•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

corona impact: चौबीस घंटे कार्य कर रहे भारतीय रेल के कर्मचारी, जिससे देष में आवष्यक सामग्री की आपूर्ति बनी रहे

Mar 25 2020

corona impact: चौबीस घंटे कार्य कर रहे भारतीय रेल के कर्मचारी, जिससे देष में आवष्यक सामग्री की आपूर्ति बनी रहे

india emotions news network, गोरखपुर 24 मार्च, 2020: कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के भारतीय रेल पर यात्री सेवाओं को 31 मार्च की मध्य रात्रि तक बन्द कर दिया गया है लेकिन पूरे देष में मालगाडि़यों का संचलन जारी है और भारतीय रेल का प्रयास है कि आवष्यक सामग्री समय से गन्तव्य तक निर्बाध रूप से पहुंचायी जाय ।

विभिन्न राज्यों में लाकडाउन की स्थिति में भारतीय रेल के कर्मचारी विभिन्न गुड्सषेड स्टेषनों एवं कन्ट्रोल आफिस में चौबीस घंटे कार्य कर रहे हैं जिससे कि देष में आवष्यक सामग्री की आपूर्ति बनी रहे। 23 मार्च,2020 को 474 रेकों में आवष्यक सामग्री - खाद्यान्न, नमक, खाद्य तेल, दूध, चीनी, फल, सब्जी, प्याज, कोयला एवं पेट्रोलियम उत्पादों की ढुलाई की गई।

भारतीय रेल पर कुल 891 रेक जिसमें आवष्यक सामग्री सहित अन्य महत्वपूर्ण सामग्री जैसे- 121 रेक आयरन अयस्क, 48 रेक स्टील, 25 रेक सीमेंट, 28 रेक फर्टिलाइजर, कन्टेनर के 106 रेक लोड किये गये ।

सम्बन्धित राज्य सरकारों के साथ समन्वय बनाये रखा गया है ताकि आवष्यक सामग्री को समय से बिना विलम्ब किये लोड/अनलोड किया जा सके । 31 मार्च तक के लिये भारतीय रेल द्वारा माल एवं पार्सल के लिये वारफेज और डेमोरेज चार्ज को आधा कर दिया गया है।

माल एवं कन्टेनर यातायात के सम्बन्ध में दर नीति को 30 अप्रैल,2020 तक बढ़ा दिया गया है। 24 मार्च,2020 से 30 अप्रैल,2020 तक खाली कन्टेनर और खाली वैगन के हाउलेज पर कोई चार्ज नही लिया जायेगा । वैगनों में माल के लोडि़ंग/अनलोडिंग के साथ ही रेलवे परिसर से कन्साइनमेंट हटाने के फ्री समय को दोगुना कर दिया गया है।

आवष्यक सामग्री की ढुलाई के लिये चलाई जा रही मालगाडि़यों के निर्बाध संचलन की मानिटरिंग के लिये रेलवे बोर्ड में इमरजेन्सी फ्रेट कन्ट्रोल कार्य कर रहा है जहाँ वरिष्ठ रेल अधिकारी इस पर निगरानी बनाये हुये हैं। मालगाडि़यों के संचलन, लाइन स्टाफ, अनुरक्षण स्टाफ, सुरक्षा बल के जवाने तथा चिकित्साकर्मी चौबीस घंटे कार्य कर रहे हैं।

भारतीय रेल इस कठिन समय में अपने दायित्वों का कुषलतापूर्वक निर्वहन करने के लिये सभी उपभोक्ताओं से पूर्ण सहयोग की अपेक्षा करता है ताकि माल लोडिंग एवं अनलोडिंग का कार्य तेजी से हो सके ।