•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

चेहरे की झुर्रियों से ऐसे पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Aug 29 2019

चेहरे की झुर्रियों से ऐसे पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू उपाय

इंडिया इमोशंस न्यूज बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की पर झुर्रियां आना आम बात है। उम्र के साथ-साथ चेहरे की रंगत भी फीकी पडऩे लगती है। चेहरे की झुर्रियों से इंसान की उम्र साफ झलकती है।

अगर आपकी भी उम्र बढऩे के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां पडऩे लग है और आप इससे छुटकारा पाना चाहती है तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिसे अपनाने के बाद आपका चेहरा खिलने लगेगा। आइए जानते है।

अगर आप चेहरे से झुर्रियों को हटाना चाहती हैं तो आप अनार के छिलकों का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बता दें इसके छिलके से आपको झुर्रियां नहीं होंगी और आप अपनी उम्र से कहीं अधिक यंग दिखाई देंगी। अनार का छिलके कैसे काम करता है, आइए बताते है।

अनार के छिलके असरदार...

दरअसल, अनार के छिलकों के फेसपैक में काफी मात्रा में Vitamin C और Vitamin E होते हैं जो झुर्रियों को आने से भी रोकते हैं। अनार के छिलके में एन्टीमाइक्रोबायल और एन्टीऑक्सिडेंट गुण होता है जो स्किन इंफेक्शन में असरदार रूप से काम करता है।

इसका एन्टीऑक्सिडेंट क्वालिटी त्वचा के लिए अस्ट्रिजेन्ट जैसा काम करता है। ये त्वचा के पोरों को और त्वचा को टाइट करके बढ़ते उम्र के लक्षणों को दिखने नहीं देता है। स्टडी के अनुसार अनार का छिलका स्किन को रिपेयर करने और चर्मी को रिजनरेट करने में मदद करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल...
अनार के छिलके को सूखाकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को आप हवाबंद जार में स्टोर करके रख भी सकते हैं। ताकि कभी भी आप फेस मास्क, स्कर्ब, फेस पैक के लिए इसका इस्तेमाल कर सके। आप छिलके को फ्रेश क्रश करके भी फेस पैक बना सकते हैं। इसके अलावा आप अनार के छिलके के पाउडर में गुलाब का जल डालकर पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को भी चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने के बाद गुनगुने गर्म से धो लें। अगर जरूरत महसूस हो तो मॉश्चराइजर लगा लें।

अनार के छिलके को ग्रेट करके क्रश कर लें। 1 बड़ा चम्मच क्रश किया हुआ छिलके का पाउडर लें और उसमें 2 बड़े चम्मच मलाई या क्रीम, 1 बड़ा चम्मच बेसन मिलाएं। सबको अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15-20 मिनट तक रखें। उसके बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लें।