•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

UP Board : परीक्षा के लिए फार्म जमा करने की तिथि बढ़ी, जानें अब कब तक किए जाएंगे आवेदन

Aug 24 2019

UP Board : परीक्षा के लिए फार्म जमा करने की तिथि बढ़ी, जानें अब कब तक किए जाएंगे आवेदन
प्रतीकात्मक फोटो

इंडिया इमोशंस न्यूज यूपी बोर्ड से एक बड़ी खबर आ रही है. यूपी बोर्ड परीक्षा 2010 के लिए फार्म भरने की तिथि बढ़ा दी गई है. अब छात्र-छात्राएं विलंब शुल्क के साथ पांच सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 100 रुपये विलंब शुल्क लगेगा. यूपी बोर्ड ने बाढ़ व अन्य कारणों से फार्म भरने की तिथि बढ़ाई है. यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी.

9वीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 2021 की बोर्ड परीक्षा के अग्रिम पंजीकरण की तिथि भी बढ़ी है. इन कक्षाओं के विद्यार्थियों के अग्रिम पंजीकरण शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि पांच सितंबर होगी. आवेदनों को ऑनलाइन अपलोड करने की तारीख भी 5 सितंबर होगी.

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की शैक्षणिक व्यवस्था को सुचारू ढंग से संचालित करने के लिए शैक्षिक कैलेंडर जारी करते हुए अगले वर्ष होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का पूरा कार्यक्रम भी घोषित कर दिया है. वर्ष 2020 में होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का कार्यक्रम भी घोषित कर दिया गया है. इस बार ये परीक्षाएं 18 फरवरी से प्रारंभ होंगी. इनमें पहले से ज्यादा करीब 55 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे.

हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिन और इंटर की परिक्षाएं 15 दिनों के अंदर समाप्त हो जाएंगी. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम 15 मार्च से शुरू कर मात्र 10 दिन के अंदर खत्म कर लिया जाएगा और 20 से 25 अप्रैल तक परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे."