सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, चांदी भी हुई काफी सस्‍ती / राहुल गांधी का ऐलान- पार्टी को बता दिया है, मैं नहीं रहना चाहता कांग्रेस अध्यक्ष

विस्तृत समाचार

क्या आपको कभी सांड़ ने उठाकर पटका है?

Posted on : Jun 03 2019


क्या आपको कभी सांड़ ने उठाकर पटका है?

अजय दयाल, इंडिया इमोशंस न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। क्या आपको कभी सांड़ ने उठाकर पटका है? मुझे भी नहीं पटका। लेकिन जिन्हें पटका है उनमें तमाम की या तो जिंदगी खत्म हो गई या फिर गृहस्थी ही चौपट हो गई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन दिनों आवारा पशुओं खासकर सड़कों पर बेअंदाज घूम रहे साड़ों को लेकर संजीदा हैं। उनकी संजीदगी यूं ही नहीं है। पिछले दिनों लखनऊ सहित प्रदेश के तमाम शहरों में छ़ुट्टा साड़ों के हमले में मरने और बुरी तरह घायल होने वालों की संख्या निरन्तर बढ़ती ही जा रही है। लोग आक्रोशित हैं और अब तो सड़क पर उतर कर प्रदर्शन भी करने लगे हैं। हाईकोर्ट की सख्ती के बाद भी जिम्मेदार सरकारी तंत्र आमजन को सांड़ों के आतंक से मुक्ति नहीं दिला पा रहा है। वहीं, दूसरी ओर छुट्टा घूम रहे सांड़ जिंदगी ले रहे हैं।

बीते सप्ताह बृहस्पतिवर रात को लखनऊ के तालकटोरा और इटौंजा में सांड के हमले में 18 साल के नौजवान मोहित की मौत हो गई, मोहित बीएससी द्वितीय वर्ष का छात्र था। मां-बाप के सपने अपने जवान बेटे मोहित की मौत के साथ ही चकनाचूर हो गये। सात जून को मोहित का 18वां जन्मदिन था। घर में इसकी तैयारियां चल रही थीं। मोहित की मौत से घरवालों का रो-रोकर बुरा हाल है। उसकी मां को संभालना मुश्किल हो रहा है।

््इसी तरह इटौंजा के महोना कुम्हरावां रोड पर परसहिया गांव के सामने बीते बृहस्पतिवार की रात सांड के हमले में सुजीत व रामचंद्र घायल हो गए थे। इलाज के दौरान सुजीत की मौत हो गई। सुजीत हुसैनाबाद की काशी बिहार कॉलोनी का रहने वाला है। वह अपने परिवार का मुखिया था, उसके परिवार में पत्नी आशा व तीन बच्चे हैं।

लख्रनऊ में एकसी घटनाओं की लंबी फेहािस्त है, पिठले दिनों यहां हाईकोर्ट के एक जज साहब भी साड़ों के हमले का शिकार होकर घायल हो गये थे।

बीत ेसप्ताह सोमवार को यूपी की राजधानी लखनऊ में हजरत अली की शहादत पर ताबूत के जुलूस में अचानक सांड के घुसने से भगदड़ मच गई। सआदतगंज में छोटे साहब आलम रोड पर जुलूस में घुसा सांड 200 मीटर दूरी तक भीड़ के बीच बेकाबू होकर दौड़ता रहा। इस दौरान उसकी चपेट में आने से कुछ बच्चे घायल हो गए, जबकि उसे काबू करने में एक दर्जन युवा भी जख्मी हुए। गनीमत रही कि ताबूत तक पहुंचने से पहले सांड को एक गली में खदेड़ दिया गया, वरना कई और लोग चोटिल हो सकते थे।
ूलखनऊ ही नहीं यूपी के सीतापुर, कानपुर, बनारस, प्रयागराज, हरदोई आगरा, आदि शहरों से भी ऐसी ही खबरें मिल रहीं हैं। सच नूछिये तो छुट्टा जानवारों की समस्या यूपी तक ही सीमित नहीं है बल्कि देशव्यापी हैै।
बीते रविवार की देर शाम दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर झींझक व कंचौसी स्टेशन के बीच वाराणसी से दिल्ली की तरफ जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस के इंजन से सांड टकरा गया। तेज आवाज के साथ उसके मांस के अवशेष इंजन में फंस गए। इससे शाहपुर फाटक के पास 27 मिनट ट्रेन खड़ी रही। ट्रेन में मौजूद स्टाफ ने अवशेषों को निकाल कर ट्रेन को रवाना किया।
रतलाम, बीकानेर, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश
..........................................

------------
अब सवाल उटता है कि आखिर सांड इंसानों के प्रति इतने गुस्से में क्यों हैं? इस सवाल पर मंथन और रिसर्च करने वालों का कहना है कि इसके पीछे एक बड़ी वजह बढ़ती गर्मी है तो दूसरी बड़ी इंसानों का इन जानवारों के प्रति रूखा व्यवहार है। सांड़ों को पर्याप्त मात्रा में भोजन-पानी न मिल पाने के कारण उनमें आक्रोश होना स्वाभाविक है। असल में अब खेती बाड़ी मश्ीनों से होती है। जानवरों पर आश्रित हरने की आवश्यकता खत्म होती जा रही है। टैक्टर से हो रही खेती के बीच दो बैलो की जोड़ी पाने की ख्वाहिश खत्म होती जा रही है। किसानों के बीच बैलो की जोड़ी पाने की डिमांड खत्म हो गई है। ऐसे में ज्यादातर बछड़े बेसहारा हो गये हैं। और सांड़ों की उपयोगिता शून्य हो गई है।
---------------
बहरहाल आने वाले समय में इन जानलेवा सांड़ों से बचने का रास्ता निकाला जा रहा है। बछड़ों के जन्म लेने की व्यवस्था ही खत्म कर देेने की योजना है। ऐसे वीर्य यानि सीमेन पर रिसर्च हो चुका है जिससे गाय केवल बछिया को ही जन्म देगी। सीमेन सरकारी अस्पतालों में पहुंच चुके हैं जहां से पशुपालक सरकारी योजना के तहत लाभी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह के सीमेन का उत्पादन भी देहरादून में शुरु हो किया जा सकता है। ऐसे में आने वाले दिनों में सांड़ों के आतंक से हमें मुक्ति मिल जाये तो आश्चर्य न होगा।



अन्य प्रमुख खबरे

चोरी की मोटरसाइकिल व अवैध स्मैक संग दो शातिर पकड़े गए

indiaemotions news network, मानक नगर थाना इलाके में बुधवार सुबह स्थानीय पुलिस ने दो युवक को चोरी की मोटरसाइकिल व अवैध स्मैक संग स्थानीय पुलिस

जानकीपुरम विस्तार में बनने वाले ट्रामा सेन्टर को लेकर चौंकाने वाले तथ्य सामने आये

indiaemotions news desk, लखनऊ। जानकीपुरम विस्तार में बनने वाले ट्रामा सेन्टर को लेकर चौंकाने वाले तथ्य सामने आये है

हत्या : पिता चीख रहा था लेकिन बेटा उस पर चाकू से वार किए जा रहा था...

indiaemotions news network, लखनऊ। जानकीपुरम् इलाके में मंगलवार देर रात एक कलयुगी बेटे ने पिता को चाकुओं से गोद कर फरार हो गया

सड़क और सीवर न होने से सरस्वतीपुरम कालोनी का हाल बेहाल


समस्याओ के निराकरण के लिये जनविकास
महासभा ने क्षेत्रीय विधायक से की मुलाकात

लखनऊ

Lucknow: तीन वर्षीय मासुम संग पड़ोसी किशोर ने किया दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज

indiaemotions news network, lucknow. कृष्णा नगर थाना इलाके में रहने वाले एक बारह वर्षीय किशोर पड़ोसी ने तीन वर्षीय मासूम संग दुष्कर्म कर भाग निकला

हादसे को दावत दे रहा मार्ट के बाहर नाले पर लगा मानको के विपरीत ट्रांसफार्मर तो बाहर फैला अतिक्रमण

indiaemotions news network, आशियाना इलाके स्थित खजाना मार्केट के सामने अवैध रूप से निर्मित भवन में संचालित मार्ट के बाहर जहां एक तरफ विधुत

UP: किडनी को नुकसान पहुंच सकता है मिलावट, रोकथाम के लिए में 24 से 30 जून तक अभियान

indiaemotions news network, लखनऊः, आम जनमानस को सुरक्षित खाद्य, पेय पदार्थ उपलब्ध कराने के परिपेक्ष्य में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन

याद किये गए बशीर फारूकी...

indiaemotions news network, लखनऊ । ‘उर्दू शायरी के इतिहास में लखनऊ की षायरी कर अपना अलग मुकाम है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार