1984 सिख विरोधी दंगों के दोषी यशपाल को फांसी, नरेश को उम्रकैद | दिल्ली सचिवालय में CM केजरीवाल पर मिर्ची पाउडर से हमला | सुषमा स्वराज का ऐलान- नहीं लड़ेंगी अगला लोकसभा चुनाव

विस्तृत समाचार

जान लीजिए आज आपको कौन सा तिलक माथे पर लगाना है...लाभ होगा

Posted on : Dec 11 2016


जान लीजिए आज आपको कौन सा तिलक माथे पर लगाना है...लाभ होगा

इंडिया इमोशंस अध्यात्म डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप हर दिन माथे पर तिलक लगाने के प्रति आस्थावान हैं तो हम यहां आपको कुछ गूढ़ जानकारियां देकर लाभान्वित कर सकते हैं। आज के दिन आपको किस रंग का और किस पदार्थ का तिलक माथे पर लगाना है जो आपको सुख और लाभ प्रदान करें -

सोमवार: भगवान शंकर का दिन है सोमवार। इस वार का स्वामी ग्रह चंद्रमा हैं। चंद्रमा मन का कारक ग्रह माना गया है। मन को काबू में रखकर मस्तिष्क को शीतल और शांत बनाए रखने के लिए सफेद चंदन का तिलक लगाना चाहिए। इस दिन विभूति या भस्म भी लगा सकते हैं जो भगवान शंकर को प्रिय हैं।

मंगलवार: मंगलवार को हनुमानजी की पूजा की जाती है। इस दिन का स्वामी ग्रह मंगल है जो रंग का प्रतिनिधित्व करता है। इस दिन लाल चंदन या चमेली के तेल में घुले हुए सिंदूर का तिलक लगाने से ऊर्जा और कार्यक्षमता में विकास होता है। इससे मन की उदासी और निराशा हट जाती है और दिन शुभ बनता है।

बुधवार: बुधवार को जहां मां दुर्गा का दिन माना गया है, वहीं यह भगवान गणेश का दिन भी है। इस दिन का ग्रह स्वामी है बुध ग्रह। इस दिन सूखे सिंदूर- जिसमें कोई तेल न मिला हो, का तिलक लगाना चाहिए। इस तिलक से बौद्धिक क्षमता तेज होती है और दिन शुभ रहता है।

गुरुवार: गुरुवार यानि बृहस्पतिवार को इस दिन सफेद चन्दन में केसर मिलकार माथे पर लेप करना चाहिए या तिलक लगाना चाहिए। हल्दी या गोरोचन का तिलक भी लगाया जा सकता है। इससे मन में पवित्र और सकारात्मक विचार तथा अच्छे भाव पैदा होंगे जिससे दिन भी शुभ रहेगा और आर्थिक परेशानी का हल भी निकलेगा। ऋषि देवताओं के गुरु हैं। इस दिन के खास देवता हैं ब्रह्मा। इस दिन का स्वामी ग्रह बृहस्पति है। गुरु को पीला या सफेद मिश्रित पीला रंग प्रिय है।

शुक्रवार: शुक्रवार का दिन भगवान विष्णु की पत्नी लक्ष्मीजी का रहता है। इस दिन का ग्रह स्वामी शुक्र ग्रह है। हालांकि, इस ग्रह को दैत्यराज भी कहा जाता है। दैत्यों के गुरु शुक्राचार्य थे। इस दिन लाल चंदन लगाने से जहां तनाव दूर रहता है वहीं इससे भौतिक सुख-सुविधाओं में भी वृद्धि होती है। इस दिन सिंदूर भी लगा सकते हैं।

शनिवार: इस दिन विभूति, भस्म या लाल चंदन लगाना चाहिए जिससे भैरव महाराज प्रसन्न रहते हैं और किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होने देते। दिन शुभ रहता है। शनिवार को भैरव, शनि और यमराज का दिन माना जाता है। इस दिन का स्वामी है शनि ग्रह।

रविवार: यह दिन भगवान विष्णु और सूर्य का होता है। इस दिन लाल चंदन या हरि चंदन लगाएं। इस दिन के ग्रह स्वामी है सूर्य हैं जो ग्रहों के राजा हैं। भगवान विष्णु की कृपा रहने से जहां मान-सम्मान बढ़ता है वहीं निर्भयता आती है।



अन्य प्रमुख खबरे

इन पत्तों से करें गणेशजी की पूजा, सफल होंगे हर अधूरे काम...

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार, किसी भी शुभ काम के करने से पहले गणेश पूजन आवश्यक हैं

तो इसलिए महिलाएं छलनी से देखती हैं पति का चेहरा

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ करवा चौथ का त्योहार पति-पत्नी के मजबूत रिश्ते, प्यार और विश्वास का प्रतीक है

शंख को इस जगह रखने से होता है लाभ, जानिए शंख के फायदे

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ हिंदू धर्म में शंख का बहुत महत्व होता है

जानें, कब से शुरू होंगे नवरात्र

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नवरात्र के नौ दिन मां दुर्गा के नव रूपों की पूजा होती है

जानिए, सावन के महीने में नई शादीशुदा महिलाएं क्यों चली जाती हैं मायके

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ सावन का महीना शुरू हो चुका है

अमरनाथ यात्राः जानिए, पवित्र गुफा का इतिहास और अमरत्व का रहस्य

इंडिया इमोशन्स न्यूज जम्मू-कश्मीर में श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा की महिमा निराली है

जानें, दीपक कब और कहां जलाने से होते हैं कौनसे फायदे

इंडिया इमोशन्स न्यूज भगवान की पूजा-आराधना करते समय अक्सर हम लोग पूजा की थाली में कपूर और दीपक जलाते हैं

माता सीता ने बताया, इस चमत्कारी मंत्र से मिलेगा मनचाहा Life partner

इंडिया इमोशंस न्यूज हिंदू धर्म ग्रथों में एेसे कई श्लोक दोहे तथा चौपाइयों आदि हैं जिन्हें मंत्र के रूप में प्रयोग किया जाता

अमीरों को भी कंगाल बना देते हैं ये काम

इंडिया इमोशन्स न्यूज भारत के महान विद्वानों में गिने जाने वाले महात्मा विदुर महाभारत के महत्वपूर्ण पात्रों में से एक हैं

जानें, दुनियां का सबसे बड़ा दानवीर कौन

इंडिया इमोशन्स न्यूज दान तन, मन, धन से होता है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि धन होने से दान हो

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार