सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, चांदी भी हुई काफी सस्‍ती / राहुल गांधी का ऐलान- पार्टी को बता दिया है, मैं नहीं रहना चाहता कांग्रेस अध्यक्ष

विस्तृत समाचार

युवराज ने किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान

Posted on : Jun 10 2019


युवराज ने किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान

इंडिया इमोशंस न्यूज मुम्बई| सीमित ओवरों के क्रिकेट में गेंदबाजों की नींद उड़ाने वाले और चीते की चपलता से मैदान पर गेंद को लपकने वाले भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के बेहतरीन हरफनमौला खिलाड़ियों में शुमार युवराज सिंह ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। युवराज ने यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह उनके लिए काफी भावनात्मक पल है और उनका करियर एक रोलर-कोस्टर की तरह रहा है। युवराज ने कहा कि वह काफी समय से रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे थे और अब उनका प्लान आईसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त टी20 टूर्नामेंट्स में खेलने का है।

युवराज ने अपना अंतिम टेस्ट साल 2012 में खेला था। सीमित ओवरों के क्रिकेट में वह अंतिम बार 2017 में दिखे थे। युवराज ने साल 2000 में पहला वनडे, 2003 में पहला टेस्ट और 2007 में पहला टी20 मैच खेला था। चंडीगढ़ में साल 1981 में जन्में युवराज ने भारत के लिए 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी-20 मैच खेले। टेस्ट में युवराज ने तीन शतकों और 11 अर्धशतकों की मदद से कुल 1900 रन बनाए जबकि वनडे में उन्होंने 14 शतकों और 52 अर्धशतकों की मदद से 8701 रन जुटाए।

इसी तरह टी20 मैचों में युवराज ने कुल 1177 रन बनाए। इसमें आठ अर्धशतक शामिल हैं। युवराज ने टेस्ट मैचों में 9, वनडे में 111 और टी20 मैचो में 28 विकेट भी लिए हैं। युवराज ने 2008 के बाद कुल 231 टी-20 मैच खेले हैं और 4857 रन बनाए हैं। उन्होंने टी20 मैचों में 80 विकेट भी लिए हैं।

भारत ने जब साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में दूसरी बार आईसीसी विश्व कप जीता था, तब 37 साल के युवराज एक लड़ाके के रूप में सामने आए थे। युवराज ने उस विश्व कप में 362 रन (एक शतक और चार अर्धशतक) बनाने के अलावा 15 विकेट भी हासिल किए थे और चार बार मैन ऑफ द मैच के अलावा प्लेअर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए थे।

युवराज के लिए वह विश्व कप खास था क्योंकि जब भारत ने पहली बार विश्व कप जीत था, तब उनका जन्म भी नहीं हुआ था और जब वह विश्व चैम्पियन बने तो उन्होंने अपने नाम एक अनोखा रिकार्ड जोड़ लिया। युवराज पहले ऐसे ऑलराउंडर हैं, जिन्होंने किसी विश्व कप में 300 से अधिक रन बनाने के अलावा 15 विकेट भी हासिल किए हों।

विश्व कप के बाद युवराज कैंसर से पीड़ित बताए गए और फिर अमेरिका में उनका लम्बे समय तक इलाज चला। कैंसर को हराने के बाद युवराज ने राष्ट्रीय टीम में वापसी की लेकिन इसके बाद उनकी जिंदगी पहले जैसी नहीं रही।

युवराज उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने भारत के साथ दो विश्व कप जीते हैं। 2007 में भारत ने टी-20 विश्व कप जीता था, तब युवराज टीम के सदस्य थे और उस दौरान युवराज ने इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाने का कारनामा किया था। उस मैच में युवराज ने 12 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया था, जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आज भी एक मील का पत्थर बना हुआ है।

साल 2002 में इंग्लैंड में आयोजित नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में लॉर्ड्स स्टेडियम में युवराज ने 69 रनों की पारी खेलते हुए भारत को यादगार जीत दिलाई थी। युवराज ने ऐसे समय में मोहम्मद कैफ के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की थी, जब भारत ने अपने टॉप आर्डर के बल्लेबाजों को सस्ते में खो दिया था।

उस मैच में जीत के बाद भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने अपनी जर्सी उतारकर लार्ड्स की बालकनी से हवा में लहराई थी। यह भारतीय क्रिकेट के सबसे यादगार दृश्यों में से एक है। नेटवेस्ट ट्रॉफी में भारत की उस जीत ने भारतीय क्रिकेट की मनोदशा बदल दी थी और इसमें युवराज का एक बहुत बड़ा योगदान रहा है।

क्रिकेट में उनकी शानदार उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने साल 2012 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार दिया और फिर दो साल बाद देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक अलंकरण-पद्मश्री से नवाजा। 2014 में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने पंजाब के इस खिलाड़ी को 14 करोड़ रुपये में खरीदा था और इसके बाद 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने युवराज को 16 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था। इस तरह युवराज आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे।



अन्य प्रमुख खबरे

'टीम इंडिया' की नारंगी जर्सी पर सवाल, भगवाकरण बदलाव?

indiaemotions sports New Delhi, लंदन: इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में टीम इंडिया द्वारा पहनी जाने वाली जर्सी को लेकर विवाद हो गया है

विश्व कप: शाकिब की शतकीय पारी के बदौलत बांग्लादेश ने मैच जीता

इंडिया इमोशंस न्यूज बांग्लादेश ने सोमवार को आईसीसी विश्व कप-2019 में टॉन्टन के 'द कूपर असोशिएट्स काउंटी ग्राउंड' मैदान पर खेले

विश्व कप 2019: जीत की हैट्रिक लगाने उतरेगी इंडिया, आज न्यूजीलैंड से है मुकाबला

इंडिया इमोशंस न्यूज नॉटिंघम। आईसीसी विश्व कप-2019 में आज ट्रेंट ब्रिज मैदान पर भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा

विश्व कप : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच महामुकाबला आज

इंडिया इमोशंस न्यूज तीसरी बार विश्व कप खिताब अपने नाम करने के लिए पसीना बहा रही भारतीय क्रिकेट टीम आज आईसीसी विश्व कप-2019 के

विश्व कप : बारिश की वजह से धुला पाकिस्तान-श्रीलंका मैच

इंडिया इमोशंस न्यूज भारी बारिश के कारण यहां काउंटी ग्राउंड पर श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच शुक्रवार को खेला जाने वाला

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार