•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

RRB भर्ती 2019: रेलवे में एक ही परीक्षा से दो पदों के लिए चुने जाएंगे परीक्षार्थी

Jul 24 2019

RRB भर्ती 2019: रेलवे में एक ही परीक्षा से दो पदों के लिए चुने जाएंगे परीक्षार्थी

इंडिया इमोशंस न्यूज रेलवे के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। इस बदले हुए परीक्षा पैटर्न का लाभ हजारों परीक्षार्थियों को इसी बार से मिलेगा। देश के 21 रेलवे बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन पद के लिए पहली बार संयुक्त परीक्षा ली है। दोनों में 62 हजार 907 पदों के लिए परीक्षा हुई है। इसमें डेढ़ करोड़ से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

इस बार के बदलाव से वैसे परीक्षार्थी जिन्हें पीटी और मेंस में बेहतर अंक प्राप्त हुआ है, वे एक साथ दोनों पदों के लिए चयनित हो जाएंगे। वहीं, एएलपी पद के लिए अगर परीक्षार्थी मेडिकल जांच में छंट भी जाते हैं तो भी इन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। ये दूसरे पद टेक्निशियन के लिए योग्य माने जाएंगे। पहले के नियम के अनुसार अगर आप एएलपी पद के लिए छांट दिये गये तो दूसरे पद के लिए योग्य नहीं माने जाते थे। इसका नुकसान परीक्षार्थियों को होता था। इसबार दोनों पदों के लिए हुई संयुक्त परीक्षा से परीक्षार्थियों को इसका लाभ मिलेगा।

पहली बार सभी आरआरबी खुद छात्रों का मेडिकल जांच करा रही है। इसके पहले छात्रों की मेडिकल जांच कराने के लिए सब डिविजन में भेज दिया जाता था। इसकी मॉनिटरिंग खुद नहीं करती थी। पटना आरआरबी के पदाधिकारी ने बताया कि नये बदलाव से परीक्षार्थियों को काफी फायदा होगा। पहले एएलपी पोस्ट के लिए अलग परीक्षा ली जाती थी। इसमें मेडिकल जांच (आंख जांच) में ए वन ग्रेड प्राप्त नहीं होने पर परीक्षार्थियों को छांट दिया जाता था। इसमें पांच तरह की जांच होती थी। इसमें छंटने के बाद परीक्षार्थियों के पास कोई विकल्प नहीं होता था। पर अब नये पैटर्न में ऐसा नहीं है। इनके पास अब विकल्प दिया गया है। वैसे परीक्षार्थी जिन्हें बेहतर अंक मिला है, वे टेक्नीशियन के पद पर चयनित हो जाएंगे। इसमें भी बी वन, बी टू, सी वन और सी टू ग्रेड तय किया गया है। इसी के आधार पर सफल परीक्षार्थियों की पोस्टिंग की जाएगी। इन दोनों पदों के लिए मेडिकल जांच और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन चल रहा है।

RRB ALP Technician cut-off 2019: आरआरबी एएलपी के कट ऑफ मार्क्स जारी
रेलवे भर्ती बोर्ड ने एएलपी और टेक्नीशियन भर्ती ग्रुप सी लेवल परीक्षा के कट ऑफ मार्क्स 20 जुलाई को जारी कर दिए। ये कट ऑफ मार्क्स हर आरआरबी के अलग-अलग हैं और उनके क्षेत्रीय वेबसाइट पर दिए गए हैं। इसके बाद उम्मीदवारों के डाक्यूमेंट वैरीफिकेशन देना होगा। भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbald.gov.in पर एएलपी के कट ऑफ मार्क्स जारी किए गए हैं। आपको बता दें कि डाक्यूमेंट वैरीफिकेशन इलाहाबाद में 9 अगस्त तक की जाएंगी।