पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक का श्रेय किसी को नहीं लेना चाहिए : गडकरी

विस्तृत समाचार

घर में ये 5 प्लांट लगाने से दूर भागते हैं मच्छर

Posted on : Feb 23 2018


घर में ये 5 प्लांट लगाने से दूर भागते हैं मच्छर

इंडिया इमोशंस न्यूज मौसम में बदलाव आते ही घर में मच्छर और खटमल पनपने लगते हैं। इन से छुटकारा पाने के लिए लोग केमिकल युक्‍त स्‍प्रे का इस्तेमाल करते हैं। इससे कई बार शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। एेसे में आप घर में कुछ एेसे पौधे लगाकर मच्छरों को दूर भगा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताएंगे, जो घर की खूबसूरती के निखारने के साथ-साथ मच्छरों से छुटकारा भी दिलाते हैं। तो आइए जानते हैं उन पौधों के बारे में।


1. पिपर मिंट
पिपर मिंट को पौधा घर में लगाने से मच्छर और खटमल से राहत मिलती है। इसके साथ ही घर के वातावरण को भी शुद्ध रखने का काम करता है। पिपरमिंट की खूशबू इतनी असरदार होती है कि मच्छर खुद व खुद उस जगह से दूर भाग जाते हैं।


2. तुलसी
तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र स्थान दिया गया है। इसको घर में लगाने से मच्छर दूर भागते हैं। यदि आपके घर में मच्छर औक खटमल बहुत ज्यादा हो गए हैं, तो तुलसी का एक छोटा सा पौधा अपने घर में लगाएं। एेसा करने से कुछ ही दिनों में सारे मच्छर भाग जाएंगे।


3. लेमन ग्रास
लेमन ग्रास का पौधा 3से 5 फीट लंबा होता है। इसका उपयोग मच्छर मारने के लिए किया जासा है। इस पौधे को घर में लगाने से मच्‍छर से कोसों दूर रहेगा। इस प्लांट की पैदावार सबसे ज्यादा साउथ एशिया में किया जाता है।

4. वीनस फ्लाईट्रैप
यह पौधा देखने में बहुत ही प्यारा होता है। जब कोई मक्खी या मच्छर इसके आसपास घूमता है, तो यह अपना मुंह खोल कर उसको पकड़ लेता है। घर की डैकोरेशन के लिए यह पौध बेस्ट ऑप्शन है।


5. बटरवॉर्ट
इस पौधों को घर में कहीं पर भी रख सकते हैं। बटरवॉर्ट को बढ़ने के लिए धूप की आवश्यकता नहीं होती है। इसको घर के उस कोने में रखें जहां पर मच्छर ज्यादा हो गए हो। एेसा करने से कुछ ही दिनों में मच्छर घर से दूर भाग जाते हैं।

 



अन्य प्रमुख खबरे

खुद से बड़ी उम्र की लड़कियों के दीवाने हो जाते हैं लड़के, ये है वजह

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ बदलते जमाने में प्यार करने के अंदाज में भी काफी बदलाव आएं हैं और इसका सबसे बड़ा उदाहरण है लड़कों का अपनी

ऐसे पता करें, आपको हो गया हैं प्यार

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ प्यार अलग-अलग प्रकार का होता है और यह जानने का कोई एक भी तरीका नही है

पर्याप्त नींद की कमी और रात्रि में जागने से हो सकता है ऐसा

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ क्या आप ज्यादातर रात्रि पाली में काम करते हैं? पर्याप्त नींद की कमी और रात्रि में जागने से मानव डीएनए की

मकर संक्रांति 2019 : खिचड़ी का धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

इंडिया इमोशंस न्यूज मकर संक्रांति का त्योहार हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों में शामिल है, जो सूर्य के उत्तरायण होने पर

सर्दी में इसलिए झडते हैं ज्यादा बाल, ये है कारण...

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली

New Year 2019: समझें कैलेंडर का पूरा विज्ञान, क्यों बदलते हैं हर साल कैलेंडर

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ क्या आपके मन में भी कभी ये ख्याल आता है कि आखिर क्यों हर साल न्यू ईयर पर कैलेंडर की तारीखों में बदलाव होता

ऐसी महिलाएं भी हो सकती हैं डायबिटीज व दिल के दौरे की शिकार

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ आम तौर पर मोटापे को बीमारियों की जड़ माना जाता है। खास तौर से महिलाओं के लिए यह ज्यादा घातक होता है

चेहरे पर सुबह-सुबह क्यों आती है सूजन, जानिए क्या है कारण

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ अक्सर सुबह कभी कभी उठकर चेहरे को आईने में देखने पर सूजन दिखाई देता है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार