•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

सिर्फ सर्दी-जुकाम ही नहीं, इन 6 प्रॉब्लम्स का हल भी है अदरक

Sep 05 2019

सिर्फ सर्दी-जुकाम ही नहीं, इन 6 प्रॉब्लम्स का हल भी है अदरक

इंडिया इमोशंस न्यूज अदरक एक गुणों से भरपूर मसाला है। सर्दी-खांसी, पाचन और सामान्य दर्द से लेकर कैंसर, ह्रदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों में इसके कई फायदे है। दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने अदरक बहुत ही औषधीय गुणों वाला पदार्थ है। आइए जानते हैं अदरक के फायदों के बारे में विस्तार से...

जी मचलाना
अदरक के 20-30 टुकड़े शहद में डुबोकर कांच की शीशी में भरकर रख दें। इस शीशी को धूप में 4 से 5 दिन के लिए पड़ा रहने दें। जब भी आपकी जी मचलाए इसमें से एक टुकड़़ा लेकर उसका सेवन करें। गर्भवती महिलाओं को अक्सर जी मचलाने की समस्या रहती है। ऐसे में महिलाएं इसका सेवन जरुर करें।

खून साफ करने में मददगार
अदरक का रस निकालकर फ्रिज में रख लें। रोजाना 1 चम्मच रस लेकर उसमें शहद मिक्स करें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। खून को नेचुरल तरीके से साफ करने का यह एक बेहतरीन उपाय है।

डी.एन.ए
उम्र बढ़ने के साथ हमारे शरीर में डी.एन.ए का लेवल भी कम होने लगता है। मगर रोजाना अदरक का सेवन डी.एन.ए के लेवल को शरीर में बरकरार रखने का काम करता है।

पेट से जुड़ी समस्या
पेट से जुड़ी कई समस्याओं में अदरक फायदेमंद है। जिन बच्चों के पेट में दर्द रहता है उन्हें रोजाना शहद में अदरक का रस मिलाकर पिलाएं। ऐसा करने से बच्चों में पेट दर्द, पेट फूलने और डायरिया जैसी समस्या दूर हो जाती है।

जोड़ों में दर्द
आर्थराइटिस के मरीज रुटीन में अदरक का सेवन करें। अदरक के सेवन से शरीर में सूजन और हर तरह की दर्द में आराम मिलता है।

कैंसर से बचाव
एक शोध के परिणाम बताते हैं कि प्रतिदिन अपनी डाइट में किसी भी तरह से अदरक को शामिल कर हम कैंसर को जड़ से समाप्त कर सकते हैं। स्तन कैंसर के मामले में अदरक का सेवन ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है। इसके साथ ओवेरियन कैंसर से महिलाओं को बचने के लिए अदरक का सेवन जरुर करना चाहिए।

वजन घटाने में फायदेमंद
अदरक शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करने में भी मदद करता है। ये आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है जिससे आपका वज़न आसानी से कम हो जाता है। लगातार 1 महीने तक लेमन-टी में अदरक का रस मिलाकर पिएं। आपका वजन 2 से 3 किलो तक घट जाएगा।

सिर-दर्द और खांसी
अदरक के सेवन से सिर-दर्द और खांसी जैसी समस्याएं दूर होती हैं। जिन्हें लंबे समय से खांसी है उन्हें अदरक वाली चाय रुटीन में पीनी चाहिए। आप चाहें तो लेमन-टी में भी अदरक मिक्स कर सकते हैं। पानी उबालते वक्त 2-3 अदरक के टुकड़े उसमें डाल दें। साथ में एक चुटकी काली मिर्च की भी डाल लें। आपकी खांसी कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी।