राहुल गांधी में पीएम बनने के सभी गुण, मेरे पिता बिहार के शेर: तेजस्वी

विस्तृत समाचार

सरकार का फैसलाः फ्लाइट हुई कैंसिल तो यात्रियों को मिलेगा पूरा पैसा

Posted on : May 22 2018


सरकार का फैसलाः फ्लाइट हुई कैंसिल तो यात्रियों को मिलेगा पूरा पैसा

इंडिया इमोशन्स न्यूज नई दिल्लीः हवाई यात्रा करने वालों को बड़ी राहत देते हुए नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने मंगलवार कोकई सौगातों की घोषणा की। अगर कोई फ्लाइट रद्द होती है और उसमें एयरलाइंस कंपनी की गलती है तो कंपनी को यात्रियों का पूरा पैसा मुआवजे के रूप में रिफंड किया जाएगा। जयंत सिन्हा ने कहा कि सिर्फ यही नहीं अगर फ्लाइट देरी से भी चलती है तो उसका खामियाजा भी एयरलाइंस कंपनियों को भुगतना पड़ेगा। उन्हें यात्रियों को कई तरीके से मुआवजा देना होगा।

टिकट कैंसलेशन पर राहत
ड्राफ्ट के प्रावधानों की जानकारी देते हुए एविएशन मिनिस्टर जयंत सिन्हा ने कहा कि यदि फ्लाइट बुकिंग के 24 घंटे के भीतर यात्री टिकट कैंसल कर देते हैं तो उन्हें इसके लिए कोई कैंसलेशन चार्ज नहीं देना होगा। इसके अलावा इस समयसीमा के अंदर टिकट में अन्य तरह के बदलाव भी मुफ्त में करा सकते हैं।

बिना चार्ज के कैंसलेशन
इसके अलावा यात्रा समय से 96 घंटे पहले तक टिकट कैंसल करने पर भी कोई चार्ज नहीं देना होगा। मंत्री ने यह भी साफ किया कि किसी भी हालत में कैंसलेशन चार्ज बेसिक फेयर और फ्यूल चार्जेज के जोड़ से अधिक नहीं हो सकता है।

फ्लाइट डिले होने पर मुआवजा
नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री ने कहा कि यदि एयरलाइन्स कंपनियों की गलती की वजह से फ्लाइट डिले होती है तो उन्हें यात्रियों को इसका हर्जाना देना होगा। यदि फ्लाइट अगले दिन तक के लिए डिले होती है तो बिना किसी अतिरिक्त चार्ज लिए यात्रियों के होटल में रुकने का प्रबंध करना होगा। कनेक्टिंग फ्लाइट मिस होने पर भी कंपनियों को हर्जाना देगा होगा। फ्लाइट अधिक डिले होने की स्थिति में यात्री टिकट कैंसल करा सकते हैं और उन्हें पूरा पैसा रिफंड कर दिया जाएगा।

दिव्यांग यात्रियों के लिए पहल
सरकार ने कहा है कि विशेष आवश्यक्ता वाले (दिव्यांग) यात्रियों के लिए विशेष प्रावधान किए जाएंगे। इसके साथ ही सरकार घरेलू हवाई यात्रियों को पेपरलेस सफर की सुविधा देने जा रही है। इसके लिए यात्रियों को एक यूनीक नंबर प्राप्त करना होगा। यात्रा के समय एयरपोर्ट पर उन्हें सिर्फ यह नंबर बताना होगा। ऐसा करके वह अपने समय की बच कर सकते हैं। डिजियात्रा के तहत पहचान पत्र के लिए आधार अनिवार्य नहीं है।



अन्य प्रमुख खबरे

यमुना एक्सप्रेस-वे पर दर्दनाक हादसा, एंबुलेंस-कार में भिड़ंत, 7 लोगों की मौत, 4 घायल

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली: यमुना एक्सप्रेस-वे पर मंगलवार (19 फरवरी) की सुबर एक दर्दना हादसा हुआ

Aligarh Muslim University में फिर गूंजे 'हम लेकर रहेंगे आजादी' के नारे

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में चल रहे छात्रों के धरने का स्थल सोमवार रात एक बार फिर से हम लेकर रहेंगे

पुलवामा आतंकी हमला : सिद्धू के बयान को लेकर पंजाब विधानसभा में हंगामा

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ चंडीगढ़। पुलवामा हमले के बाद दिए बयान को लेकर पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू जमकर आलोचना हो रही है

हम खामोश रहे चुपचाप सहते रहे

हम खामोश रहे
चुपचाप सहते रहे
इस सोच से कि
वो समझे
शांति का पैगाम इसे
मगर वो तो इसे
हमारी कमजोरी
मान बैठे !!!
हमें मजबूर

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार