•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

संतान प्राप्ति के सावन में करें ये उपाय, इन बीमारी से भी मिलेगी मुक्‍ति

Aug 05 2019

संतान प्राप्ति के सावन में करें ये उपाय, इन बीमारी से भी मिलेगी मुक्‍ति

इंडिया इमोशंस न्यूज सावन (Sawan 2019) का महीना शुरू हो चुका है। यह सावन का महीना (Sawam Ka Mahina) देवो के देव महादेव कहे जाने वाले भगवान शिव (God Shiva) का प्रिय महीना (Sawan Ka Mahina) है। सावन का पवित्र महीना (Sawan Ka Mahina) न सिर्फ व्रत एवं उपवास रखने के लिए खास माना जाता है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है। मान्यता है कि सावन के महीने में भगवान शिव की विशेष कृपा होती है जिसके कारण व्यक्ति को हर तरह के रोग दुख से मुक्ति मिल जाती है।

अगर आपका स्वास्थ्य खराब रहता है या आप लंबे समय से किसी पुराने रोग से ग्रसित हों तो सावन के महीने में अपनी बीमारी के अनुसार भगवान शिव को कुछ विशेष चीजें चढ़ाने से हर तरह के शारीरिक कष्ट एवं पीड़ा से मुक्ति मिल जाती है। आइये जानते हैं बीमारियों से मुक्ति पाने के लिए सावन में शिव को क्या चढ़ाएं।

बार बार बीमार पड़ने पर क्या करें...
अगर आपकी सेहत उपचार के बाद ठीक ठीक नहीं रहती है। आप बार बार बीमार पड़ जाते हैं तो आपके डॉक्टर की दवा लेने के साथ ही सावन के पवित्र महीने में कुछ अन्य उपाय करने चाहिए। कुशा (एक प्रकार की घास) को गंगाजल में डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं एवं आखें बंद करके हाथ जोड़कर भगवान शिव से अपने अच्छे स्वास्थ की कामना करें।

टीबी होने पर करें ये काम...
टीबी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शिव चतुर्थी के दिन शहद से शिवलिंग का अभिषेक करें। आप चाहें तो सावन के प्रत्येक सोमवार को भी भोलेनाथ को शहद चढ़ा सकते हैं। इससे आपको टीबी की समस्या से राहत मिलेगी।

संतान प्राप्ति के लिए क्या करें...
अगर आपको मां बनने में परेशानी हो रही है तो सावन माह में बांस के हरे पत्तों को पीसकर दूध में मिलाएं और इस मिश्रण को शिवलिंग पर चढ़ाएं। आपको जरूर संतान सुख प्राप्त होगा। इसके अलावा चिकित्सक से भी परामर्श लेते रहें।

कई बीमारियां होने पर क्या करें...
अगर आप कई बीमारियों से पीड़ित हैं या एक बीमारी ठीक नहीं होती और आपको दूसरी बीमारी लग जाती है तो सावन के महीने में भगवान शिव को भांग और धतूरा चढ़ाएं। भांग और धतूरे को आयुर्वेद में औषधि माना गया है और इससे आपकी सभी तकलीफ दूर हो जाती है।