कोरोना की तर्ज पर अब पोर्टल पर दर्ज होंगे संचारी रोग से बीमार लोगों के आंकड़े

Jun 30 2022

कोरोना की तर्ज पर अब पोर्टल पर दर्ज होंगे संचारी रोग से बीमार लोगों के आंकड़े

लखनऊ। कोरोना की तर्ज पर अब संचारी रोग से बीमार हुए लोगों का आंकड़ा भी स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर दर्ज किये जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के आदेश के बाद तैयारियां शुरू हो गई हैं।
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अभी तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा पोर्टल पर दर्ज हो रहा है। अब डेंगू, मलेरिया, टायफाइड, चिकनगुनिया समेत दूसरी बीमारियों के आंकड़े भी पोर्टल पर अपडेट किए जाएंगे। इंटीग्रेटेड हेल्थ इनफॉरमेशन प्लेटफार्म (आईएचआईपी) पोर्टल पर जानकारी उपलब्ध करानी होगी। प्रथम चरण के तहत योजना सरकारी अस्पतालों में लागू की गई है। इसके बाद जल्द ही प्राइवेट अस्पताल व पैथोलॉजी सेंटर को भी इससे जोड़ा जाएगा। सभी प्राइवेट अस्पताल व पैथोलॉजी सेंटर को सूचनाएं पोर्टल पर अपडेट करना जरूरी होगा। वरना स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई होगी।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी डेंगू, मलेरिया आदि मरीजों का ब्योरा जुटाया जा रहा है। पर, कई बार समय पर सूचनाएं उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं। प्राइवेट संस्थानों पर आंकड़े छुपाने के आरोप लगते हैं। इससे संक्रामक बीमारियों के रोकथाम में अड़चन आती है। सही आंकड़े जुटने से प्रभावी रोकथाम संभव है। स्वास्थ्य विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।