1984 सिख विरोधी दंगों के दोषी यशपाल को फांसी, नरेश को उम्रकैद | दिल्ली सचिवालय में CM केजरीवाल पर मिर्ची पाउडर से हमला | सुषमा स्वराज का ऐलान- नहीं लड़ेंगी अगला लोकसभा चुनाव

विस्तृत समाचार

रघुराम राजन बोले, नोटबंदी,GST ने देश की अर्थव्यवस्था को नीचे ढकेला

Posted on : Nov 10 2018


रघुराम राजन बोले, नोटबंदी,GST ने देश की अर्थव्यवस्था को नीचे ढकेला

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने बताया है कि नोटबंदी और जीएसटी के कारण् भारत की आर्थिक विकास दर में गिरावट आई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान की सात फीसदी की विकास दर देश की आवश्यकता के लिए पर्याप्त नहीं है। यह बात राजन ने बर्कले में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया में सम्बोधित करते हुए कही। राजन ने आगे बताया कि नोटबंदी और जीएसटी लागू होने से पहले चार साल (2012 से 2016) तक भारत की विकास की दर लगातार काफी तेजी से बढ़ रही थी।

राजन ने कहा कि नोटबंदी तथा जीएसटी जैसे लगातार दो झटकों का भारत की विकास दर पर विपरित प्रभाव पड़ा। विकास दर ऐसे समय में गिरी है, जब वैश्विक अर्थव्यवस्था काफी उछाल मार रही है।

राजन ने बताया कि 25 सालों तक हर साल सात फीसदी की विकास दर मजबूत है, लेकिन यह एक तरह से हिंदू रेट ऑफ ग्रोथ की तरह ही है। इसे पहले 3.5 फीसदी के लिए इस्तेमाल किया जाता था। आजादी मिलने के बाद देश की अर्थव्यवस्था के लिए हिंदू रेट ऑफ ग्रोथ का इस्तेमाल किया जाता था।

इसका मतलब बेहद कमजोर ग्रोथ रेट से माना जाता था। उन्होंने बताया कि सात फीसदी की वृद्धि दर उन लोगों के लिए पर्याप्त नहीं होगी जो श्रम बाजार में आ रहे हैं और हमें उन्हें रोजगार देने की आवश्यकता है। इसलिए हमें और अधिक विकास दर की आवश्यकता है और इस स्तर से हम संतुष्ट नहीं होंगे।



अन्य प्रमुख खबरे

गहलोत ने CM और पायलट ने डिप्टी CM पद की शपथ ली

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ जयपुर

मध्यप्रदेश के 18 वें मुख्यमंत्री के रूप में कमलनाथ ने ली शपथ

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ भोपाल। कमलनाथ ने आज एक भव्य समारोह में मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली

3 राज्यों में शपथ ग्रहण आज, महागठबंधन की एकता दिखाने के लिए 10 दलों के नेता होंगे शामिल

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री आज शपथ लेंगे

छत्तीसगढ़ की नई सरकार के सामने ये होगी सबसे बड़ी चुनौती, पूरी नहीं की तो आंदोलन

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री का नाम तय होना अभी बाकी है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार