1984 सिख विरोधी दंगों के दोषी यशपाल को फांसी, नरेश को उम्रकैद | दिल्ली सचिवालय में CM केजरीवाल पर मिर्ची पाउडर से हमला | सुषमा स्वराज का ऐलान- नहीं लड़ेंगी अगला लोकसभा चुनाव

विस्तृत समाचार

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा तारीखों का किया ऐलान, एग्जाम 7 फरवरी से

Posted on : Sep 17 2018


यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा तारीखों का किया ऐलान, एग्जाम 7 फरवरी से

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ इलाहाबाद। यूपी बोर्ड ने 2019 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं की तारीखों का सोमवार को ऐलान कर दिया। परीक्षाएं अगले साल सात फरवरी को शुरू होंगी। हाईस्कूल की परीक्षा 14 दिन और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 दिन में पूरी होंगी। बोर्ड परीक्षा कुम्भ के दौरान पड़ रही है इसलिए टाइम टेबल बनाने में प्रमुख स्नानपर्वों का भी ध्यान रखा गया है। बता दें कि, 2019 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 57.87 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। हाईस्कूल में 3203041 और इंटरमीडिएट में 2584957 छात्र-छात्राएं हैं।


यूपी बोर्ड की ओर से जारी किए गए शेड्यूल में कहा गया है कि, इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू होंगी। सात फरवरी के बाद 10 को बसन्त पंचमी और 19 फरवरी को माघी पूर्णिमा का स्नान है। इस दिन परीक्षा नहीं रखा गई है। बता दें कि उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि था, अगले साल यूपी में कुंभ और लोकसभा चुनाव दोनों होने है, जिसके अनुकूल बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल बनाया गया है।

इस बार बोर्ड ने सीबीएसई के पैटर्न पर दो से एक पेपर कर दिया है। इंटर के 106 विषयों में से 39 मुख्य विषयों की परीक्षा में एक ही प्रश्नपत्र होगा। ट्रेड व कृषि विषयों को इन नए पैटर्न में शामिल नहीं किया गया है। उनके पेपर पहले की तरह ही रहेंगे।

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, 10वीं और 12वीं की परीक्षा खत्म होने के बाद मार्च के पहले या दूसरे सप्ताह में कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो जाएगा, जो 25 मार्च के आसपास तक चलेगा। चूंकि इस साल परीक्षाा समय से पहले हो रही है तो परीक्षा परिणाम में पहले आएंगे। सूत्रों के मुताबिक, यूपी बोर्ड की 2019 की परीक्षाओं के परिणाम अप्रैल के पहले या दूसरे सप्ताह में घोषित किए जा सकते हैं।



अन्य प्रमुख खबरे

उरई में दरोगा ने जीआरपी बैरक में खुद को गोली से उड़ाया, हालत गंभीर

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ जीआरपी के दरोगा ने सोमवार को देर रात बैरक में सर्विस पिस्टल से खुद को गोली मार ली

हमारे पास फौजी जीतू को हत्यारोपी साबित करने के सबूत नहीं : एसटीएफ

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ एसटीएफ के एसएसपी अभिषेक सिंह ने स्वीकारा है कि फौजी जीतू (Fauji Jeetu) को हत्यारोपी साबित करने के लिए हमारे पास

भाजपा नेता प्रत्यूष हत्याकांड में नया मोढ़,खुद करवाये थे हमला

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ।भाजपा नेता प्रत्यूष हत्याकांड में सोमवार को एक नया आया नया मोड़ आया है

महागठबंधन की बैठक में मायावती और अखिलेश ने किया किनारा

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ। भाजपा के खिलाफ एकजुट होने के प्रयास में लगे विपक्ष को झटका लगने वाला दिख रहा है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार