•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

17.6 लाख रुपए में बिका 21 किग्रा. का बालापुर गणेश लड्डू, ये है वजह

Sep 12 2019

17.6 लाख रुपए में बिका 21 किग्रा. का बालापुर गणेश लड्डू, ये है वजह

इंडिया इमोशंस न्यूज हैदराबाद (आंध्रप्रदेश)। अगर आपके पास लाखों रुपए हो और कुछ खरीदारी का मन हो तो यही माना जाएगा कि इस राशि का निवेश घर या गाड़ी खरीदने में होगा। कहने का मतलब है कि दिमाग में कोई बड़ी चीज होगी, लेकिन आज हम जिस शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं वह लीक से हटकर है। हालांकि उसने इतनी बड़ी रकम का जो उपयोग किया उसके पीछे आस्था के साथ उसका संभावित फायदा भी कारण माना जा सकता है।

दरअसल यहां गुरुवार को आयोजित एक नीलामी में स्थानीय नागरिक कोलानु राम रेड्डी ने एक बालापुर गणेश लड्डू के लिए ही 17.6 लाख रुपए दे दिए। गणेश प्रतिमा विसर्जन से पहले हुई इस नीलामी में 19 लोगों ने बोली लगाई। सोने के आवरण वाले इस 12 किलो के लड्डू को आयोजकों ने रेड्डी को चांदी की प्लेट में रखकर दिया।

नीलामी में बाजी मारने के बाद रेड्डी बालापुर गणेश की मूर्ति को लेकर एक वाहन पर सवार हो गए। रेड्डी ने लड्डू को आदरस्वरूप अपने सिर पर रखा था। रेड्डी एक व्यापारी और कृषि विशेषज्ञ हैं और उनके रिश्तेदार पूर्व में भी बालापुर लड्डू नीलामी में हिस्सा ले चुके हैं। पिछले साल यह लड्डू 16.6 लाख रुपए में बिका था। बालापुर मंडल आर्य वैश्य संगम के अध्यक्ष तेरेतिपल्ली श्रीनिवास गुप्था ने इसे खरीदा था।

बालापुर गणेश लड्डू की नीलामी वर्ष 1994 में शुरू हुए थी और तब इसकी 450 रुपए कीमत लगी थी। यह लड्डू कोलानू मोहन रेड्डी ने जीता था और इसके बाद लगातार पांच साल वे ही विजेता रहे थे। माना जाता है कि विजेता के लिए बालापुर गणेश लड्डू सौभाग्य, समृद्धि और खुशियां लाता है। दोस्तों और रिश्तेदारों को बांटने के साथ विजेता इसके कुछ दानों को खेत और घर में भी बिखेरते हैं।