1984 सिख विरोधी दंगों के दोषी यशपाल को फांसी, नरेश को उम्रकैद | दिल्ली सचिवालय में CM केजरीवाल पर मिर्ची पाउडर से हमला | सुषमा स्वराज का ऐलान- नहीं लड़ेंगी अगला लोकसभा चुनाव

विस्तृत समाचार

ब्रज की होली को इस बार अंतरराष्ट्रीय इवेंट के रूप में मनाया जायेगा: योगी आदित्यनाथ

Posted on : Feb 24 2018


ब्रज की होली को इस बार अंतरराष्ट्रीय इवेंट के रूप में मनाया जायेगा: योगी आदित्यनाथ

indiaemotions news network, मथुरा: भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा पहुचें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कान्हा नगरी की जनता को संबोधित करते हुये कहा कि ब्रज भूमि अद्भुत है. उसी दृष्टि से सरकार इसे देख रही है. सरकार आस्था की ताकत को समझ रही है. सीएम ने घोषणा की कि इस बार ब्रज की होली को अंतरराष्ट्रीय इवेंट के रूप में मनाया जायेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बिजनौर से मथुरा पहुंचकर कहा कि ब्रज भूमि के कण-कण में भगवान श्रीकृष्ण की लीलाएं हैं. राधारानी की साधना यहां की भूमि में बसी है. लाखों पर्यटक और तीर्थयात्री आते हैं. ब्रज भूमि की संस्कृति और आध्यात्मिक भाव को बनाये रखने के साथ-साथ सरकार ने भौतिक विकास की दिशा में भी काम शुरू किया है.
यूपी में पर्यटन को बढ़ावा देने की बात पर जोर देते हुए योगी ने कहा कि हमें अपने प्रदेश में अतिथि देवो भव: की परंपरा को कायम रखना होगा. सरकार युवाओं के लिये स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम आयोजित करेगी, जिसमें युवाओं को गाइड बनने का प्रशिक्षण दिया जायेगा. वे अपने घर में पर्यटकों को ठहराएं और उचित दाम पर ब्रज की विरासत का अवलोकन कराये. ये पेइंग गेस्ट पद्धति स्वरोजगार उपलब्ध करायेगी. साथ ही ब्रज की होली को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर का महत्व दिलाने के लिए सरकार कार्ययोजना तैयार करेगी. कार्यक्रम के दौरान सीएम ने बच्चों को पुस्तकें भी वितरित कीं. मथुरा में शुक्रवार को ब्रज होली रसोत्सव के शुभारंभ अवसर पर बीजेपी सांसद हेमामालिनी को भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा सीएम योगी आदित्यनाथ ने भेंट की. इस मौके पर प्रख्यात बांसुरी वादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया भी मौजूद रहे. कृष्णकुण्ड पर विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की और मन्दिर शक्तिपीठ मां कृष्ण कुण्ड वाली, गोपीनाथ मन्दिर, बाबा जाहरवीर मन्दिर में दर्शन किये। इस मौके पर परम्परागत ढंग से ढोल-नगाडे पर थाप लगाकर फगुनोत्सव का आगाज किया।

वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने कहा यमुना का स्वरूप जल्द बदला नजर आयेगा. इसके लिए हरियाणा और दिल्ली सरकार ने काम शुरू कर दिया है. जल्द ही केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार के साथ यमुना की स्वच्छता के लिये संयुक्त अभियान शुरू होगा, इसकी पहल शुरू हो गई. बरसाना की लठामार होली और वेटेरिनरी विवि में आयोजित रसोत्सव कार्यक्रम में भाग लेने शुक्रवार शाम यहां पहुंचे खट्टर ने कहा कि बढ़ती आबादी और विकास यमुना प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है. यमुना किनारे पड़ने वाले राज्य और शहरों का गंदा पानी यमुना में गिर रहा है, जिससे जल अशुद्ध हो रहा है. कहा कि पिछले दिनों हरियाणा और दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव स्तर पर वार्ता हुई है. राष्ट्र की नींव है गांव और गांव की रीढ़ है गोवंश. दोनों का संरक्षण आज की आवश्यकता है.



अन्य प्रमुख खबरे

उरई में दरोगा ने जीआरपी बैरक में खुद को गोली से उड़ाया, हालत गंभीर

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ जीआरपी के दरोगा ने सोमवार को देर रात बैरक में सर्विस पिस्टल से खुद को गोली मार ली

हमारे पास फौजी जीतू को हत्यारोपी साबित करने के सबूत नहीं : एसटीएफ

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ एसटीएफ के एसएसपी अभिषेक सिंह ने स्वीकारा है कि फौजी जीतू (Fauji Jeetu) को हत्यारोपी साबित करने के लिए हमारे पास

भाजपा नेता प्रत्यूष हत्याकांड में नया मोढ़,खुद करवाये थे हमला

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ।भाजपा नेता प्रत्यूष हत्याकांड में सोमवार को एक नया आया नया मोड़ आया है

महागठबंधन की बैठक में मायावती और अखिलेश ने किया किनारा

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लखनऊ। भाजपा के खिलाफ एकजुट होने के प्रयास में लगे विपक्ष को झटका लगने वाला दिख रहा है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार