों की हालत गंभीर

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में एक प्रेमी ने अपनी प्रेमिका जिंदा जलाने की कोशिश की

रवि किशन के समर्थन में अमित शाह और योगी ने गोरखपुर में निकाला रोड शो

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ गोरखपुर। गोरखपुर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी का गढ़ रही है

मायावती का भाजपा पर हमला- दलित विरोधी है केंद्र की मोदी सरकार

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ में बसपा सुप्रीमो मायावती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार पर निशाना साधा

बेखौफ चोरों का आतंक, नवनिर्मित मकान से लाखों के किमत का सामान चोरी

indiaemotions news network, lucknow, कृष्णा नगर थाना क्षेत्र अंतगर्त बेखौफ चोरो ने शनिवार रात एक नवनिर्मित मकान में लगी पितल की टोटीयों समेत लाखों

अधेड़ की अपोलो मेंडिस अस्पताल में इलाज के दौरान मौत, परिजनों ने काटा हंगामा

Lucknow, indiaemotions news network, कृष्णा नगर थाना क्षेत्र स्थित अपोलो मेंडिस अस्पताल में रविवार शाम लीवर का इलाज कराने आए अधेड़ की मौत की सूचना

नशे में धुत्त युवक ड्यूटी पर तैनात यातायात सिपाही से भिडे

lucknow, indiaemotions news network, कृष्णा नगर थाना इलाके स्थित वीआईपी रोड पकरी पुल चैराहे पर बुधवार शाम नशे में धुत्त युवकों ने डियूटी पर तैनात एक

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार