•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

सर्दियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा की खूबसूरती बरकरार

Nov 03 2019

सर्दियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा की खूबसूरती बरकरार

इंडिया इमोशंस न्यूज लाइफस्टाइल। सर्दी के सीजन में त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे वक्त में त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आइए हम आपको बता रहे हैं कि सर्दियों के सीजन में आप अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखें।

(1) इस सीजन में देर तक नहाने से बचना चाहिए। इसके अलावा साबुन के इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए और स्क्रब का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

(2) इस सीजन में त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

(3) यदि त्वचा ज्यादा रूखी है तो साबुन रहित क्लींजर का इस्तेमाल करें।

(4) साबुन की जगह मॉयश्चराइजिंग क्लींजर का इस्तेमाल करें। यह त्वचा को रूखा नहीं बनाते और नुकसान नहीं पहुंचाते।

त्वचा की खूबसूरत रखने के घरेलु उपाय

त्वचा की देखभाल कुछ कुदरती चीजों के इस्तेमाल से भी कर सकते हैं। घरेलू उपायों से भी आपकी त्वचा की ब्यूटी बरकरार रह सकती है।

इस सीजन में नहाने के लिए गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का प्रयोग करें। नहाने वाले पानी में एक कप कच्चे दूध के इस्तेमाल से त्वचा कोमल रहती है। सर्दी के सीजन में जहां एक ओर बाजार का स्क्रब हानिकारक हो सकता है तो वहीं दूसरी ओर नेचुरल स्क्रब लाभकारी।

नेचुरल क्लींजर फेस वॉश करने से पहले रुई के फाहे को दूध में डुबोएं और पूरे फेस को क्लीन कर लें। थोड़ी देर तक चेहरे को प्राकृतिक हवा में सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। क्योंकि कच्चा दूध भी एक नेचुरल क्लींजर है, इसके इस्तेमाल से त्वचा निखर जाती है, साथ ही सॉफ्ट भी हो जाती है।

इस उबटन को पूरे शरीर पर लगाकर हल्के-हल्के हाथ से 3-4 मिनट तक मालिंस करें और कुछ देर बाद पानी से धो दें। ऐसा करने से भी अपनी त्वचा मुलायम रहेगी। इसके अलावा गर्म दूध में सूजी मिक्स करके पेस्ट भी स्क्रब का काम कर सकता है।