सोनिया को ‘विदेशी मां’ कहकर राहुल पर हमला बोलने वाले BSP नेता को मायावती ने पद से हटाया

विस्तृत समाचार

फेसबुकः मार्क जुकरबर्ग ने मानी गलती, कई बदलाव के दिए संकेत

Posted on : Mar 22 2018


फेसबुकः मार्क जुकरबर्ग ने मानी गलती, कई बदलाव के दिए संकेत

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली | फेसबुक यूजर्स के डेटा लीक मामले में आखिरकार मार्क जकरबर्ग ने अपनी गलती मान ली है। अपनी चुप्पी को तोड़ते हुए जुकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक यूजर्स के डेटा की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी थी, लेकिन हमारा डेटा लीक हुआ है। यह एक तरह से विश्वास में सेंध लगने जैसा है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर अपनी जानकारी साझा करने वाले हमपर यकीन करते हैं कि उनकी जानकारी को हम सुरक्षित रखेंगे। जकरबर्ग ने अपने पोस्ट में उन्होंने बताया है कि कंपनी ने इस मामले में अभी तक कई कदम उठाए हैं और आगे भी कड़े कदम उठा सकती है। जकरबर्ग ने कैम्ब्रिज एनालिटिका के मामले में अपनी गलती को कबूला है।

 

 

जकरबर्ग ने मानी गलती
जकरबर्ग ने लिखा कि लोगों के डेटा को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है, अगर हम इसमें फेल होते हैं तो ये हमारी गलती है। उन्होंने कहा कि हमने इसको लेकर पहले भी कई कदम उठाए थे, हालांकि हमसे कई गलतियां भी हुईं लेकिन उनको लेकर काम किया जा रहा है। उन्होंने लिखा कि फेसबुक को मैंने शुरू किया था, इसके साथ अगर कुछ भी होता है तो इसकी जिम्मेदारी मेरी ही है। हम अपनी गलतियों से सीखने की कोशिश करते रहेंगे, हम एक बार फिर आपका विश्वास जीतेंगे।

अपने फेसबुक पोस्ट में जकरबर्ग ने पूरे मामले की टाइमलाइन को समझाया। जकरबर्ग ने लिखा कि 2007 में हमने फेसबुक में कई तरह की चीज़ों को अपडेट किया। इसमें दोस्तों के जन्मदिन, एड्रेस बुक, मैप्स जैसे कई एप्स शामिल थे। इसके लिए हमने फेसबुक यूज़र से कुछ जानकारी ली, जिसमें उनके दोस्त कौन हैं जैसी जानकारी शामिल थी। आपको बता दें कि इस विवाद के सामने आने के बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने साफ किया है कि अगर जरूरत पड़ी तो वह जकरबर्ग को समन करेंगे।

 

2013 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के रिसर्चर एलेक्जेंडर कोगन ने एक पर्सनल क्विज़ एप बनाया. जिसे करीब 3 लाख लोगों ने इंस्टाल किया, इसमें कुछ पर्सनल डेटा का भी उपयोग किया गया. इससे ना सिर्फ उन तीन लाख लोगों का डाटा शेयर हुआ बल्कि उनके कई दोस्तों का भी हुआ.

जकरबर्ग ने लिखा कि 2014 में हमने एप्स और डेटा शेयरिंग के तरीकों को पूरी तरह से बदल दिया. जिसके बाद अगर कोई अन्य एप किसी यूजर का डेटा मांगती है, तो उसे पहले यूजर से पूछना पड़ेगा। लेकिन 2015 में एक अखबार की रिपोर्ट से पता लगा कि कोगन ने ये डाटा कैंब्रिज एनालिटका कंपनी के साथ शेयर किया है. जो कि नियमों के खिलाफ था। जिसके बाद हमने तुरंत ही कोगन की एप्लिकेशन को फेसबुक से बैन कर दिया। हमने कोगन और कैंब्रिज एनालिटका से सभी यूजर्स का डेटा डिलीट करने को कहा और इसका सर्टिफिकेट देने को भी कहा।

 


कई बदलाव का ऐलान

जकरबर्ग ने अपने पोस्ट में लिखा कि पिछले हफ्ते में हमें पता लगा कि कंपनी ने यूजर्स का डेटा डिलीट नहीं किया है। जिसके बाद हमनें उन्हें हमारी सर्विस को यूज़ करने से बैन कर दिया। जकरबर्ग ने अपने पोस्ट में ये भी बताया कि वह किस तरह आगे ऐसी डेटा चोरी की घटनाओं को रोकेंगे। उन्होंने लिखा कि फेसबुक अब सभी एप्लिकेशन की जांच करेगा, जो उनके साथ जुड़ी हुई हैं। जो भी डेवलपर ऑडिट करवाने को राज़ी नहीं होगा, उसे बैन किया जाएगा।

इसके अलावा अगर आपने किसी एप को तीन महीने तक यूज़ नहीं किया है, तो डेवलेपर से आपका डेटा वापिस ले लिया जाएगा। वहीं एप को दिया जाने वाला डेटा अब सिर्फ नाम, प्रोफाइल फोटो और ईमेल एड्रेस तक ही सीमित रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि हम अगले एक महीने में न्यूज़ फीड में कुछ बदलाव करेंगे, जिससे यूज़र कुछ एप से अपने आप को साइन आउट कर सकेगा। ये टूल अभी भी सेटिंग में मौजूद है, लेकिन अब इसे न्यूज़ फीड में लाया जाएगा।



अन्य प्रमुख खबरे

ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में 2 इमारतें गिरी, NDRF की टीम ने 3 शवों को मलबे से निकाला

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ ग्रेटर नोएडा: उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी गांव में गौर चौक के पास

अविश्वास प्रस्ताव पर संख्याबल को लेकर क्या बोलीं सोनिया गांधी

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार चर्चा के लिए तैयार है

देश की सबसे बड़ी IT रेड, 163 करोड़ कैश के साथ 100 किलो सोना बरामद

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ आयकर विभाग ने तमिलनाडु में सड़क निर्माण में लगी एक कंपनी के परिसरों पर छापामारी कर 163 करोड़ रूपये नकद एवं

रसगुल्ले नहीं मिलने पर बारातियों ने लड़की वालों को लाठी-डंडे से पीटा

indiaemotions nrws network, पटना, रसगुल्ले ने नहीं मिलने से नाराज बाराती पक्ष की ओर से आए युवकों ने लड़की पक्ष के लोगों से जमकर मारपीट की

PM की रैली में पंडाल गिरने से 90 लोग घायल, हाल पूछने अस्पताल पहुंचे मोदी

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ कोलकाताः पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के दौरान पंडाल गिर

PM मोदी ने देर रात अचानक किया वाराणसी भ्रमण, विश्वनाथ मंदिर में की पूजा

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों दो दिवसीय उत्तर प्रदेश दौरे पर है

छत्तीसगढ़ की इस महिला ने PM को बताई अपनी सफलता की कहानी

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव की स्वसहायता समूह की महिलाओं से बात की

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार