•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

हाईकोर्ट लखनऊ में आज से छः कोर्ट में होगी फिजिकल सुनवाई

Oct 20 2020

हाईकोर्ट लखनऊ में आज से छः कोर्ट में होगी फिजिकल सुनवाई

india emotions, law news. सोमवार 19 अक्टूबर से हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ में छह कोर्ट में फिजिकल खुली सुनवाई होगी। साथ ही वीडियो कांफ्रेंसिंग से भी मुकदमो की सुनवाई चलती रहेगी । इन खुली कोर्ट रुम मेें सिर्फ उन्हीं वकीलों को जाने दिया जायेगा जिनके केस मुकदमों की सूची में लगे होंगें।

कोर्ट के इस आदेश व संबंधित दिशानिर्देशों की नोटिस हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ के सीनियर रजिस्ट्रार ने जारी की है।


नियम कायदों व दिशा-निर्देशों में आगे कहा गया है कि उक्त छह कोर्ट रुम में अधिवक्ताओं का प्रवेश व निकास पहली मंजिल पर बने चक्र के सामने वाले गेटों से होगा। इसके अलावा किसी को भी कोर्ट रूम्स व कारीडोर में जाने की इजाजत नहीं होगी। इन छह कोर्ट रुम में चलने वाली अदालती कार्यवाही में अगर कोई इंटरनेट अधारित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होना चाहे तो उसे अपने केस के ब्योरे के साथ एओआर पर पंजीकृत मोबाईल नम्बर ई-मेल आईडी, ई- मेल से लिंक देने के अनुरोध के साथ भेजना होगा।


नोटिस में कहा गया है कि कोविड -19 के सम्बन्ध में केंद्र व यूपी सरकार के दिशा- निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए।

वकीलों को हाईकोर्ट परिसर और अपने चैंबरों में सामाजिक व शारीरिक दूरी बनाने संबंधी सभी निर्धारित शर्तों का पालन करना होगा और उन्हें फेसकवर/ मास्क भी पहनना होगा। किसी भी तय समय में कोर्ट रुम में छह से अधिक वकीलों को जाने की इजाजत नहीं होगी।

वकीलों को किसी तय समय में हाईकोर्ट के कारीडोर्स में घूमने की अनुमति भी नहीं होगी और उन्हें अपने मुकदमों की सुनवाई के तुरंत बाद कोर्ट रुम व कारीडोर्स को छोड़ना होगा। सामाजिक व शारीरिक दूरी बनाए रखने के जरूरी प्रोटोकाल का पालन किए बगैर किसी को भी हाईकोर्ट परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।