•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

सेंधा नमक में छिपा है खूबसूरती का राज, ये 5 फायदे आपको कर देंगे हैरान

Sep 13 2019

सेंधा नमक में छिपा है खूबसूरती का राज, ये 5 फायदे आपको कर देंगे हैरान
सेंधा नमक (Sendha Namak)

इंडिया इमोशंस न्यूज सेंधा नमक में किसी तरह की मिलावट नहीं होती है. आयुर्वेद में सेंधा नमक को स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है. बहुत कम लोग ही जानते हैं कि सेंधा नमक एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट भी है. इसके इस्तेमाल से त्वचा की कई समस्याएं दूर होती हैं और चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ती है. जानें कैसे करें सेंधा नमक का इस्‍तेमाल.

1. त्वचा पर लाए निखार
अगर आपकी स्किन धूप में टैन हो गई है तो सेंधा नमक आपके लिए जादू का काम करेगा. इसे शहद में मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब चेहरे पर लगाकर इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. सूखने पर साफ पानी से धो लें, चेहरे की चमक वापस आ जाएगी.

2. एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट
सेंधा नमक से बढ़िया एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट कुछ भी नहीं है. ये पूरी तरह से शुद्ध होता है जिससे चेहरे को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. सेंधा नमक चेहरे के दाग-धब्‍बे, पिंपल और झुर्रियां को दूर करता है.

3. रूखी त्वचा से दे छुटकारा
उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन भी ड्राई हो जाती है. ज्यादा मेकअप लगाने का असर भी एक उम्र के बाद चेहरे पर दिखने लगता है. इसके रोकथाम के लिए सेंधा नमक को बादाम के तेल मे मिलाएं. अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं. सूखने पर सादे पानी से धो लें.

4. ब्लैकहेड्स को भगाए दूर
सेंधा नमक में नींबू की कुछ बूंद मिलाकर लगाएं. सूखने पर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें. इससे स्किन के बंद पोर्स भी खुल जाएंगे और ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी.

5. बालों को में लाए चमक
सेंधा नमक बालों की नमी और चिपचिपाहट को हटाकर उनमें चमक लाता है. इसे शैंपू में मिलाकर लगाएं फिर ठंडे पानी से सिर को धो लें.