पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक का श्रेय किसी को नहीं लेना चाहिए : गडकरी

विस्तृत समाचार

सेल्फी की आदत से सेफ नहीं रहेगी हेल्थ!

Posted on : Jan 10 2017


सेल्फी की आदत से सेफ नहीं रहेगी हेल्थ!

इंडिया इमोशंस टिप्स डेस्क, नोयडा। क्या आपकों भी जहां-तहां सेल्फी की बुरी आदत है? चाहे आप किसी के गम में खड़े हों या खुशी में? सड़क पर पैदल चल रहे हों या ऊंचे पहाड़ पर? मोबाइल से अपनी फोटो खींचने का पूरा मजा या यूं कह लीजिए रिस्क लेते हें आप।

डॉक्टरों के मुताबिक यंगस्टर्स और खासतौर पर लड़कियां इस बीमारी की ज्यादा शिकार हैं. अमेरिकन सायकोलॉजिकल एसोसिएशन के मुताबिक लगभग 60 फीसदी महिलाएं सेल्फीसाइड से ग्रसित हैं लेकिन उन्हें इसकी जानकारी नहीं है.

तस्वीरें खिचवाना किसे पसंद नहीं, हर कोई अपनी बेहतरीन से बेहतरीन तस्वीर लेना चाहता है ताकि यादें हमेशा जिंदा रहें. पहले कैमरे होते थे लेकिन अब फोन में ही कैमरे आ गए हैं और फ्रंट कैमरे से आप खुद की तस्वीर ले सकते हैं जिसे सेल्फी कहते हैं.

इन दिनों सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर डालने का चलन इतना बढ़ गया है कि धीरे-धीरे ये बीमारी का रूप लेती जा रही है. दिल्ली में ही ऐसे तीन मामले सामने आ चुके हैं जिसमें मरीजों को मोबाइल से सेल्फी लेकर फेसबुक पर डालने की बुरी लत लग चुकी है.

एम्स के डॉक्टर नन्द कुमार के मुताबिक उनके पास दो मरीज अपनी बॉडी में आए बदलावों के इलाज के लिए आए थे. लेकिन पता चला, वो अपने शरीर को लेकर बहुत ज्यादा पजेसिव हैं. उन्हें बॉडी डिसमोर्फिक डिसऑर्डर है.

डॉक्टरों के मुताबिक इस बीमारी में शख्स अपने शरीर को शीशे में देखता रहता है या फिर बार-बार अपनी सेल्फी खींचता है और उन्हें देखता है.





अन्य प्रमुख खबरे

खुद से बड़ी उम्र की लड़कियों के दीवाने हो जाते हैं लड़के, ये है वजह

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ बदलते जमाने में प्यार करने के अंदाज में भी काफी बदलाव आएं हैं और इसका सबसे बड़ा उदाहरण है लड़कों का अपनी

ऐसे पता करें, आपको हो गया हैं प्यार

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ प्यार अलग-अलग प्रकार का होता है और यह जानने का कोई एक भी तरीका नही है

पर्याप्त नींद की कमी और रात्रि में जागने से हो सकता है ऐसा

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ क्या आप ज्यादातर रात्रि पाली में काम करते हैं? पर्याप्त नींद की कमी और रात्रि में जागने से मानव डीएनए की

मकर संक्रांति 2019 : खिचड़ी का धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

इंडिया इमोशंस न्यूज मकर संक्रांति का त्योहार हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों में शामिल है, जो सूर्य के उत्तरायण होने पर

सर्दी में इसलिए झडते हैं ज्यादा बाल, ये है कारण...

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली

New Year 2019: समझें कैलेंडर का पूरा विज्ञान, क्यों बदलते हैं हर साल कैलेंडर

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ क्या आपके मन में भी कभी ये ख्याल आता है कि आखिर क्यों हर साल न्यू ईयर पर कैलेंडर की तारीखों में बदलाव होता

ऐसी महिलाएं भी हो सकती हैं डायबिटीज व दिल के दौरे की शिकार

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ आम तौर पर मोटापे को बीमारियों की जड़ माना जाता है। खास तौर से महिलाओं के लिए यह ज्यादा घातक होता है

चेहरे पर सुबह-सुबह क्यों आती है सूजन, जानिए क्या है कारण

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ अक्सर सुबह कभी कभी उठकर चेहरे को आईने में देखने पर सूजन दिखाई देता है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार