नौसेना ने रोचक अंदाज में चीन को आगाह किया, जंगी जहाज रोककर कहा- हिंद महासागर में स्वागत है

विस्तृत समाचार

यूपी चुनाव: बहुत हुआ प्रचार अब मतदान का इंतजार

Posted on : Feb 17 2017


यूपी चुनाव: बहुत हुआ प्रचार अब मतदान का इंतजार

अमृत संवाद ब्यूरो, लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव के 19 फरवरी यानि रविवार को होने वाले तीसरे चरण के चुनाव के लिये 12 जिलों की 69 सीटों पर प्रचार का शोर आज शाम थमने को है। तीसरे चरण में लखनऊ, फर्रखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर जिले की 69 सीटों पर 19 फरवरी को वोट पड़ेंगे।

साल 2012 के विधानसभा चुनाव में-
साल 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में सपा ने इन 69 में से 55 सीटें जीती थी। वहीं बसपा को छह और बीजेपी को पांच सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में दो सीटें और एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी को हासिल हुई थी।

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा है दांव पर-

चुनाव प्रचार के दौरान सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। तीसरे चरण में जो प्रमुख उम्मीदवार मैदान में हैं, उनमें जसवन्तनगर सीट से मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव, लखनऊ छावनी सीट से मुलायम की बहू अपर्णा और मौजूदा विधायक रीता बहुगुणा जोशी, मुख्यमंत्री अखिलेश के चचेरे भाई अनुराग यादव, प्रदेश के राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल, बसपा छोड़कर भाजपा में गये लखनऊ मध्य सीट से बृजेश पाठक, कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य पी. एल. पुनिया के बेटे जैदपुर सीट से तनुज पुनिया शामिल हैं।

लखनऊ में राजनाथ की प्रतिष्ठा-
इसके अलावा गृह मंत्री राजनाथ सिंह के सामने भी अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ में बीजेपी को जिताने की बड़ी जिम्मेदारी होगी। तीसरे चरण में सपा के गढ़ इटावा, मैनपुरी, कन्नौज, बाराबंकी तथा फर्रखाबाद में चुनाव होगा।

826 प्रत्याशी, 2 करोड़ 41 लाख वोटर-

इस चरण में कुल 826 प्रत्याशी मैदान में हैं और करीब दो करोड़ 41 लाख मतदाता कुल 25 हजार 603 मतदान बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इटावा सीट पर सबसे ज्यादा 21 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि बाराबंकी की हैदरगढ़ सीट पर सबसे कम तीन उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैंण् प्रदेश विधानसभा के बाकी चार चरणों का चुनाव 23 और 27 फरवरी तथा चार और आठ मार्च को होगा। वोटों की गिनती 11 मार्च को होगी।



अन्य प्रमुख खबरे

बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली है 300 से ज्यादा जॉब्स, जल्द करें आवेदन

इंडिया इमोशन्स न्यूज नई दिल्ली : बैंक ऑफ बड़ौदा ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 361 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन मांगे

यूपीपीएससी में निकली बंपर भर्तियां, करें आवेदन

इंडिया इमोशन्स न्यूज नई दिल्ली

रेलवे में 10100 पदों पर जल्द होंगी नई भर्तियां

इंडिया इमोशन्स न्यूज पिछले कई सालों से खाली पड़े पदों को भरने के लिए रेल मंत्रालय आरपीएफ और आरपीएसएफ में 10100 पदों पर भर्तियां

यूपीपीएससी में निकली बंपर भर्तियां

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार