•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

सावधान! ईयर फोन या ब्‍लूटूथ लगा कर कार चलाने वालों का भी होगा चालान

Sep 10 2019

सावधान! ईयर फोन या ब्‍लूटूथ लगा कर कार चलाने वालों का भी होगा चालान
Demo pic

इंडिया इमोशंस न्यूज नई दिल्‍ली: देश में नया ट्रैफिक व्हीकल एक्ट (New Traffic Rules) लागू होने के बाद जिस तरह से लोगों के अंदर ट्रैफिक (Traffic) के लिए जागरूकता और डर देखने को मिल रहा है उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ट्रैफिक नियम (Traffic Rules) को लेकर अब लोग कितने चिंतित हैं. सबसे ज्यादा हादसे गाड़ी चलाते वक्त फोन पर बात करते हुए या फिर शराब पीकर गाड़ी चलाने से होते हैं, जिसके लिए अब ट्रांसफर व्हीकल एक्ट में फोन पर बात करने पर 1000 के चालान (Challan) को बढ़ाकर ₹5000 का कर दिया गया है साथ ही साथ अगर कोई व्यक्ति ईयर फोन या ब्लूटूथ लगाकर भी गाड़ी चलाता है तो उसके भी पकड़े जाने पर जुर्माना ₹5000 तक का हो सकता है.

दरअसल 1 सितंबर 2019 से देश में लागू नए ट्रैफिक रूल्‍स के बाद पुलिस ताबड़तोड़ चालान (Challan) कर रही है.संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor vehicle Act) लागू होने के बाद चालान (Challan) (Challan) की दरें क्‍या बढ़ी, पुलिस ज्यादा सक्रिय हो गई. गुरुग्राम पुलिस ने स्‍कूटी चालक का 23000 और ट्रैक्‍टर चालक का 59000 का चालान (Challan) काट दिया. चालान (Challan) जानलेवा भी साबित हो रहा है.

झारखंड की राजधानी रांची के चुटिया थाना क्षेत्र में एक ऑटो चालक ने एक लाख रुपये के चालान (Challan) कटने के डर से ट्रैफिक पुलिस अधिकारी के ऊपर ही गाड़ी चढ़ा दी. वहीं नोएडा में कार पर डंडा मारने को लेकर हुई नोकझोंक में कार चालक की हार्ट अटैक से मौत हो गई. यानी बवाल-ए-जान बना चालान (Challan) ट्रैफिक पुलिस का हथियार बन गया है.

आम हो या खास, ट्रैफिक पुलिस किसी को बख्‍श नहीं रही है. बता दें केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के गाड़ी का आखिर चालान (Challan) कट गया. रविवार को ट्रैफिक जांच में उनकी गाड़ी को नियम तोड़ने के बावजूद जाने दिया गया था. रविवार को केंद्रीय मंत्री की गाड़ी पर उनके बेटे अर्जित शाश्वत, बहू और परिवार के लोग जा रहे थे. गाड़ी के शीशे पर ब्लैक फिल्म चढ़ी थी.

लेकिन पुलिसवालों ने नियम के विरुद्ध गाड़ी में ब्लैक फिल्म चढ़ाने के बाद भी बिना चालान (Challan) काटे छोड़ दिया. पटना के कमिश्नर ने मंत्री की गाड़ी पर काले शीशे के साथ-साथ गाड़ी भगा ले जाने का फाइन करने का भी निर्देश दिया है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे की गाड़ी पर 2,500 रुपये का चलान काटा गया. 500 रुपये स्कार्पियो में काला शीशे का और 2000 गाड़ी मौके से भागने को लेकर .