नहीं बाज आ रहा PAK, जम्मू के अरनिया सेक्टर में पूरी रात दागे मोर्टार / NiPah वायरस से मरने वालों का बढ़ा आंकड़ा / सीमा पर PAK की फायरिंग, जारी रहेगा सीजफायर

विस्तृत समाचार

1 अप्रैल 2018 से पूरे देश में लागू होंगे ये नए नियम

Posted on : Feb 13 2018


1 अप्रैल 2018 से पूरे देश में लागू होंगे ये नए नियम

इंडिया इमोशंस न्यूज नई दिल्लीः वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी को संसद में केंद्र सरकार का आम बजट पेश किया। यह भाजपा सरकार का आखिरी पूर्णकालिक बजट है। इस बार बजट में वित्त मंत्री ने इनकम टैक्स स्लैब्स तो नहीं बदले, लेकिन कई अन्य बदलाव जरूर किए। 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू होगा। बजट में प्रस्तावित सभी तरह के टैक्स 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे। जानिए 1 अप्रैल से कौन-कौन से बदलाव होने वाले हैं और आप पर इनका क्या असर पड़ेगा।

स्टैंडर्ड डिडक्शन का फायदा
वेतनभोगियों और पेंशनभोगियों को 40 हजार रुपए स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ दिया गया है। हालांकि 19,200 रुपए के ट्रांसपोर्ट अलाउंस और 15,000 रुपए के मेडिकल रीइंबर्समेंट की सुविधा वापस ले ली गई है। स्टैंडर्ड डिडक्शन के तहत आपको किसी निवेश या खर्च का बिल पेश नहीं करना पड़ेगा और आपको टैक्स में छूट मिल सकेगी।

LTCG टैक्स
1 अप्रैल से म्यूचुअल फंड की कमाई पर 10 फीसदी टैक्स देना होगा। यह लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स 10 फीसदी होगा। इससे आपको स्टॉक्स से होने वाली कमाई पर टैक्स की मार पड़ेगी। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लागू होने के बाद एक साल से ज्यादा रखे गए शेयरों को बेचने से होने वाली कमाई पर आपको 10 फीसदी टैक्स देना होगा।

सेस में बढ़ोतरी
सरकार ने स्वास्थ्य, शिक्षा में सेस (ऐसा उपकर जो टैक्स पर लगता हो) 1 फीसदी बढ़ाकर 3 फीसदी से 4 फीसदी कर दिया है। इस बढ़ोतरी का असर स्वास्थ्य, शिक्षा से लेकर सभी क्षेत्रों पर पड़ने वाला है। गौरतलब है कि सेस की कुल राशि केंद्र सरकार के पास ही रहती है, जबकि टैक्स से जुटाई गई रकम में राज्यों की भी हिस्सेदारी होती है।

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी
आमतौर पर हेल्थ इंश्योरेंस करने वाली कंपनियां ग्राहकों को प्रीमियम में छूट दिया करती हैं, अगर वे कुछ सालों का प्रीमियम एक साथ अदा कर दें। लेकिन अब तक ऐसी पॉलिसियों पर भी कोई करदाता सिर्फ 25,000 रुपए तक की ही प्रमियम की रकम पर आयकर में छूट ले पाता था। वित्तवर्ष 2018-19 के आम बजट में प्रस्तावित बदलावों के तहत अब एक साल से ज़्यादा के लिए ली गई पॉलिसियों की प्रीमियम एक साथ अदा किए जाने की स्थिति में एक सीमा तक उतने ही सालों तक छूट ली जा सकेगी। सेक्शन 80D के तहत वरिष्ठ नागरिकों को हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम और जनरल मेडिकल एक्सपेंडिचर पर टैक्स छूट की सीमा 30 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दी गई है।

वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी राहत
सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को बजट में बड़ी राहत दी है। डिपोजिट पर मिलने वाले ब्याज को टैक्स फ्री कर दिया गया है। डिपोजिट से प्राप्त आय पर टैक्स छूट की सीमा 5 गुना बढ़ाकर 50 हजार रुपए कर दी गई है। सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को जमा योजनाओं से प्राप्त आय पर कर छूट की सीमा पांच गुना बढ़ाकर 50 हजार रुपए कर दी। प्रधानमंत्री वय वंदन योजना मार्च 2020 तक जारी रहेगी। इस योजना के अंतर्गत निवेश की वर्तमान सीमा को 7.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 15 लाख रुपए कर दिया गया है।

NPS निकासी पर इनकम टैक्स का लाभ
सरकार ने नैशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में जमा रकम निकालने पर टैक्स छूट का लाभ अब उन लोगों के लिए भी देने का प्रस्ताव किया है जो एंप्लॉयी नहीं हैं। अभी एनपीएस में योगदान करने वाले एंप्लॉयीज को ही अकाउंट बंद होने या एनपीएस से निकलते वक्त उन्हें देय कुल रकम के 40 प्रतिशत पर टैक्स छूट दी जाती है। अभी यह टैक्स इग्जेंप्शन नॉन-एंप्लॉयी सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध नहीं थी। लेकिन, 1 अप्रैल से इसका लाभ उन्हें भी मिलेगा।

 

 



अन्य प्रमुख खबरे

इस गांव में पैदा हुआ था Nipah वायरस, दुनिया भर में लोगों को सुला रहा मौत की नींद

इंडिया इमोशन्स न्यूज केरल में एक दुर्लभ दिमागी बुखार(Brain Fever) की चपेट में आने से कई लोगों की मौत हो गई है

हमने कांग्रेस को ऑफर किया था CM पद , उन्होंने ही ठुकराया: देवगौड़ा

इंडिया इमोशन्स न्यूज बेंगलुरु: कर्नाटक में जे.डी.एस. और कांग्रेस के गठबंधन में नई सरकार बुधवार को बनने जा रही है

कुमारस्वामी का शपथग्रहण समारोह, यूपी के ये दो दिग्गज पहली बार मंच साझा करेंगे

इंडिया इमोशन्स न्यूज लखनऊ। जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी बुधवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

खतरनाक: निपाह वायरस फैल रहा है, केरल में अब तक 6 की मौत

indiaemotions news network, new delhi, केरल के कोझीकोड में खतरनाक निपाह वायरस फैल रहा है. इसकी चपेट में आने से अब तक छह लोगों की मौत हो गई है

केरल में रहस्य बना निपाह, अब तक 10 की मौत, चमगादड़ बना कारण

इंडिया इमोशन्स न्यूज कोझिकोड। केरल के कोझिकोड जिले में घातक और दुर्लभ वायरस की चपेट में आकर 10 लोगों की मौत हो गई है

कर्नाटक: दो उप मुख्यमंत्री हो सकते हैं, डीके शिवकुमार हो सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष

indiaemotions news network, नई दिल्ली: संभवत: कर्नाटक में एक नहीं बल्कि दो उप मुख्यमंत्री होंगे

छत्तीसगढ़ : नक्सली हमले में सात जवान शहीद, खुफिया एजेंसियों ने किया था अलर्ट

इंडिया इमोशन्स न्यूज रायपुर/दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में रविवार 12 बजे नक्सलियों ने आईईडी में विस्फोट कर दिया

अरुणाचल से सटी सीमा पर सोने का भंडार, चीन ने शुरू किया खनन, तनाव की स्थिति

इंडिया इमोशन्स न्यूज ईटानगर। अरुणाचल सीमा पर चीन ने एक बार फिर से तनाव पैदा करने की कोशिश की है

अाज रूस यात्रा पर जाएंगे PM, कई मायनों में अलग होगी मोदी-पुतिन की मुलाकात

इंडिया इमोशन्स न्यूज नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अाज रूस की यात्रा पर जाएंगे

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार