आंध्र प्रदेश: दिन में नाइटी पहनी तो देना होगा 2000 रुपये जुर्माना / दिवाली पर पांच करोड़ से अधिक की शराब गटक गए लखनऊ वाले / 900 रुपये में दिल्ली और लखनऊ का हवाई सफर कराएगी जेट एयरवेज

विस्तृत समाचार

सरकार का फैसलाः फ्लाइट हुई कैंसिल तो यात्रियों को मिलेगा पूरा पैसा

Posted on : May 22 2018


सरकार का फैसलाः फ्लाइट हुई कैंसिल तो यात्रियों को मिलेगा पूरा पैसा

इंडिया इमोशन्स न्यूज नई दिल्लीः हवाई यात्रा करने वालों को बड़ी राहत देते हुए नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने मंगलवार कोकई सौगातों की घोषणा की। अगर कोई फ्लाइट रद्द होती है और उसमें एयरलाइंस कंपनी की गलती है तो कंपनी को यात्रियों का पूरा पैसा मुआवजे के रूप में रिफंड किया जाएगा। जयंत सिन्हा ने कहा कि सिर्फ यही नहीं अगर फ्लाइट देरी से भी चलती है तो उसका खामियाजा भी एयरलाइंस कंपनियों को भुगतना पड़ेगा। उन्हें यात्रियों को कई तरीके से मुआवजा देना होगा।

टिकट कैंसलेशन पर राहत
ड्राफ्ट के प्रावधानों की जानकारी देते हुए एविएशन मिनिस्टर जयंत सिन्हा ने कहा कि यदि फ्लाइट बुकिंग के 24 घंटे के भीतर यात्री टिकट कैंसल कर देते हैं तो उन्हें इसके लिए कोई कैंसलेशन चार्ज नहीं देना होगा। इसके अलावा इस समयसीमा के अंदर टिकट में अन्य तरह के बदलाव भी मुफ्त में करा सकते हैं।

बिना चार्ज के कैंसलेशन
इसके अलावा यात्रा समय से 96 घंटे पहले तक टिकट कैंसल करने पर भी कोई चार्ज नहीं देना होगा। मंत्री ने यह भी साफ किया कि किसी भी हालत में कैंसलेशन चार्ज बेसिक फेयर और फ्यूल चार्जेज के जोड़ से अधिक नहीं हो सकता है।

फ्लाइट डिले होने पर मुआवजा
नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री ने कहा कि यदि एयरलाइन्स कंपनियों की गलती की वजह से फ्लाइट डिले होती है तो उन्हें यात्रियों को इसका हर्जाना देना होगा। यदि फ्लाइट अगले दिन तक के लिए डिले होती है तो बिना किसी अतिरिक्त चार्ज लिए यात्रियों के होटल में रुकने का प्रबंध करना होगा। कनेक्टिंग फ्लाइट मिस होने पर भी कंपनियों को हर्जाना देगा होगा। फ्लाइट अधिक डिले होने की स्थिति में यात्री टिकट कैंसल करा सकते हैं और उन्हें पूरा पैसा रिफंड कर दिया जाएगा।

दिव्यांग यात्रियों के लिए पहल
सरकार ने कहा है कि विशेष आवश्यक्ता वाले (दिव्यांग) यात्रियों के लिए विशेष प्रावधान किए जाएंगे। इसके साथ ही सरकार घरेलू हवाई यात्रियों को पेपरलेस सफर की सुविधा देने जा रही है। इसके लिए यात्रियों को एक यूनीक नंबर प्राप्त करना होगा। यात्रा के समय एयरपोर्ट पर उन्हें सिर्फ यह नंबर बताना होगा। ऐसा करके वह अपने समय की बच कर सकते हैं। डिजियात्रा के तहत पहचान पत्र के लिए आधार अनिवार्य नहीं है।



अन्य प्रमुख खबरे

सिंगापुर : PM मोदी के दौरे का दूसरा दिन, आसियान सम्मेलन में होंगे शामिल

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ सिंगापुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज सिंगापुर दौरे का दूसरा और आखिरी दिन है

11 दिसंबर से 8 जनवरी तक हो सकता है संसद का शीतकालीन सत्र, CCPA ने की सिफारिश

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ मंत्रिमंडल की संसदीय मामलों की समिति (सीसीपीए) ने संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर से आठ जनवरी तक चलाने की

अंतरिक्ष में भारत की बड़ी कामयाबी, ISRO ने लॉन्च किया GSAT-29 सैटेलाइट

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है

नेहरू की वजह से एक चायवाला बन सका प्रधानमंत्री : शशि थरूर

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है

भारत में आ रही है आर्थिक क्रांतिः नरेंद्र मोदी

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ अपने दो दिवसीय दौरे पर सिंगापुर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अाज आसियान सम्मिट में भाग ले रहे हैं और

CBI विवादः बंद लिफाफे में सीवीसी ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट, सुनवाई टली

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्लीः सीबीआई विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने आज केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) का पक्ष सुना

छत्तीसगढ़: नक्सली धमकियों के बावजूद 18 सीटों पर वोटिंग शांतिपूर्ण खत्म

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पहले चरण की 18 सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण खत्म हो गया

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार