•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

POK : प्रदर्शनकारियों को LOC तक पहुंचने से रोकने के लिए कड़ी सुरक्षा

Oct 06 2019

POK : प्रदर्शनकारियों को LOC तक पहुंचने से रोकने के लिए कड़ी सुरक्षा

इंडिया इमोशंस न्यूज चिनारी (पीओके)। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में जम्मू एवं कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के सदस्यों को भारत से लगती नियंत्रण रेखा (एलओसी) तक जाने से रोकने के लिए पीओके के जसकोल नामक स्थान पर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं। श्रीनगर मार्ग को बंद कर दिया गया है।

पीओके के अलग-अलग स्थानों से जेकेएलएफ के सैकड़ों समर्थक व सदस्य बीते तीन दिनों से एलओसी की तरफ मार्च कर रहे हैं। शनिवार को वे बीस किलोमीटर चलकर गढ़ी दुपट्टा नामक जगह पर पहुंचे। अखबार जंग की रिपोर्ट के अनुसार इनकी योजना रविवार को चिनारी से एलओसी के पास चकोठी तक पहुंचने की है।

चिनारी से चकोठी के बीच जसकोल नामक स्थान पर इन्हें रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। श्रीनगर जाने वाले रास्ते को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। सुरक्षाकर्मियों ने इस रास्ते पर जगह-जगह मिट्टी के ढेर, बिजली के पोल, कंटेनर, कंटीली बाड़ लगाकर इस रास्ते को बंद कर दिया है। आम यातायात को इस मार्ग पर पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरक्षाकर्मियों ने आस-पास की पहाडिय़ों पर मोर्चा संभाल लिया है। इस बात की आशंका जताई जा रही है कि सुरक्षाकर्मियों और एलओसी की तरफ जाने और इसे पार करने की जिद पर अड़े लोगों के बीच झड़पें हो सकती हैं। पीओके के अधिकांश इलाके में स्कूल-कॉलेज शनिवार को बंद रहे। बाजार भी बंद रहे।

जेकेएलएफ सदस्यों का कहना है कि एलओसी जबरन खींची गई खूनी रेखा है जिसने कश्मीर को दो हिस्सों में बांट दिया है। वे इस रेखा को रौंदकर दोनों कश्मीर को जोड़ेंगे। हालांकि, पाकिस्तानी शासक समझ रहे हैं कि इस गैरकानूनी हरकत पर भारत की कैसी सख्त प्रतिक्रिया हो सकती है। इसी वजह से प्रधानमंत्री इमरान खान कह रहे हैं कि एलओसी पार करना सही नहीं होगा।

(IANS)