1984 सिख विरोधी दंगों के दोषी यशपाल को फांसी, नरेश को उम्रकैद | दिल्ली सचिवालय में CM केजरीवाल पर मिर्ची पाउडर से हमला | सुषमा स्वराज का ऐलान- नहीं लड़ेंगी अगला लोकसभा चुनाव

विस्तृत समाचार

ये शर्त रखकर बसपा प्रमुख मायावती ने कांग्रेस को डाला मुश्किल में

Posted on : Jul 17 2018


ये शर्त रखकर बसपा प्रमुख मायावती ने कांग्रेस को डाला मुश्किल में

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले इस साल के आखिर में होने वाले तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी घमासान तेज होने लगा है। तीनों ही राज्यों में सत्ताधारी बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला है। बीजेपी को इन चुनावों घेरने के लिए कांग्रेस खास रणनीति के तहत बहुजन समाज पार्टी से गठबंधन की योजना बना रही है। हालांकि कांग्रेस के रणनीतिकार जरूरत के हिसाब से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीएसपी से गठबंधन की योजना बना रहे हैं, वहीं राजस्थान कांग्रेस के नेता बीएसपी से गठबंधन के पक्ष में नहीं हैं। इस सबके बीच बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस के सामने ऐसी शर्त रख दी है, जिससे कांग्रेस आलाकमान पशोपेश में फंस गया है।

मायावती ने कांग्रेस के सामने रखी बड़ी मांग
बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कहा कि इस साल के आखिर में जिन-जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं वहां उसके साथ गठबंधन किया जाए। बीएसपी की योजना तीनों राज्यों में कांग्रेस का सहयोगी बनने की है। हालांकि कांग्रेस जरूरत के मुताबिक ही गठबंधन की रणनीति बना रही है। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नेता बीएसपी से गठबंधन चाहते हैं। हालांकि राजस्थान कांग्रेस के नेता बीएसपी से गठबंधन नहीं करना चाहते हैं।

MP, छत्तीसगढ़ के साथ राजस्थान में पार्टनर बनाने की मांग
राजस्थान कांग्रेस के नेताओं ने बीएसपी से गठबंधन नहीं करने के लिए तर्क भी दिए हैं। उनका कहना है कि यहां हर पांच साल में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सत्ता परिवर्तन होता है। पिछले चुनाव में बीजेपी को जीत मिली थी, इस बार कांग्रेस आसानी से सत्ता हासिल कर लेगी। ऐसे में बीएसपी से गठबंधन करने का खास फायदा पार्टी को नहीं मिलेगा। वहीं छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां पिछले 15 साल से बीजेपी सत्ता में काबिज है। कांग्रेस के रणनीतिकारों के मुताबिक अगर पार्टी इन दोनों राज्यों में बीएसपी से गठबंधन करती है तो इसका फायदा जरूर मिलेगा। कांग्रेस पार्टी दलित वोटों को साधने में सफल हो सकती है। इसका सीधा नुकसान बीजेपी को होगा।

क्या होगा कांग्रेस आलाकमान का फैसला?
दूसरी ओर बीएसपी सुप्रीमो मायावती के बयान को लेकर कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने बताया कि पार्टी इस पर चर्चा कर रही है। कांग्रेस नेता इस मामले को बहुत ध्यान से संभालना चाहते हैं। इस सबके बीच राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने भी सीधे तौर पर बीएसपी से गठबंधन को नकारा नहीं है। उन्होंने कहा कि मैंने केंद्रीय नेतृत्व को राज्य की वास्तविक स्थिति के बारे में बता दिया है अगर पार्टी आलाकमान को लगता है कि गठबंधन पार्टी के हित में जरूरी है तो वह राजस्थान में इसे आगे ले जा सकती है।

 



अन्य प्रमुख खबरे

राफेल पर राहुल के साथ नहीं अखिलेश, JPC जांच की आवश्यकता नहीं

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ एकजुट हो रहे विपक्ष में दरार नजर आ रही है

दुग्ध विकास से जुड़ी शिकायतों के लिए टोल फ्री नबर जारी

indiaemotions news network, लखनऊ। राज्य सरकार ने दुग्ध विकास से स बन्धित शिकायतों और सुझावों के लिए टोल फ्री न बर-1800 843 6455 जारी किया है

नेपाल सरकार का बड़ा फैसला,अब भारतीय मुद्रा के 200,500 और 2000 के नोट नही चलेंगे

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ। नेपाल सरकार ने भारतीय मुद्रा के 200, 500 व 2000 के नोट पर बैन लगा दिया है

छात्रा ने निकाह करने से मना किया,शोहदे तेजाब से जलाने की धमकी दी, रिपोर्ट दर्ज

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ। आशियाना इलाके में गुरुवार दोपहर एक शोहदे ने बीए की एक छात्रा से दुष्कर्म का प्रयास किया

उरई में दरोगा ने जीआरपी बैरक में खुद को गोली से उड़ाया, हालत गंभीर

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ जीआरपी के दरोगा ने सोमवार को देर रात बैरक में सर्विस पिस्टल से खुद को गोली मार ली

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार