सेना का ऑपरेशन ऑल आउट तेज, 21 आतंकियों की लिस्ट तैयार

विस्तृत समाचार

स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ऊंची होगी शिवाजी की मूर्ति

Posted on : Dec 23 2016


स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ऊंची होगी शिवाजी की मूर्ति

इंडिया इमोशंस न्यूज, मुम्बई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई और पुणे में मेट्रो रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. मोदी एक दिन के दौरे पर महाराष्ट्र आयेंगे जहां वो मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक की आधारशिला रखेंगे. 

बता दें कि शिवाजी की इस मूर्ति की तुलना पूरी दुनिया में मशहूर न्यू यॉर्क के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी की जा रही है. जिसकी कुल ऊंचाई करीब 93 मीटर है. ऊंचाई के लिहाज से शिवाजी की मूर्ति स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से काफी ऊंची होगी. यही नहीं स्मारक पर मंदिर, लाइब्रेरी, एम्पीथिएटर, फूड कोर्ट, ऑडियो गायडेड टुअर जैसी सुविधाएं भी होंगी. इस भव्य स्मारक का कुल खर्च करीब 3600 करोड़ रुपये आंका गया है.

 

शिवाजी का ये स्मारक मुंबई के अरब सागर में समंदर तट से डेढ़ किलोमीटर अंदर होगा. सरकार का दावा है कि इस भव्य स्मारक के पहले चरण का काम साल 2019 में पूरा कर लिया जाएगा. स्मारक में छत्रपति शिवाजी की विशालकाय मूर्ति होगी. जिसकी ऊंचाई घोड़े समेत 192 मीटर यानी 630 फीट होगी. सिर्फ शिवाजी के पुतले की ही ऊंचाई करीब 114 मीटर यानी करीब 375 फीट है. 32 एकड़ के चट्टान पर स्मारक तैयार किया जाएगा जहां 10 हजार लोग एक साथ विजिट कर सकते हैं.

 

शिवाजी की मूर्ति को डिजाइन करने की जिम्मेदारी मशहूर शिल्पकार और पद्मभूषण से सम्मानित राम सुतार को सौंपी गई है. जिन्होंने इससे पहले स्टेच्यू ऑफ यूनिटी यानी सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति का डिजाइन भी तैयार किया था.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज खुद इस स्मारक की नींव रखेंगे. स्मारक के भूमि पूजन के लिए राज्य के 36 जिलों से कलश और मिट्टी भी मंगाई गई है. आज इस भव्य कार्यक्रम के लिए पूरा मुंबई तैयार है. लोगों को मराठा साम्राज्य और संस्कृतियों की झलक मिल सके इसके लिए खास व्यवस्था की गई है.

 

बॉलीवुड सेट डिजायनर नितिन चंद्रकांत देसाई ने राज्य को बॉलीवुड सेट में बदल दिया है. गिरगाम चौपाटी में अतिथियों के बैठने का इंतजाम किया जा रहा है. मराठा की नौसेना की ताकत दिखाने के लिए अरब सागर में आज केसरिया झंडे के साथ 15 से अधिक नौकाएं खड़ी होंगी.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल खुद इस स्मारक की नींव रखेंगे. स्मारक के भूमि पूजन के लिए राज्य के 36 जिलों से कलश और मिट्टी भी मंगाई गई है. लेकिन भूमिपूजन से पहले ही शिवाजी के स्मारक पर राजनीति तेज हो गई है. विपक्ष का कहना है कि स्थानीय निकाय चुनाव को देखते हुए बीजेपी शिवाजी के स्मारक पर राजनीति कर रही है. खास बात ये है कि पिछले कुछ महीने से मराठा समाज ने राज्य में आंदोलन खड़ा कर रखा है. आरक्षण का ये मामला कोर्ट में लंबित है. जानकार मान रहे है की स्मारक की आड़ में बीजेपी मराठाओं को लुभाने की कोशिश कर रही है, लेकिन बीजेपी का साफ कहना है कि स्मारक राजनीतिक एजेंडा नहीं है.

 



अन्य प्रमुख खबरे

खराब पड़े एटीएम में चूहे घुस कर कुतर डाले लाखों के नोट

इंडिया इमोशन्स न्यूज असम। तिनसुकिया क्षेत्र के स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया का एक एटीएम कई दिनों से खराब पड़ा था

पीरियड्स के दिनों में खुले में नहाती हैं इस गांव की महिलाएं

इंडिया इमोशन्स न्यूज महिलाएं को हर महीने के पांच दिन पीरियड्स की तकलीफ से गुजरना पड़ता है

यह महिला बताती है कब होगी मौत, ऐसे लगाती है पता

इंडिया इमोशन्स न्यूज क्या किसी व्यक्ति को किसी अन्य के मरने की खबर उसके मरने से पहले ही लग जाना संभव है

भारत में सबसे अनोखी जगह, जहां कूदने पर होता हैं ऐसा...

इंडिया इमोशन्स न्यूज रायपुर। दुनिया अजूबों से भरी है

इस भाषा का हो रहा अंत! बोलने वाले सिर्फ दुनिया में तीन लोग ही बचे

इंडिया इमोशन्स न्यूज नई दिल्ली। दुनिया के अलग-अलग देशों में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है

इस महिला के नवाबी शौक, नहाने के लिए करती हैं ऐसा...

इंडिया इमोशंस न्यूज नई दिल्ली। दुनिया में हर इंसान को किसी न किसी चीज का शौक होता ही है

पॉपस्टार का गाना सुनकर कोमा से बाहर आ गई लड़की

indiaemotions news desk, new delhi. 24 वर्षीय लड़की अचानक गाना सुनकर कोमा से बाहर आ गई. ताइवान के पॉपस्टार का गाना सुन कोमा से बाहर आई लड़की

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार