समाजवादी सेक्युलर मोर्चे का औपचारिक झंडा जारी, शिवपाल के साथ नेताजी को भी मिली जगह | रेवाडी दुष्कर्म: घटना साजिश का नतीजा, आरोपी 5 दिन के रिमांड पर

विस्तृत समाचार

स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ऊंची होगी शिवाजी की मूर्ति

Posted on : Dec 23 2016


स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ऊंची होगी शिवाजी की मूर्ति

इंडिया इमोशंस न्यूज, मुम्बई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई और पुणे में मेट्रो रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. मोदी एक दिन के दौरे पर महाराष्ट्र आयेंगे जहां वो मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक की आधारशिला रखेंगे. 

बता दें कि शिवाजी की इस मूर्ति की तुलना पूरी दुनिया में मशहूर न्यू यॉर्क के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी की जा रही है. जिसकी कुल ऊंचाई करीब 93 मीटर है. ऊंचाई के लिहाज से शिवाजी की मूर्ति स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से काफी ऊंची होगी. यही नहीं स्मारक पर मंदिर, लाइब्रेरी, एम्पीथिएटर, फूड कोर्ट, ऑडियो गायडेड टुअर जैसी सुविधाएं भी होंगी. इस भव्य स्मारक का कुल खर्च करीब 3600 करोड़ रुपये आंका गया है.

 

शिवाजी का ये स्मारक मुंबई के अरब सागर में समंदर तट से डेढ़ किलोमीटर अंदर होगा. सरकार का दावा है कि इस भव्य स्मारक के पहले चरण का काम साल 2019 में पूरा कर लिया जाएगा. स्मारक में छत्रपति शिवाजी की विशालकाय मूर्ति होगी. जिसकी ऊंचाई घोड़े समेत 192 मीटर यानी 630 फीट होगी. सिर्फ शिवाजी के पुतले की ही ऊंचाई करीब 114 मीटर यानी करीब 375 फीट है. 32 एकड़ के चट्टान पर स्मारक तैयार किया जाएगा जहां 10 हजार लोग एक साथ विजिट कर सकते हैं.

 

शिवाजी की मूर्ति को डिजाइन करने की जिम्मेदारी मशहूर शिल्पकार और पद्मभूषण से सम्मानित राम सुतार को सौंपी गई है. जिन्होंने इससे पहले स्टेच्यू ऑफ यूनिटी यानी सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति का डिजाइन भी तैयार किया था.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज खुद इस स्मारक की नींव रखेंगे. स्मारक के भूमि पूजन के लिए राज्य के 36 जिलों से कलश और मिट्टी भी मंगाई गई है. आज इस भव्य कार्यक्रम के लिए पूरा मुंबई तैयार है. लोगों को मराठा साम्राज्य और संस्कृतियों की झलक मिल सके इसके लिए खास व्यवस्था की गई है.

 

बॉलीवुड सेट डिजायनर नितिन चंद्रकांत देसाई ने राज्य को बॉलीवुड सेट में बदल दिया है. गिरगाम चौपाटी में अतिथियों के बैठने का इंतजाम किया जा रहा है. मराठा की नौसेना की ताकत दिखाने के लिए अरब सागर में आज केसरिया झंडे के साथ 15 से अधिक नौकाएं खड़ी होंगी.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल खुद इस स्मारक की नींव रखेंगे. स्मारक के भूमि पूजन के लिए राज्य के 36 जिलों से कलश और मिट्टी भी मंगाई गई है. लेकिन भूमिपूजन से पहले ही शिवाजी के स्मारक पर राजनीति तेज हो गई है. विपक्ष का कहना है कि स्थानीय निकाय चुनाव को देखते हुए बीजेपी शिवाजी के स्मारक पर राजनीति कर रही है. खास बात ये है कि पिछले कुछ महीने से मराठा समाज ने राज्य में आंदोलन खड़ा कर रखा है. आरक्षण का ये मामला कोर्ट में लंबित है. जानकार मान रहे है की स्मारक की आड़ में बीजेपी मराठाओं को लुभाने की कोशिश कर रही है, लेकिन बीजेपी का साफ कहना है कि स्मारक राजनीतिक एजेंडा नहीं है.

 



अन्य प्रमुख खबरे

गजब, पिता की मौत के तीन साल बाद हुआ बच्चे का जन्म

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ मुंबई के मायनगरी शहर में एक अजीबोगरीब या चमत्कार होने का मामला सामने आया है

कंबोडिया में बना दुनिया का अनोखा पुल, हर बार जाने पर देने पड़ते है इतने रुपए

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ कंबोडिया। आपने अभी तक दुनिया में बने हुए बहुत से ब्रिज देखे होंगे

इस देश के मुसलमान मंदिरों में करते है ऐसा काम...

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली

जाने, सडक़ पर अलग-अलग रंगों के लगे पत्थरों का मतलब

इंडिया इमोशन्स न्यूज दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे घूमने का शौक न होता है

एक चिडिय़ा ने लगाई आग, 17 एकड़ खेत जलकर खाक

इंडिया इमोशन्स न्यूज जर्मनी। आपने अब तक आग लगने के कई कारणों के बारे में पढ़ा और सुना होगा

शादी को लेकर परंपरा, दूल्हे की होती है पिटाई, कहीं दुल्हन के साथ होता है ऐसा...

इंडिया इमोशन्स न्यूज हमारे देश के हर राज्य में अलग रिति-रिवाज से शादी होती है

महाराष्ट्र में पतियों ने किया अनोखा व्रत, पत्नियों से चाहते हैं ये

इंडिया इमोशन्स न्यूज भारतीय धर्म में वट सावित्री व्रत स्त्रियों का महत्वपूर्ण पर्व है

इस पक्षी को देखकर डर जाते है लोग, जानिए क्या है वजह

इंडिया इमोशन्स न्यूज भारत को अंधविश्वासी लोगों का देश कहा जाता है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार