•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

स्तन कैंसर के खतरे को कम करते हैं ये 5 खाद्य पदार्थ, आज ही अपने डाइट में करें शामिल

Aug 30 2019

स्तन कैंसर के खतरे को कम करते हैं ये 5 खाद्य पदार्थ, आज ही अपने डाइट में करें शामिल

इंडिया इमोशंस न्यूज नई दिल्‍ली: गलत लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण महिलाएं तेजी से ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में आ रही है. ब्रा में सेलफोन रखने, शराब या धूम्रपान, गलत एंटीपर्सपिरेंट, बर्थ कंट्रोल पिल्स, हार्मोनल बदलाव और आयोडीन की कमी के कारण हो सकती हैं. अगर महिलाएं अपने खान-पान में कुछ चीजों को शामिल कर लें तो इस बीमारी से बचा जा सकता है..

1. प्याज और लहसुन

बहुत सी महिलाएं धार्मिक कारणों और मान्‍यताओं के चलते लहसुन और प्‍याज से दूर रहती हैं. कुछ महिलाओं को तो लहसुन और प्‍याज की गंध भी बर्दाश्‍त नहीं होती. लेकिन स्‍तन कैंसर की जानलेवा बीमारी से दूर रहना है तो इसे अपने खाने में शामिल करना पड़ेगा. दरअसल लहसुन और प्याज में सल्फर ने से यह आंत, फेफडे़ और स्तन कैंसर के लिए फायदेमंद है.

2. हल्दी

किचन का किंग हल्‍दी को वैसे भी आयुर्वेद में कई बीमारियों का नाशक माना गया है. हल्दी का इस्तेमाल जुकाम से लेकर कैंसर जैसी घातक बीमारी के रोकथाम में भी इस्‍तेमाल किया जाता है. बता दें हल्दी सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक कैंसर रोधी है.

यह कैंसर कोशिका को मारकर ट्यूमर को बढ़ने से रोकती है. हल्दी को काली मिर्च और तेल में मिलाकर इस्तेमाल करने से अधिक फायदा हो सकता है.

3. सब्ज़ियां

हरी सब्जियां जैसे फूलगोभी और ब्रोकोली में दो ताकतवर कैंसर रोधी अणु होते हैं. ये दोनों डिटोक्सीफिकेशन एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो कैंसर की कोशिकाओं को मारते हैं और ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं. ये फेफड़े, प्रोस्टेट, मूत्राशय और पेट के कैंसर को कम करने में भी असरकारी हैं.

4. अदरक

अदरक कीमोथेरेपी में होने वाली परेशानियों को कम करता है. अदरक में कैंसर कोशिकाओं से लड़ने वाले खास गुण पाएं जाते है. महिलाओं को ताजा अदरक का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है. अदरक का इस्तेमाल स्तन कैंसर से बचाता है.

5. ताजे फल

पपीता, कीनू, संतरे ये फल विटामिन और ऐसे तत्वों से भरपूर होते हैं, जो लीवर में पाए जाने वाले कार्सिनोजन को अपने आप खत्म हो जाने के लिए मजबूर करते हैं. कीनू और उसके छिलके में फ्लेवनोइड्स और नोबिलेटिन नामक तत्व होते हैं, जिसमें कैंसर कोशिकाओं को रोकने की क्षमता है. कैंसर के रोगियों को फलों का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. indiaemotions.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.