1984 सिख विरोधी दंगों के दोषी यशपाल को फांसी, नरेश को उम्रकैद | दिल्ली सचिवालय में CM केजरीवाल पर मिर्ची पाउडर से हमला | सुषमा स्वराज का ऐलान- नहीं लड़ेंगी अगला लोकसभा चुनाव

विस्तृत समाचार

यूपी : जीएसटी रजिस्ट्रेशन में प्रदेश को भारत में दूसरा स्थान

Posted on : Mar 22 2018


यूपी : जीएसटी रजिस्ट्रेशन में प्रदेश को भारत में दूसरा स्थान

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ प्रदेश के व्यापारियों ने जीएसटी में पंजीयन करने में देश में दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं, जीएसटी रिटर्न दाखिल में तीसरे स्थान पर है। अब तक प्रदेश के 5.50 लाख व्यापारी पंजीयन कर चुके हैं, जबकि पंजीयन करने में महाराष्ट्र के व्यापारी पहले नंबर पर तो रिटर्न दाखिल करने में दिल्ली पहले और पंजाब दूसरे स्थान पर है। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव (श्रम) राजेंद्र कुमार तिवारी दी।
वह बुधवार को यहां हजरतगंज में उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के तत्वावधान में आयोजित ट्रेडर्स कॉन्क्लेव को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले ट्रेडर्स कॉन्क्लेव के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता ने व्यापारियों की समस्याएं बताईं। इस दौरान व्यापारियों की सुरक्षा पर भी चर्चा हुई।

वाणिज्य कर विभाग के एडिशनल कमिश्नर अनंजय कुमार राय ने भी जीएसटी व ई-वे बिल के बारे में जानकारी दी। तो कोलकाता से आए टैली के अफसर गौतम चटर्जी ने बताया कि ई-वे बिल कैसे भरें। कॉन्क्लेव को कोषाध्यक्ष मोहम्मद अफजल, प्रांतीय उपाध्यक्ष शशिकांत शर्मा आदि ने भी संबोधित किया।


पहली अप्रैल से देश भर में लागू होगा ई-वे बिल
अपर मुख्य सचिव श्रम ने कहा कि देश में पहली अप्रैल से ई-वे बिल लागू हो जाएगा। इसके बाद एक राज्य से दूसरे राज्य को माल भेजने के लिए जीएसटी पोर्टल पर ई-वे बिल डाउनलोड करके ब्योरा देना होगा। जबकि यूपी के अंदर किसी भी जिले को माल भेजने के लिए अलग से ई-वे बिल भरना होगा। इसके लिए केंद्रीय पोर्टल 15 अप्रैल से चालू हो जाएगा।

श्रम इंसपेक्टर जांच करने आए तो करें शिकायत
डिप्टी लेबर कमिश्नर एसपी शुक्ला ने कहा कि श्रम इंसपेक्टर दुकान व प्रतिष्ठान की जांच करने पहुंचे तो उनके मोबाइल नंबर 9453043030 पर शिकायत करें। नए नियमों में उच्चाधिकारी की अनुमति के बाद ही जांच की जा सकती है। साथ ही उन्होंने बताया कि साप्ताहिक अवकाश के दिन दुकान खोलने के लिए व्यापारियों को तय शुल्क से 50 फीसदी अधिक शुल्क देना होगा।



अन्य प्रमुख खबरे

उरई में दरोगा ने जीआरपी बैरक में खुद को गोली से उड़ाया, हालत गंभीर

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ जीआरपी के दरोगा ने सोमवार को देर रात बैरक में सर्विस पिस्टल से खुद को गोली मार ली

हमारे पास फौजी जीतू को हत्यारोपी साबित करने के सबूत नहीं : एसटीएफ

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ एसटीएफ के एसएसपी अभिषेक सिंह ने स्वीकारा है कि फौजी जीतू (Fauji Jeetu) को हत्यारोपी साबित करने के लिए हमारे पास

भाजपा नेता प्रत्यूष हत्याकांड में नया मोढ़,खुद करवाये थे हमला

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ।भाजपा नेता प्रत्यूष हत्याकांड में सोमवार को एक नया आया नया मोड़ आया है

महागठबंधन की बैठक में मायावती और अखिलेश ने किया किनारा

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ। भाजपा के खिलाफ एकजुट होने के प्रयास में लगे विपक्ष को झटका लगने वाला दिख रहा है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार