•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

बदलते दौर में बढ़ रही है पाचन की समस्या, इन उपायों से बनेगी बात

Oct 02 2019

बदलते दौर में बढ़ रही है पाचन की समस्या, इन उपायों से बनेगी बात

इंडिया इमोशंस न्यूज कहा जाता है कि हाजमा दुरुस्त तो शरीर तंदुरुस्त। इन दिनों देखने में आ रहा है कि अधिकतर लोग अपच की समस्या से परेशान हैं। खास तौर से शहरी लोग। इसका मुख्य कारण है उनकी अनियमित दिनचर्या और दूषित खान-पान। पेट ठीक रखने के लिए वे कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन कहीं न कहीं चूक हो जाती है। पाचन की समस्या के चलते न तो कुछ खाया अंग लगता है और न ही कुछ खाने का मन करता है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं पाचन अच्छा करने के सरल उपाय :-


खाने को चबा-चबाकर खाएं

कहा जाता है कि रोटी के एक ग्रास को 32 बार चबाकर खाना चाहिए। पुराने लोग ऐसा करते भी थे, जिससे उन्हें पाचन में कोई समस्या नहीं आती थी। भले ही आज कितनी ही भागमभाग भरी जिंदगी हो लेकिन हमें भी ऐसी आदत अपनानी होगी। जल्दबाजी में खाया गया खाना आसानी से पचता नहीं है। आम तौर पर लोग एक ग्रास को 8 से 10 बार ही चबाते हैं।

गरम पानी पिएं

पानी शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। आपको बता दें कि सामान्य की तुलना में गरम पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए। नींबू पानी भी मददगार है।

सलाद से हो खाने की शुरुआत

हैवी फूड लेने के बजाय खाने की शुरुआत सलाद से होनी चाहिए। इससे आप ओवरइटिंग से भी बचेंगे। जरूरत से ज्यादा खाने पर पेट गड़बड़ा जाता है। यह मोटापे की समस्या भी पैदा करता है, जो बात में गंभीर बीमारियों की जड़ बनता है।

लें सुपाच्य आहार

ऐसे आहार का सेवन करें जो पचने में आसान हों, जैसे - बथुआ, साबुत अनाज, अंगूर, सेब आदि। बथुआ और पालक का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है।

ऐसे आहार से बचें

ऐसे आहार का सेवन करने से बचें जिसमें फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा हो, क्योंकि ये आसानी से नहीं पचते। इसलिए जितना हो सके जंक फूड, फास्ट फूड, तले-भुने खाद्य-पदार्थ आदि खाने से परहेज करें।

विटामिन सी युक्त आहार बनाएगा बात

विटामिन सी युक्त खाद्य-पदार्थों जैसे ब्रोकली, टमाटर, किवी, स्ट्राबेरी आदि का सेवन करने से से पाचन शक्ति मजबूत होती है।

खाने का समय

निश्चित समय पर खाना और दो खानों के बीच निश्चित अंतराल रखना जरूरी है। सुबह 8 बजे ब्रेकफास्ट, 1 बजे लंच और 8 बजे डिनर कीजिए। इन खाने के बीच हेल्दी स्नैक्स ले सकते हैं। सोने से दो घंटे पहले डिनर कीजिए।

नियमित व्यायाम

रोजाना नियमित रूप से कसरत करने पर पूरा शरीर फिट रहता है और आप बीमार नहीं होते। यह पाचन तंत्र के लिए भी कारगर है। इसके अलावा जितना ज्यादा हो सके पैदल चलें।