राहुल गांधी में पीएम बनने के सभी गुण, मेरे पिता बिहार के शेर: तेजस्वी

विस्तृत समाचार

PM मोदी ने किया वाराणसी में पहला मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन

Posted on : Nov 12 2018


PM मोदी ने किया वाराणसी में पहला मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ वाराणसी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वाराणसी में देश के पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन कर दिया है। इस मौके पर मोदी ने गंगा पर बने मल्टी-मोडल टर्मिनल का निरीक्षण किया। इससे पहले गंगा मैया को प्रणाम किया। इनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ और केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस पर बिना नाम लिए आरोप लगाते हुए कहा कि जो कार्य आज हुआ है वह दशकों पहले हो जाना चाहिए था। आज मुझे दोहरी खुशी हो रही है। मोदी ने कहा कि यह पहला मौका है हमारे नदी मार्ग व्यापार मार्ग के लिए सक्षम हुए हैं। इसके लिए मैंने चार साल पहले जल मार्ग का कार्य प्रारंभ किया था। उस समय विपक्षी लोगों ने आलोचना की थी। लेकिन आज कोलकता से आए जहाज ने उन आलोचना करने वाले लोगों को जवाब दे दिया है। जलमार्ग से पूर्वांचल हिस्सा आज बंगाल से जुड़ गया है।

मोदी ने कहा कि वाराणसी और देश, इस बात का गवाह बना है कि Next Gen Infrastructure की अवधारणा, कैसे ट्रांसपोर्ट के तौर-तरीकों का कायाकल्प करने जा रही है। काशी के लिए, पूर्वांचल के लिए, पूर्वी भारत के लिए और पूरे भारतवर्ष के लिए, आज का ये दिन बहुत ऐतिहासिक है।

मोदी ने कहा कि इस बार मेरा सौभाग्य रहा कि मुझे दीपावली के दिन बाबा केदारनाथ के दर्शन करने का अवसर मिला। अब बाबा विश्वनाथ की नगरी में, आपसे आशीर्वाद लेने का मौका मिला है। उत्तराखंड में, मैं माता भगीरथी की पूजा करके धन्य हुआ, तो आज यहां, अब से कुछ देर पहले मां गंगा के दर्शन भी किए ।

पीएम मोदी ने कहा कि 800 करोड़ रुपए की लागत से बाबतपुर एयरपोर्ट को शहर से जोड़ने वाली सड़क ना सिर्फ चौड़ी हो गई है, बल्कि देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करने लगी है । इस दौरान उन्होंने मालवाहक जहाज टैगोर से कंटेनर अनलोडिंग प्रारंभ किया है।

प्रधानमंत्री मोदी की ओर से उद्घाटित वाराणसी के मल्टी मॉडल टर्मिनल को 206 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है। टर्मिनल की 200 मीटर लंबी और 45 मीटर चौड़ी जेटी पर माल की लोडिंग तथा अनलोडिंग के लिए दुनिया की अत्याधुनिक हैवी क्रेन भी लगाई गई है। जर्मनी में तैयार हुई मोबाइल हार्बर क्रेन की कीमत 28 करोड़ रुपए है। हल्दिया जलमार्ग प्रारंभ होने से सागरमाला प्रॉजेक्ट के जरिए भारत दक्षिण एशिया के कारोबार में चीन के मुकाबले में अपनी दमदार उपस्थित दर्ज करवा देंगे। सन 2015 में प्रधानमंत्री मोदी ने ही सागरमाला परियोजना की शुरुआत की थी।

इसका प्रारंभ होने के साथ इस लिहाज से वाराणसी-हल्दिया जलमार्ग में गंगा के रास्ते व्यापारिक गतिविधियां होने से रामगनर टर्मिनल के जरिए उत्तर भारत को पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार आदि दक्षिण एशियाई देशों को भी जोड़ेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने काशी को 2413 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात देंगे। इसके बाद वे जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद पीएम बाबतपुर से वाजिदपुर जनसभा स्थल तक लगभग 12 किलोमीटर तक रोड शो भी करने का प्रोग्राम भी है। मोदी वाजिदपुर हरहुआ फ्लाईओवर के रास्ते एयरपोर्ट जाएंगे जो अभी तक आम जनता के लिए नहीं खुला था।



अन्य प्रमुख खबरे

विधानसभा में विधायक न्याय के लिए हाथ जोड़कर रोये, बोले कल लूंगा आत्महत्या

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ। आजमगढ़ के मेहनगर से सपा विधायक कल्पनाथ पासवान सोमवार को विधानसभा में फूट-फूट रोये

पॉलीटेक्निक चौराहे स्थित फुटओवर ब्रिज की रेलिंग में फासी पर लटका मिला युवक का शव

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ। पॉलीटेक्निक चौराहे के फुटओवर ब्रिज की रेलिंग से एक युवक का शव फांसी पर लटका मिलने से सनसनी फैल

भारतेंदु हरिश्चंद्र वार्ड के नेतृत्व में शहीदों श्रध्दांजलि और पाकिस्तान का फूंका पुतला

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ l जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुये आतंकी हमले के विरोध में सोमवार को भारतेंदु हरिशचन्द्र वार्ड के

पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन की उपस्थिति में बुंदेलखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष डा. बाबू लाल तिवारी जी ने चौथे दिन हमारा आमरण अनशन खत्म करवाया

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन की उपस्थिति में बुंदेलखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष डा

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार