1984 सिख विरोधी दंगों के दोषी यशपाल को फांसी, नरेश को उम्रकैद | दिल्ली सचिवालय में CM केजरीवाल पर मिर्ची पाउडर से हमला | सुषमा स्वराज का ऐलान- नहीं लड़ेंगी अगला लोकसभा चुनाव

विस्तृत समाचार

गोरखपुर, फूलपुर, अररिया में उपचुनाव, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Posted on : Mar 10 2018


गोरखपुर, फूलपुर, अररिया में उपचुनाव, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश और बिहार में तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए रविवार सुबह से वोटिंग शुरू हो गई है। मतदान के नतीजों की घोषणा 14 मार्च को होगी। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। उत्तर प्रदेश में गोरखपुर और फूलपुर सीटों लोकसभा और बिहार में अररिया लोकसभा और दो विधानसभा जहानाबाद एवं भभुआ के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। मतदान वाले इलाकों में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किये गये हैं।


सबकी निगाहें गोरखपुर सीट के उप चुनाव पर हैं। यहां से सांसद योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद इस्तीफा देने से सीट खाली हुई थी। वहीं, फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे की वजह से खाली हुई है।आज योगी आदित्यनाथ ने भी अपने गृहनगर आकर वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, सपा बसपा का गठबंधन बेमेल है। यूपी में आम जनता का वोट सपा बसपा की बपौती नहीं है और 2019 के लोकसभा चुनाव में अगर यह गठबंधन साथ भी रहता है तो कोई असर नहीं पड़ने वाला। उन्होंने अपना वोट डालने के बाद उम्मीद जताई कि यूपी में दोनों सीटें बीजेपी के खाते में आएंगी।

 

LIVE UPDATES.......

- यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में मतदान करने के बाद बोले , गोरखपुर और फूलपुर दोनो सीटों पर हो रहे उपचुनाव में बीजेपी भारी मतों से जीत दर्ज करेगी। पीएम मोदी के विकास के आधार पर 2019 के चुनाव नतीजे बीजेपी के लिए बेहतर होंगे।

- यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में किया मतदान।
- लोकसभा सीट अररिया से साथ विधानसभा सीट जहानाबाद और भभुआ सीट पर वोटिंग की जा रही है।
- महागठबंधन टूटने के बाद बिहार की राजनीति में ये चुनाव बेहद निर्णायक माने जा रहे हैं।
- बिहार की अररिया लोकसभा सीट से आरजेडी सांसद रहे मोहम्मद तस्लीमुद्दीन, जहानाबाद विधानसभा से आरजेडी विधायक मुंद्रिका सिंह यादव और भभुआ विधानसभा से बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडेय के निधन के बाद उपचुनाव हो रहे हैं। इन तीन सीटों में से दो पर आरजेडी का कब्जा था और एक पर बीजेपी का था।

- अररिया लोकसभा सीट उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने फिर से प्रदीप कुमार सिंह को उम्मीदवार बनाया है।

- यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने किया मतदान।

- प्रदेश की दो लोकसभा सीटों गोरखपुर और फूलपुर में उपचुनाव के लिए आज यानी रविवार को वोट डाले जा रहे हैं।
- मतदान को लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गोरखपुर लोकसभा सीट पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

- गोरखपुर में वोट डालने से सुबह 5 बजे पहले योगी ने गोरखनाथ मंदिर में की पूजा।

गोरखपुर में कुल 10 और फूलपुर में 22 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इन दोनों ही सीटों पर बीजेपी, एसपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला होने की संभावना है। बीएसपी ने उपचुनाव में प्रत्याशी नहीं खड़े किये हैं। बीजेपी ने गोरखपुर से उपेन्द्र दत्त शुक्ला को और फूलपुर सीट से कौशलेन्द्र सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है।

अररिया लोकसभा में कुल 17 लाख 37 हजार 468 वोटर हैं. जो 1470 बूथों पर वोटिंग करेंगे। भभुआ विधानसभा सीट पर कुल 2 लाख 57 हजार 843 मतदाता 257 हैं। जबकि जहानाबाद विधानसभा में 2 लाख 86 हजार 98 वोटर हैं। जहानाबाद में आरजेडी के सुदय यादव और जेडीयू के अभिराम शर्मा के बीच मुकाबला है। जबकि भभुआ सीट पर बीजेपी की रिंकी रानी पांडेय और कांग्रेस शंभू सिंह पेटल मैदान में हैं। आज वोटिंग के बाद इन सीटों पर परिणाम 14 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

बिहार की एक लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव का सियासी विरासत संभाल रहे पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के लिए राजनीतिक परीक्षा माना जा रहा है। इसी के चलते उपचुनाव का मुकाबला जबरदस्त और दिलचस्प हो गया है।



अन्य प्रमुख खबरे

जेटली ने राहुल गांधी पर कसा तंज, राफेल पर झूठ बोलने वालों की हुई हार

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि राफेल पर झूठ बोलने वालों की हार हुई है

राजस्थान - अशोक गहलोत होंगे मुख्यमंत्री, पायलट डिप्टी सीएम

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ जयपुर। अशोक गहलोत राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे

नेपाल में आज से भारत की नई करेंसी होगी गैरकानूनी, इन नोटों पर लगी लगाम

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ भारत की नई करेंसी नेपाल में गैरकानूनी घोषित कर दी गई है

मध्यप्रदेश: 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे कमलनाथ

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ भोपाल/नई दिल्ली। मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे

के. चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ हैदराबाद। के. चंद्रशेखर राव ने गुरुवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली

इस्तीफा देने के बाद बोले शिवराज, अब हम करेंगे चौकीदारी

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ भोपाल। मध्य प्रदेश में कांग्रेस 15 साल बाद सत्ता में वापसी करने जा रही है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार