पार्टी के खिलाफ बयानबाजी : कांग्रेस ने कहा- सिद्धू पर लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कार्रवाई होगी

विस्तृत समाचार

सर्दियों में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल

Posted on : Dec 06 2018


सर्दियों में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ सर्दियों का मौसम आते ही हमारी त्वचा के लिए मुश्किल घड़ी आ जाती है और इस दौरान सही देखभाल न होने पर त्वचा फटने लगती है. इस मौसम में त्वचा सूख जाती है और इसका सबसे अधिक असर कोहनी, घुटने और ऐड़ी पर दिखाई देता है, जिससे निजात पाने के लिए कुछ टिप्स अपनाने चाहिए.

वीएलसीसी के डर्मेटोलॉजी के हेड ऑफ डिपार्टमेंट व कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. डीजेएस तुला ने कहा, "त्वचा का सर्दियों में बचाव करने के लिए यह जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन किया जाए. इससे आपके शरीर में नमी बनी रहती और सूखेपन से बचाव होता है. ठंड के मौसम में कॉफी और चाय से परहेज करें, क्योंकि ये त्वचा की सुंदरता के लिए सहायक नहीं हैं. ग्रीन टी एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं जो त्वचा को निखारने में मदद करते हैं."

उन्होंने कहा, "गर्मी हो या सर्दी त्वचा की सफाई अनिवार्य है. अगर त्वचा साफ करने के बाद थोड़ी कठोर हो जाती है, तो शायद इसका मतलब यह हो सकता है कि त्वचा पर इस्तेमाल किया गया क्लिंजर सही नहीं है. सर्दियों में तेल आधारित क्लिंजर का प्रयोग करें, क्योंकि यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है."

डॉ. डीजेएस तुला ने कहा, "गर्म पानी से स्नान करने से बचें और कम गर्म पानी का उपयोग करें. ठंडे पानी से स्नान करना त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. स्नान करने के बाद मॉइस्चराइजिंग आवश्यक है, अन्यथा त्वचा की सतह पर दरारें दिखाई दे सकती हैं."

उन्होंने कहा कि सर्दियों में लोग शरीर को गर्म रखने के लिए हीटर का इस्तेमाल करते हैं, पर यह त्वचा के सूखेपन का कारण बन सकता है, इसलिए हीटर के पास ज्यादा देर तक न बैठें और छोटे अंतराल के बाद खुले में जाएं. महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए ब्लीच का उपयोग करती हैं. ब्लीच एक भयानक रसायन है जो त्वचा से प्राकृतिक तेल को सोखता है, जिससे त्वचा छिल और जल जाती है. इसका उपयोग नहीं करना चाहिए.

डॉ. तुला ने कहा कि यह सोच गलत है कि सर्दियों में सूरज कि किरणों से त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता है, ऐसा नहीं है और गर्मियों में सनस्क्रीन लगाना जितना आवश्यक है उतनी ही सर्दियों में भी है. बहुत से लोग मानते हैं कि सर्दियों के अंधेरे दिनों में सूर्य नहीं होता है, लेकिन वास्तव में सूर्य की हानिकारक यूवी किरणें बादलों को पार कर सकती हैं और नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए घर से बहार जाने से शरीर पर स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना जरूरी है.

उन्होंने कहा, "सर्दियों में फल, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें. यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करती है और साथ-साथ आपकी त्वचा को चमकने में भी मदद करती है. त्वचा की सुंदरता के लिए गाजर का सेवन करें. यह विटामिन-ए का समृद्ध स्रोत है और यह आपके लिए सुंदरता के एजेंट जैसा है. मछली, अंगूर, एवोकैडो ब्रोकोली और बेरी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होते हैं."



अन्य प्रमुख खबरे

गर्भावस्था में खानपान में कमी से शिशु को हो सकती है मिर्गी

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ गर्भावस्था के दौरान गर्भवती पौष्टिक आहार नहीं लेती है तो शिशु में मिर्गी की समस्या हो सकती है

चेहरे से कील मुहासें पिम्पल्स हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ हर लड़की का सपना होता है कि उसका चेहरा खूबसूरत होने के साथ बेदाग हो, लेकिन बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारी

वजन कम करने की अचूक दवा है काला जीरा, इसके ये 6 फायदे भी जानें

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ हमारी रसोई में इस्तेमाल होने वाले मसालों में काले जीरे का भी अपना खास स्थान है

स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं, टाइप-2 डायबिटीज से बचें

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली

महिलाओं को ज्यादा होता है सिरदर्द,ये होती है वजह

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ पुरुषों की तुलना में महिलाएं सिरदर्द का अनुभव ज्यादा करती हैं

यदि महिलाएं कुछ समय धूप में बैठें और मूंगफली खाएं, तो...

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ मोटापा बढने के कई कारण होते हैं। आज हम उन्हीं के बारे में आपको बता रहे हैं

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से शरीर को होते हैं ये 7 फायदे

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ आयुर्वेद में हल्दी को सबसे बेहतरीन नैचुरल एंटीबायोटिक माना गया है

चाय का स्वाद बढ़ाती है अदरक, लेकिन हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए अदरक की चाय बनाकर पीते हैं

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार