आंध्र प्रदेश: दिन में नाइटी पहनी तो देना होगा 2000 रुपये जुर्माना / दिवाली पर पांच करोड़ से अधिक की शराब गटक गए लखनऊ वाले / 900 रुपये में दिल्ली और लखनऊ का हवाई सफर कराएगी जेट एयरवेज

विस्तृत समाचार

ब्लॉक नसों को खोलने का काम करते हैं ये देसी नुस्खे वो भी बिना साइड इफैक्ट

Posted on : May 12 2018


ब्लॉक नसों को खोलने का काम करते हैं ये देसी नुस्खे वो भी बिना साइड इफैक्ट

इंडिया इमोशन्स न्यूज शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रखने के लिए धमनियों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। इसके बंद होने पर ब्लड सर्कुलेशन का कार्य बुरी तरह से प्रभावित होता है, शरीर को अन्य बीमारियां घेर लेती है। धमनियों में ब्लॉकेज अचानक नहीं होती बल्कि यह प्रोसेस पहले से चलता रहता है और इसका पता तब चलता है जब धमनियां ब्लॉक हो चुकी होती है। यह समस्या ज्यादातर धूम्रपान और एल्कोहल पीने वाले लोगों में देखी जाती है। धमनियां ब्लॉक होने पर चक्कर आना, सांस फूलना, चलने में कठिनाई होना आदि समस्याएं होती हैं। इस समस्या को पहचान कर इलाज करवाना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी आप इस समस्या से जल्दी राहत पा सकते हैं।


1. हल्दी
हल्दी में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हल्दी एक औषधी की तरह काम करती है। हल्दी में करक्यूमिन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो खून के थक्के को जमने से रोकता है। इसके सेवन से धमनियों में थक्के नहीं जम पाते और ब्लॉक धमनी आसानी से खुल जाती है। इसके लिए ए‍क गिलास गुनगुने दूध में 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर और थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीएं।

 

2. लहसुन
लहसुन खाने से शरीर में मौजूद रक्त वाहिकाओं की चौड़ाई फैलने में सक्षम होती है। धमनियों की ब्लॉकेज खोलने के लिए भी लहसुन का सेवन बहुत जरूरी है। इस समस्या खत्म करने के लिए लहसुन की कलियों को भून कर या पीस कर दूध में डाल कर पीएं।


3. अलसी
अलसी में अल्फा लिनोलेनिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो बंद धमनियों को खोलने में मदद करता है। इसके अलावा यह तत्व धमनियों में मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को आसानी से बाहर निकाल देता है, जिसके कारण ब्लॉक धमनियां आसानी से काम करने लगती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए रात को अलसी के बीज पानी में भिगों दें और इसे पीस कर पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें। इस काढ़े को 3 से 4 महीने पीने से ब्लॉक धमनियां खुल जाती है।


4. अनार
ब्लॉक धमनियों को खोलने में अनार काफी फायदेमंद है। इसके लिए रोजाना सुबह 3 से 4 अनार का सेवन करें। इसे खाने से शरीर में खून की कमी भी नहीं होगी।

 

5. लाल मिर्च पाउडर
इसमें कैप्सेसिन नामक तत्व होता है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद करता है। अगर आप इसे अपने खाने में शामिल करेंगे तो यह शरीर में जमे हुए प्लेटलेट्स को आसानी से खत्म कर सकेंगे और ब्लॉक धमनियों को खोल सकेंगे। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 कप गर्म पानी में आधा या एक चम्‍मच लाल मिर्च मिलाकर पीएं लेकिन यह उपाय चिकित्‍सक की सलाह से करें।



अन्य प्रमुख खबरे

बुरा नहीं अच्छा है टीवी देखते हुए आंसू बहाना

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ रोना और हंसना दोनों ही कुदरती भावनाएं हैं। इन भावनात्मक तरीकों से हम अपनी खुशी और दुख व्यक्त करते हैं

जोडों में दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा, सर्दियों में करें ये काम

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ वैसे तो जोडों में दर्द किसी भी मौसम में हो सकता है, परन्तु कई बार सर्दियों में यह समस्या ज्यादा दिखती है

नींबू के सेवन से मिलती है पीठ दर्द में राहत, जानें और भी उपाय

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ घर व ऑफिस में काम करने वाली महिलाएं को पीठ दर्द रहता ही है

घर में जरूर रखें मिश्री और ये 4 चीजें, सर्दियों की बीमारियों से होगा बचाव

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ सर्दी का मौसम आने से कई तरह की बीमारियां हमें घेर लेती हैं

थकान मिटाती है मूली, पेट संबंधी रोगों को ऐसे करती है दूर

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ सर्दी की सब्जियों में सलाद में खीरे, टमाटर के साथ मूली का भी समावेश हो गया है

हैल्थ हो या ब्यूटी, हर परेशानी दूर करेगा लौंग

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ किचन में ऐसे बहुत मसाले हैं जो हैल्थ प्रॉब्लम को दूर करने में कारगर हैं

काजू : पाचन शक्ति बढ़ाए, दिल-हड्डियां बनाए मजबूत, दांत...

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ मेवे का प्रयोग उत्तम औषधि के रूप में किया जाता है

आपको डायबिटीज का पेशेंट बना सकती हैं ये 10 गलत आदतें

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ डायबिटीज एक एेसी बीमारी है जो भारत में बहुत तेजी से फैलती जा रही है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार