•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और उनकी वाइफ मैकेंजी के बीच दुनिया का सबसे कीमती तलाक

Jul 07 2019

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और उनकी वाइफ मैकेंजी के बीच दुनिया का सबसे कीमती तलाक

इंडिया इमोशंस न्यूज डेस्क, नई दिल्ली।। बेरोजगार अथवा धन-दौलत कमजोर पतियों से ही पत्नियां तालाक नहीं लेतीं कभी-कभी पति की बेशुमार दौलत भी तालाक की वजह बन जाती है। अभी हाल ही में हमने खबर मिली कि, दुबई के बेशुमार दौलत के मालिक व ताकतवर शख्स शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम और उनकी अलग रह रही अमीर पत्नी शहजादी हया के बीच तालाक और बच्चों के संरक्षण को लेकर यहां की एक अदालत में इस महीने के आखिर में मुकदमे की निर्णायक सुनवाई 30 जुलाई से शुरू होगी। वहीं ताजा खबर के मुताबिक, दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी के बीच दुनिया के सबसे महंगे तलाक पर अदालत ने मुहर लगा दी। इस तलाक के बाद बेजोस की पत्नी मैकेंजी को 38.3 अरब डॉलर यानी करीब 2.62 लाख करोड़ मिलेंगे। मैकेंजी इस संपत्ति के साथ दुनिया की 22वीं सबसे अमीर हस्ती बन जाएंगी।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तलाक के लिए जेफ बेजोस और मैकेंजी बेजोस के बीच हुए समझौते के अनुसार, मैकेंजी को अमेजन डॉट कॉम में चार फीसदी हिस्सेदारी के रूप में 1.97 करोड़ शेयर दिए जाएंगे, जिनकी अनुमानित कीमत 38.3 अरब डॉलर यानी करीब 2.60 लाख करोड़ रुपये है। शेयर मिलने के बाद मैकेंजी ब्लूमबर्ग के बिलिनयर्स इंडेक्स में 22वें स्थान पर आ जाएंगी।

बेजोस ने 1994 में अमेरिका के सिएटल शहर में अपने एक गैराज से अमेजन की शुरुआत की थी। तब इसकी शुरुआत ऑनलाइन बुकसेलर के तौर पर की गई थी। दुनिया की इस सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी का बाजार पूंजीकरण करीब 890 अरब डॉलर है। 49 वर्षीय मैकेंजी को चार फीसदी शेयर देने के बाद 55 वर्षीय जेफ बेजोस के पास 114.8 अरब डॉलर करीब 7.85 लाख करोड़ रुपये के 12 प्रतिशत शेयर रह जाएंगे।