पाकिस्तान में खलबली: PAK सेना ने कहा, अंधेरे की वजह से कार्रवाई नहीं कर पाए | भारत-पाकिस्तान के बीच बॉर्डर पर बढ़ा तनाव, 8 एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही बंद

विस्तृत समाचार

तुर्की: 610 साल पुरानी मस्जिद को रोबोट की मदद से 2 किमी दूर किया शिफ्ट

Posted on : Dec 27 2018


तुर्की: 610 साल पुरानी मस्जिद को रोबोट की मदद से 2 किमी दूर किया शिफ्ट

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ तुर्की के हसनकैफ शहर में एक अनोखे काम को अंजाम दिया गया। 610 साल पुरानी इयुबी मस्जिद को दो किमी दूर विस्थापित किया गया है। इस मस्जिद का वजन 4600 टन है। खास बात यह है कि मस्जिद को स्थानांतरित करने का यह काम रोबोट ट्रांसपोर्टर की मदद से यह संभव हो पाया।

बता दें कि हसनकैफ शहर में देश का चौथा सबसे बड़ा बांध इलीसु का निर्माण किया जा रहा है। इस वजह से 610 साल पुरानी मस्जिद बांध के डूब क्षेत्र में आने लगी थी। ऐसे में मस्जिद को बचाने के लिए स्थानीय प्रशासन ने इसे न्यू कल्चरल पार्क फील्ड में विस्थापित कर दिया।

इस कार्य के लिए मस्जिद को तीन हिस्सों में बांटा गया। 310 पहियों वालो रोबोट ट्रांसपोर्ट की मदद से अलग-अलग हिस्सों को स्थानांतरित किया गया। मस्जिद को तीन भागों में बांटने के लिए मजदूरों को मस्जिद की दीवारें तोड़नी पड़ीं। हसनकैफ शहर के मेयर अब्दुलवहाप कुसेन ने कहा कि मस्जिद के छोटे-छोटे दो भागों को कुछ समय पहले ही पार्क में शिफ्ट कर दिया गया था।

हसनकैफ को 1981 से एक संरक्षित शहर का दर्जा हासिल है। शहर में करीब छह हजार गुफाएं और किला है। अब्दुलवहाप कुसेन ने बताया कि बाढ़ के पानी से ऐतिहासिक महत्व की इमारतें खराब न हों इसलिए उन्हें दूसरी जगह स्थानांतरित किया जा रहा है।

इयुबी मस्जिद को अब नए हसनकेफ कल्चरल पार्क में स्थापित किया जा रहा है। वहीं इलीसु डैम के तैयार होने के बाद प्राचीन शहर हसनकैफ पानी में डूब जाएगा।



अन्य प्रमुख खबरे

आतंक के खिलाफ ‘बिना शर्त’ लड़ाई लड़ें, वरना SCO में शामिल नहीं हो सकते भारत-पाक

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ बीजिंग: संघाई सहयोग संगठन (SCO) के महासचिव व्लादिमीर नोरोव ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच मुद्दों का

पाक सेना के टॉप ऑफिसर्स के साथ इमरान खान की हाईलेवल मीटिंग, भारत से लगी पूर्वी सीमा का हुआ जिक्र

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना, वायुसेना और नौसेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ देश के

जर्मनी ने आतंकी मसूद अजहर को मुश्किल में डाला

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली

NWZ के बाद दहला हॉलैंड, उट्रेक्ट सिटी में ट्रॉम में फायरिंग, 1 की मौत, कई घायल

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ उट्रेक्ट (नीदरलैंड)। नीदरलैंड के उट्रेक्ट शहर में हुई गोलीबारी में कई लोग घायल हो गए

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार