•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

महाराष्ट्र: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज शाम 6.40 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

Nov 28 2019

महाराष्ट्र: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज शाम 6.40 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

indiaemotions news desk, new delhi. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में सियासी उठापटक के बाद आज शाम 6.40 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। सरकार में दो उपमुख्यमंत्रियों पर भी बातचीत चल रही है, जो एनसीपी और कांग्रेस से होंगे। इन दो नामों पर अंतिम फैसला अभी नहीं हुआ है।

तीनों दलों में इस मुद्दे पर चर्चा जारी है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष पद की मांग रखी है, जिसे शिवसेना और एनसीपी ने स्वीकार कर लिया है। महाविकास अघाड़ी में अंतिम तौर में यह तय हो रहा है कि तीनों पार्टियों के कितने मंत्री मंत्रिमंडल में रहेंगे।

इनमें से किस-किस को उद्धव के साथ शपथ दिलाई जाएगी। बुधवार को दिन में पहले शरद पवार के घर पर एनसीपी नेताओं की बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना के 16, एनसीपी के 14 और कांग्रेस के 12 मंत्रियों के फार्मूले पर बन सकती है।


शिवसेना नेता संजय राउत से जब पूछा गया कि क्या अजित पवार उप-मुख्यमंत्री बनेंगे तो उन्होंने कहा, 'मुझे नहीं पता। यह एनसीपी का मसला है। शरद पवार महा विकास अघाड़ी के वरिष्ठ नेता हैं। अजित पवार को या पार्टी में किस को क्या पद दिया जाएगा इसका फैसला वह लेंगे।'


सूत्रों के अनुसार एनसीपी के जयंत पाटिल और छगन भुजबल आज शपथ लेंगे। न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के अनुसार अजित पवार महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री हो सकते हैं लेकिन वह आज शपथ नहीं लेंगे। इससे पहले सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा था कि एनसीपी ने जब अजित का नाम उप-मुख्यमंत्री पद के लिए बढ़ाया तो कांग्रेस ने इसपर आपत्ति जताई। वहीं, कांग्रेस अपने लिए विधानसभा अध्यक्ष पद के साथ उपमुख्यमंत्री पद भी मांग रही है।

एनसीपी इसके लिए राजी नहीं हैं। बैठक के बाद एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने मीडिया से कहा कि महाविकास अघाड़ी की सरकार में कोई बाधा नहीं है। उद्धव मुख्यमंत्री होंगे। उप-मुख्यमंत्री एनसीपी का होगा। जबकि कांग्रेस विधानसभा स्पीकर का पद दिया गया है।