•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान तो डेयरी का सामान लेना बंद करें

Aug 10 2019

पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान तो डेयरी का सामान लेना बंद करें
Demo Pic

इंडिया इमोशंस न्यूज आखिर पेट फूलने की समस्या की वजह क्या है और आप अपने घर में मौजूद घरेलू नुस्खों के जरिए महज 24 घंटे में इस समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते हैं, अगर आप पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो सुबह उठते के साथ पेट में कुछ और डालने से पहले अपने पाचन तंत्र की बेहतरी के लिए आपको हल्के गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। अगर आप नींबू-पानी नहीं पीना चाहते तो ग्रीन टी में नींबू डालकर पी सकते हैं और इसका सेवन आप ब्रेकफस्ट के दौरान कर सकते हैं।

अगर आपको भी दूध और दूध से बनी चीजें खाने के बाद पेट में दर्द, पेट फूलना या असुविधा महसूस होने लगती है तो आपको डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन बंद कर देना चाहिए। पेट फूलने की समस्या से बचना है तो दूध, दही, चीज, पनीर इस तरह की चीजों को खाना बंद कर दें।

फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो आपको वजन घटाने में मदद करता है लेकिन अगर आप फाइबर खाने के आदी नहीं हैं या फिर आप डायट में बहुत कम फाइबर का इस्तेमाल करते हैं तो इस वजह से भी आपका पेट फूल सकता है। इसकी वजह यह है कि आपकी आंत को सही बैक्टीरिया नहीं मिल रहा जो फाइबर को प्रोसेस करने में मदद करता है। पेट फूलने की समस्या से पीड़ित हैं पपीता और अनानास 2 ऐसे फल हैं जिनका सेवन करने से आपकी यह समस्या आसानी से दूर हो जाएगी।

पपीते में पैपेन और अनानास में ब्रोमेलेन होता है जो प्रोटीन को डाइजेस्ट करने में मदद करता है जिससे खाना आसानी से पच जाता है। हो सकता है कि आपको ऐसा लग रहा हो कि ज्यादा पानी पीने की वजह से ही आपका पेट फूल रहा है लेकिन हकीकत यह है कि आपके शरीर को ढेर सारे पानी और फ्लूइड्स की जरूरत होती है। खासतौर पर तब जब मौसम गर्म हो या आप एक्सर्साइज करने जा रहे हों। खाना खाने के बाद अगर घर से बाहर निकल रहे हों तो पानी पीकर निकलें ताकि खाने को पचाने में आसानी हो। अगर आपका पेट फूला हुआ है तो जरूरी नहीं है कि आप मोटे हों। कई बार सही खान-पान और एक्सर्साइज करने के बाद भी कुछ वजहों से पेट फूल जाता है जिसे ब्लोटिंग भी कहते हैं।