समाजवादी सेक्युलर मोर्चे का औपचारिक झंडा जारी, शिवपाल के साथ नेताजी को भी मिली जगह | रेवाडी दुष्कर्म: घटना साजिश का नतीजा, आरोपी 5 दिन के रिमांड पर

विस्तृत समाचार

बंद होंगे 10 रुपए के नए नोट, केंद्र सरकार का आया आदेश

Posted on : Feb 18 2018


बंद होंगे 10 रुपए के नए नोट, केंद्र सरकार का आया आदेश

इंडिया इमोशंस न्यूज 5 जनवरी 2018 को मार्केट में छपकर आए 10 रुपए के नए नोट को एक फिर से बंद करने की तैयारी की जा रही है। केंद्र सरकार ने 10 रुपए के नोट को बंद करने के बाद वापस सिक्‍के चलाने की बात कही है। केंद्र सरकार के इस निर्णय से दस रुपए के नए नोट पर भी संकट आ गया है। यह नोट हाल ही मध्‍यप्रदेश के देवास नोट प्रेस में छपे हैं।

10 रुपए का नोट बंद होने का कारण : सरकार ने शुक्रवार को हाईकोर्ट में दस रुपए के नोटों को बंद करने का कारण बताते हुए कहा है कि दस रुपए के नोट बंद कर दिए जाएंगे और उसकी जगह सिक्‍के चलाए जाएंगे, क्‍योंकि नेत्रहीनों को नोट पहचानने में दिक्‍कत हो रही है। केंद्र सरकार का कहना है कि नए नोटों की जांच के लिए नेत्रहीनों को भी बुलाया जाएगा।

 

पहचान के निशान न होने से नेत्रहीनों को हो रही है परेशानी : नोटबंदी की यह बात केंद्र सरकार के कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश के सामने यह बात रखी। केंद्र सरकार की ओर से संजय जैन ने कहा है कि 20 और 50 रुपए के नोट की पहचान नेत्रहीन आसानी से कर सकते हैं। हाईकोर्ट में दायर याचिका में यह कहा गया है कि नए नोटों में पहचान के निशान नहीं होने से नेत्रहीनों को काफी परेशानी हो रही है। हाईकोर्ट ने यह भी कहा है कि सिक्‍के के मामले में वे सिक्‍कों की पहचान एक-दूसरे से अलग कैसे कर पाएंगे इस संबंध में हलफनामा देकर स्‍पष्‍ट किया जाएगा।

 

7 मार्च को होगी सुनवाई : इस बारे में कोर्ट ने सुनवाई अगली तारीख 7 मार्च रखी है। कोर्ट ने के इस दावे पर कहा है कि वे कुछ नेत्रहीनों को इसकी पड़ताल के लिए बुला सकते हैं। कोर्ट के समक्ष सरकार और RBI के वकील ने कहा है कि नए नोटों को नेत्रहीनों के लिए काम करने वाली कई संस्‍थाओं के सुझावों और नए नोटों के विशेषज्ञों के विचार जानने के बाद ही नए नोट या सिक्‍के जारी होंगे।

 

सिक्‍कों में बनाए गए हैं पहचान के निशान : यह भी बताया गया है कि 20 और 50 रुपए के नोट में पहचान के लिए उभरा हुआ निशान नहीं बनाया गया है, क्‍योंकि यह काफी महंगा होता है एवं समय के साथ मिट जाता है। तो वहीं 100 और उससे बड़े नोटों में यह उभरा हुआ निशान नेत्रहीनों को ध्‍यान में रखते हुए ही बनाया गया है। इसके अलावा 1,2,5 और 10 रुपए के सिक्‍कों के किनारों पर पहचान के लिए खास निशान बनाए गए हैं।

 

1 महीने पहले ही छपकर तैयार हुए थे नोट : आपको बता दें कि हाल ही 10 रुपए के नए नोट मध्‍यप्रदेश के देवास स्थित नोट प्रेस बैंक में तैयार किए गए थे यानी कि इनकी छपाई की गई थी। तो वहीं लोगों के लिए रिजर्व बैंक के द्वारा 10 रुपए के नए नोट 5 जनवरी को जारी किए गए थे।

 



अन्य प्रमुख खबरे

SBI की चेतावनी, सोशल मीडिया पर भूलकर भी ना करें ये गलती, खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ बैंक में आपका पैसा सुरक्षित है इस बात को लेकर जितना आप सचेत रहते हैं उतना ही सचेत आपका बैंक भी रहता है

सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज के दाम

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्लीः विदेशी बाजारों में रही तेजी के बावजूद अधिक भाव पर जेवराती मांग कमजोर पड़ने से दिल्ली

1 अरब भारतीयों की निजी जानकारी दांव पर, आधार कार्ड का सॉफ्टवेयर हुआ हैकः Report

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) लगातार लोगों के मन में चल रही

ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर हुआ मालवेयर अटैक

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ अगर आपको ऑनलाइन शापिंग साइट्स पर खरीदारी करना काफी पसंद है और आप क्रैडिट व डैबिट कार्ड की डिटेल्स को

अब लोन और भी महंगा , भारतीय स्टेट बैंक ने बढाई ब्याज की दरें

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली। वर्तमान में अब सारे लोन महंगे हो जाएंगे

आज से बदल रहीं हैं ये चार चीजें, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ 1 सितंबर से आपके जीवन पर असर डालने वाली कई चीजें बदलने जा रही हैं

नई ऊंचाई पर पैट्रोल और डीजल के दाम, लोग हुए परेशान

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ पैट्रोल-डीजल के भाव में एक बार फिर जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल रही है

168 दिनों की वैधता के साथ Vodafone लाया नया प्लान, मिलेगा डाटा और कॉलिंग

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ वोडाफोन ने टेलीकॉम मार्केट में यूजर्स को अाकर्षित करने के लिए 597 रुपए का नया प्लान पेश किया है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार