PM का गरीब ​परिवारों को तोहफा, 25 सितंबर से लागू होगी आयुष्मान भारत योजना

विस्तृत समाचार

Women Health: वर्कआउट करते समय हर महिला करती है ये 8 गलतियां

Posted on : Jul 16 2018


Women Health: वर्कआउट करते समय हर महिला करती है ये 8 गलतियां

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ बिगड़ते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण महिलाओं में लगातार बढ़ता मोटापा एक आम समस्या बन गई है। मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी पर इफेक्ट डालता है बल्कि इससे शरीर कई बीमारियों की चपेट में भी आ जाता हैं। एक्सरसाइज करने के बावजूद भी महिलाएं अक्सर यह सोचकर परेशान रहती है कि उनका वजन कैसे बढ़ रहा है। आपको बता दें कि ऐसा आपकी ही कुछ गलतियों के कारण होता है। जी हां, महिलाएं कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं, जिससे एक्‍सरसाइज के पॉजिटिव रिजल्‍ट सामने नहीं आ पाते। अगर आप भी वजन कम करने के लिए वर्कआउट की शुरूआत करने जा रही हैं तो इन गलतियों को करने से बचें।

1. फिटनेस को वेट लॉस प्रोग्राम समझने की भूल
ज्यादातर महिलाएं वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करती है। इसी के चलते वह कुछ एरोबिक्स और डाइटिंग को ही अपनी रुटीन बना लेती हैं। मगर आपकी यह गलती वर्कआउट के लिए घातक होती है। इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और मसल्स पर भी बुरा असर पड़ता है।


2. वर्कआउट को बोरिंग और दर्दनाक समझना
बहुत-सी महिलाएं वजन तो कम करना चाहती हैं लेकिन वर्कआउट को दर्दनाक और बोरिंग समझती हैं, जोकि पूरी तरह गलत है। जरूरी नहीं कि आप मुश्किल और बोरिंग एक्सरसाइज करें। आप आसान वर्कआउट रूटीन को मजेदार बनाकर मोटापा दूर कर सकती हैं।

3. बहुत कम खाना
वजन कम करने के चक्कर में कुछ महिलाएं तो भोजन करना ही कम कर देती है। मगर कम खाने की बजाए आपको बैलेंस डाइट पर ध्‍यान देना चाहिए, जिससे आपको वर्कआउट का पूरा फायदा मिल सके। इसलिए अपनी वर्कआउट एक्टिविटी के अनुसार डाइट जरूर लें।

4. एक जैसी एक्‍सरसाइज करना
अक्सर महिलाएं एक जैसी एक्‍सरसाइज लंबे समय तक करती रहती हैं। अगर आप वर्कआउट का पूरा फायदा चाहती हैं तो उसका शेड्यूल समय-समय पर बदलती रहें। इसके अलावा बदल-बदल कर वर्कआउट करने से पूरी बॉडी की अच्‍छे से एक्‍सरसाइज भी हो जाती है।

5. एक्‍सरसाइज पर फोकस मगर डाइट की अनदेखी
बहुत-सी महिलाएं जिम तो जाती है लेकिन फिट रहने के लिए बैलेंस डाइट नहीं लेती। मगर वर्कआउट के साथ-साथ अपनी डाइट पर कंट्रोल करना भी बहुत जरूरी है। नहीं तो आपका वजन कम होने की बजाए बढ़ जाएगा।


6. वर्कआउट जल्दी छोड़ देना
भारतीय महिलाए जोश में एक्सरसाइज, मॉर्निंग वॉक और डाइटिंग शुरू तो कर देती है। मगर वह हर 2-3 बाद अपना वजन चेक करती रहती और रिजल्ट न मिलने पर वह इसे छोड़ भी देती है, जोकि गलत है। किसी भी वर्कआउट का फायदा नजर आने में कम से कम 2-3 महीने तो लग जाते हैं।


7. सिर्फ कार्डियो पर फोकस करना
वेट लॉस करने का सबसे आसान तरीका ट्रेडमिल है और यही सोचकर महिलाएं कार्डियो करना शुरू कर देती है। कार्डियो हार्ट के लिए अच्‍छी एक्‍सरसाइज है लेकिन यह वेट लॉस करने की बजाए आपकी मसल्‍स मास का निर्माण करती है।

8. वेट ट्रेनिंग ना करना
कुछ महिलाओं को लगता है कि वेट ट्रेनिंग से मसल्स उभर सकती हैं इसलिए यह सिर्फ पुरुषों को ही करनी चाहिए। मगर आपको बता दें कि वेट ट्रेनिंग करने से आपका वजन नहीं बढ़ता और इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

 



अन्य प्रमुख खबरे

बाईं करवट सोना मतलब कई फायदें, मिलेगी कब्ज से निजात...

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ रात भर गहरी नींद सोने वाले दिन भर तरोताजा महसूस करते है ऐसे में उनका मन प्रसन्न तो रहता ही है बल्कि कई

थकान भगाने के लिए आजमाएं ये आसान नुस्खे और फिर देखें...

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ इस भागदौड भरी जिन्दगी से कुछ आराम के लम्हे निकाल कर तो देखिए, तन हमेशा स्वस्थ और मन सदा प्रसन्न रहेगा

जवानों पर अभद्र टिप्पणी करके मुश्किल में आज़म, योगी सरकार ने दी मुकद्दमा चलाने की मंजूरी

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ रोमांस के बिना लाइफ बोरिंग लगने लगती हैं

शादी की पहली रात लड़कों से ये चाहती हैं लड़कियां....

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लड़कियाँ शादी का नाम सुनते ही इतनी खुश हो जाती है कि वह शादी के कई महीने पहले ही होने वाली शादी को लेकर

इस स्वभाव की लड़कियां कर देती हैं अपने पाटर्नर को परेशान...

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ प्यार कब कैसे और कहां हो जाएं..इस बात का जवाब अभी तक किसी को नहीं पता है

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने को अपनाएं ये आसान उपाय

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली। गर्मियों के मौसम में पसीने की बदबू परेशानी का सबब बन जाती है

टेंशन से पड़ता है लव लाइफ पर असर, यह उपाय करेंगे काम

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ तनाव आज की बिजी लाइफ स्टाइल की ही देन है। जिसका सेक्स लाइफ पर नकारात्मक असर होता है

ये हैं शरीर में पानी की कमी दूर करने के आसान उपाय

इंडिया इमोशन्स न्यूज कई बार लोग अपने बिजी शेड्यूल के चलते पानी पीना भूल जाते हैं। बेशक, इसका उन्हें बडा नुकसान उठाना पडता है

रिसर्च में खुलासा, नेल पॉलिश लगाने के दो घंटे बाद ही...

इंडिया इमोशन्स न्यूज शायद ही ऐसी कोई लड़की होगी जिसे नेल पेंट लगाना न अच्छा लगता हो

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार