•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

सर्दियों में खाएं 10 हरी सब्जियां, नहीं होगा जोड़ों में दर्द, मिलेंगे और भी फायदे

Nov 07 2019

सर्दियों में खाएं 10 हरी सब्जियां, नहीं होगा जोड़ों में दर्द, मिलेंगे और भी फायदे

इंडिया इमोशंस न्यूज सर्दी के मौसम में कई प्रॉब्लम्स बढ़ जाती है जैसे कि शरीर के कई हिस्सों में दर्द, किसी पुरानी चोट में फिर से तकलीफ शुरू होना, ड्राई स्किन व होंठों फटना, जोड़ों का दर्द बढ़ जाना आदि। इन प्रॉब्लम्स से बचने का सबसे अच्छा तरीका है हरी पत्तेदार सब्जियां। विंटर सीजन की सबसे बड़ी खासियत यही है कि इन दिनों में खाने के लिए कई हेल्दी हरी सब्जियों के ऑप्शन मिल जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी स्वस्थ और इन समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं तो अपना डाइट में इन हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें।

कैसे करें सेवन?
आप हरी पत्तेदार सब्जियों की सब्जी बनाकर खाने के लिए सलाह भी बना सकते हैं। इसके अलावा सूप, जूस व डिटॉक्स वॉटर के रूप में भी इनका सेवन किया जा सकता है।

चलिए अब आपको बताते हैं कि इस मौसम में किन चीजों का सेवन आपके लिए फायदेमंद है।

ब्रोकली
ब्रोकली ना सिर्फ वजन कंट्रोल करने में मदद करती है बल्कि इससे कैंसर का खतरा भी काफी हद तक कम होता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले तत्व आपको सूजन, बुखार जैसी समस्याओं से बचाने में भी मददगार है।

पालक
आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन A और K से भरपूर पालक ब्लड सर्कुलेशन को सही रखती है। साथ ही इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है, जिससे आप इस मौसम में होने वाली कई बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर वजन कंट्रोल करने में भी मदद करती है।

पत्तागोभी
यह बॉडी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को फैट में बदलने से रोकती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। वहीं यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। साथ ही इससे शरीर को अंदर से गर्मी मिलती है, जो इस मौसम में बेहद जरूरी है। आप चाहें तो इसका सलाद या जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

केल
केल (Kale) एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसे लीफ कैबेज (leaf cabbage) भी कहते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, के, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

मेथी
सर्दियों में कसूरी मेथी का अधिक सेवन किया जाता है। इसमें कैल्शियम, आयरन औऱ विटामिन भरपूर मात्रा में होते है, जो शरीर को बैक्टीरिया और फंगस इंफैक्शन से लड़ने की ताकत देते हैं। साथ ही इससे आप जोड़ों व मासंपेशियों में होने वाले दर्द से भी बचे रहते हैं।

मूली के पत्ते
इस मौसम में ज्यादातर मूली का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन मूली से ज्यादा इसके पत्ते फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद पोष्टिक तत्व नान सिर्फ शरीर को गर्म रखते हैं बल्कि इससे आप सर्दी, कफ, खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

सेलरी
सेलेरी (Celery) में हाई एंटी-इंफ्लेमेटरी और पॉली एसिटिलीन नामक कार्बनिक यौगिक होता है, जो ऑस्टियो-आर्थराइटिस, गाउट व रूमेटोइड आर्थराइटिस जैसी हड्डियों की बीमारियों में सूजन को रोकता है। साथ ही आप सर्दियों में होने वाली अन्य समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

सरसों का साग
पंजाबी का फेमस सरसों का साग सिर्फ खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए बहुत बढ़िया माना होता है। इसमें प्रोटीन फाइबर के अलावा इसमें कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, पोटेशियम, विटामिन ए, सी, डी, बी 12, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम जैसे जरूरी न्यूट्रिशंस होते हैं, जिससे आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं।

बथुआ
ठंड के मौसम में शरीर के कई हिस्सों में दर्द होना, पुरानी चोट में तकलीफ, त्वचा में रूखापन, बदहजमी और जोड़ों का दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बथुआ सब्जी का सेवन इन सभी समस्याओं को दूर कर सकता है।

चौलाई
चौलाई में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं जोकि स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करते हैं। हफ्ते में 1 बार इस सब्जी का सेवन करने से आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं।