•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

दिनेश कार्तिक ने BCCI के कारण बताओ नोटिस का दिया जवाब, बिना शर्त मांगी माफी

Sep 08 2019

दिनेश कार्तिक ने BCCI के कारण बताओ नोटिस का दिया जवाब, बिना शर्त मांगी माफी
दिनेश कार्तिक

इंडिया इमोशंस न्यूज नई दिल्ली: टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज और आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के कप्तान दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने प्रोटोकॉल तोड़ने के मामले में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से कारण बताओ नोटिस मिलने के बाद सफाई दी है. दिनेश कार्तिक बुधवार से शुरू हुई कैरेबियन प्रीमियर लीग (Caribbean Premier League) के पहले मैच के दौरान कार्तिक त्रिनिदाद के क्वीन पार्क ओवल में कोच ब्रैंडन मैकुलम (Brendon McCullum) के साथ ट्रिनबागो नाइट राइडर्स ड्रेसिंग रूम में मौजूद थे. मैकुलम केकेआर के कोच नए कोच हैं. कार्तिक का कहना है कि उन्होंने ट्रिनबागो नाइट राइडर्स (Trinbago Knight Riders) की किसी गतिविधि में हिस्सा नहीं लिया.

कार्तिक ने अपने पत्र में कहा, “चार सितंबर को टीकेआर के पहले मैच में मुजे ड्रेसिंग रूम में खेल देखने के लिए आमंत्रित था. यह मैंने किया और टीकेआर की जर्सी भी पहनी . मैं बीसीसीआई से इस मामले में बिना शर्त माफी मांगता हूं कि मैंने इसकी पहले से कोई इजाजत नहीं ली थी. मेरा त्रिनिदाद में कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच ब्रैंडन मैकुलम के न्योते पर आना हुआ था, जो कि टीकेआर के कोच भी हैं. उन्हें लगा कि केकेआर के कप्तान के तौर पर मेरे वहां जाना उपयोगी हो सकता था. जहां मुझे उनसे केकेआर के संबंध में कुछ चर्चा करनी थी.बीसीसीआई ने इस मामले में कार्तिक को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे 7 दिन के भीतर जवाब मांगा था.

इससे पहले एक वरिष्ठ बोर्ड अधिकारी ने कहा था कि कार्तिक को यह कदम उठाने से पहले अनुमति लेने की आवश्यकता थी, क्योंकि वह अभी भी एक केंद्रीय अनुबंधित भारतीय खिलाड़ी हैं. अब नोटिस पर उन्हें सात दिनों के भीतर जवाब देना होगा. कुछ प्रोटोकॉल ऐसे होते हैं जिनका भारतीय टीम के खिलाड़ी को पालन करना होता है. कार्तिक को केंद्रीय अनुबंधित किया गया है और उन्हें बीसीसीआई को सूचित किए बिना और अनुमति लिए बिना सीपीएल के ड्रेसिंग रूम में नहीं जाना था.

कैरेबियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी त्रिनबागो नाइट राइडर्स और आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स दोनों के मालिक बॉलीवुड क्टर शाहरुख खान हैं. बीसीसीआई की तरफ से नियम साफ और सख्त है कि भारतीय खिलाड़ियों का विदेशी टी20 लीग से उनका कोई लेना-देना नहीं होना चाहिए. उल्लेखनीय है कि अभी तक केवल युवराज सिंह को ही विदेशी लीग यानि कनाडा टी20 लीग में खेलने की अनुमति मिली है. उन्होंने औपचारिक तौर से बीसीसीआई कनाडा लीग में खेलने की अनुमति मांगी थी.