पटना पहुंचे तेजस्वी ने दिया बयान- यूपी में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा राजद

विस्तृत समाचार

तुर्की: 610 साल पुरानी मस्जिद को रोबोट की मदद से 2 किमी दूर किया शिफ्ट

Posted on : Dec 27 2018


तुर्की: 610 साल पुरानी मस्जिद को रोबोट की मदद से 2 किमी दूर किया शिफ्ट

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ तुर्की के हसनकैफ शहर में एक अनोखे काम को अंजाम दिया गया। 610 साल पुरानी इयुबी मस्जिद को दो किमी दूर विस्थापित किया गया है। इस मस्जिद का वजन 4600 टन है। खास बात यह है कि मस्जिद को स्थानांतरित करने का यह काम रोबोट ट्रांसपोर्टर की मदद से यह संभव हो पाया।

बता दें कि हसनकैफ शहर में देश का चौथा सबसे बड़ा बांध इलीसु का निर्माण किया जा रहा है। इस वजह से 610 साल पुरानी मस्जिद बांध के डूब क्षेत्र में आने लगी थी। ऐसे में मस्जिद को बचाने के लिए स्थानीय प्रशासन ने इसे न्यू कल्चरल पार्क फील्ड में विस्थापित कर दिया।

इस कार्य के लिए मस्जिद को तीन हिस्सों में बांटा गया। 310 पहियों वालो रोबोट ट्रांसपोर्ट की मदद से अलग-अलग हिस्सों को स्थानांतरित किया गया। मस्जिद को तीन भागों में बांटने के लिए मजदूरों को मस्जिद की दीवारें तोड़नी पड़ीं। हसनकैफ शहर के मेयर अब्दुलवहाप कुसेन ने कहा कि मस्जिद के छोटे-छोटे दो भागों को कुछ समय पहले ही पार्क में शिफ्ट कर दिया गया था।

हसनकैफ को 1981 से एक संरक्षित शहर का दर्जा हासिल है। शहर में करीब छह हजार गुफाएं और किला है। अब्दुलवहाप कुसेन ने बताया कि बाढ़ के पानी से ऐतिहासिक महत्व की इमारतें खराब न हों इसलिए उन्हें दूसरी जगह स्थानांतरित किया जा रहा है।

इयुबी मस्जिद को अब नए हसनकेफ कल्चरल पार्क में स्थापित किया जा रहा है। वहीं इलीसु डैम के तैयार होने के बाद प्राचीन शहर हसनकैफ पानी में डूब जाएगा।



अन्य प्रमुख खबरे

मेक्सिको : पाइपलाइन में विस्फोट, 20 लोग की मौत

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ मेक्सिको सिटी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा-रूस के लिए कभी काम नहीं किया

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि उन्होंने कभी रूस के लिए काम नहीं किया

इमरान खान ने अल्पसंख्यकों पर भारत को फिर घेरा

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ इस्लामाबाद

भ्रष्‍टाचार के मामले में पाकिस्‍तान के पूर्व PM नवाज शरीफ को 7 साल की जेल

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ इस्लामाबाद : पाकिस्तान की भ्रष्टाचार रोधी अदालत ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार