•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

नहीं आएगा हार्ट अटैक, अपनाए ये आसान उपाय

Oct 24 2019

नहीं आएगा हार्ट अटैक, अपनाए ये आसान उपाय

इंडिया इमोशंस न्यूज आजकल व्यस्त जीवनशैली और खान-पान में अनियमितता ने आज लोगों को कई बीमारियों की ओर धकेल दिया है। हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी है जो बहुत ही तेजी से बढ़ी है। हार्ट अटैक एक ऐसी स्थिति है, जिसमें ज्यादातर लोग इसके लक्षणों को नहीं पहचान पाते और इस बीमारी की चपेट में आ जाते है।

लेकिन आप अपनी जीवनशैली कुछ बदलाव कर इस जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं। आइए आज हम आपको 3 ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें आजमाकर आप हार्ट अटैक की बीमारी से बच सकते है।

ब्लडप्रेशर : रक्तचाप यानी कि ब्लडप्रेशर का बढ़ना और घटना दोनों ही हमारे शरीर के लिए हानिकारक है। ब्लडप्रेशर के हाई हो जाने से हृदय को नुकसान पहुंचाता है। हाई ब्लडप्रेशर धड़कन को बढ़ा देता है, जिसके कारण दिल सही तरीके से काम नहीं कर पाता है। आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि आपके ब्लड प्रेशर का स्तर हमेशा 120 और 80 के अंदर ही रहे। हृदय स्वस्थ्य के लिए ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण बेहद जरूरी है।

नियमित वॉकिंग करना : हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपको नियमित वॉक करनी चाहिए। अगर आपको पहले से ही सांस से जुड़ी कोई बीमारी है तो इतनी तेज गति से न टहलें कि आपकी सांस फूलने लग जाए। आपको सामान्य गति से ही टहलना चाहिए। ऐसा करने से आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहेगा और आप हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थिति से दूर रहेंगे।

कोलेस्ट्रॉल : यह एक केमिकल कंपाउंड है जो हमारे लिवर में मौजूद होता है। यह हमारे शरीर में नई कोशिकाओं और हॉर्मोंस को व्यवस्थित रखने में मदद करता है। बता दें कि जब हमारे शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है तो लिवर इसे निकाल देता है और शरीर अपनी जरूरत को पूरा कर लेता है। लेकिन जो भी अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में जमा होता है वह शरीर के लिए हानिकारक हो जाता है। कोलेस्ट्रॉल को एलडीएल कहते हैं। एलडीएल हमारे शरीर के रक्त प्रवाह को बाधित कर देता है, जिससे दिल और दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है। एलडीएल जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए फैट युक्त चीजों के इस्तेमाल से बचना चाहिए, जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहे।