सेना का ऑपरेशन ऑल आउट तेज, 21 आतंकियों की लिस्ट तैयार

विस्तृत समाचार

दांतों में कैविटी की समस्या को इन घरेलू तरीकों से करें दूर

Posted on : Feb 05 2018


दांतों में कैविटी की समस्या को इन घरेलू तरीकों से करें दूर

इंडिया इमोशंस न्यूज सफेद और सुंदर दांत व्यक्ति की खूबसूरती को और बढ़ादेते हैं। इनके बिना खाना खाने का कोई मजा नहीं आता। एेसे में दांतों की सही देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है। कुछ लोग के गलत खान-पान या सही तरीके से दांतों की देखभाल न करने पर इनमें कैविटी यानी कीड़ा लग जाता है। यह किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। कई बार कीड़ा लगने से इतना दर्द होता है कि उसको सहन करना बहुत मुश्किल हो जता है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए कई लोग दवाइयां और ट्रीटमेंट का सहारा भी लेते हैं। जो की बहुत मंहगा है। एेसे में आप नैचुरल तरीके से भी दांतों में लगे कैविटी को आसानी से हटा सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

क्या है कैविटी  : शक्करयुक्त खाद्य पदार्थो यानि बिस्किट्स, चॉकलेट्स, आलू, केला को खाने से मुंह में अमल बनने लगते हैं। इससे दांतों में धीर-धीरे छोटे-छोटे से छिद्र बन जाते हैं। बाद में इन्हीं छिद्रों में कैविटी या कीड़ा लगत जाता है। इसके अलावा दांतों में संक्रमण होने पर भी कैविटी बन सकती है। इसका इलाज न करावाने पर दांतों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। पीड़ित व्यक्ति को दांत खोने पड़ सकते हैं।


एेसे करे कैविटी से बचाव
मिठाई, कैंडी और चॉकलेट खाना कम करें।
शक्करायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें।
ज्यादा मिठ्ठा फल न खाएं।
सोडा न पीएं। इसमें 12 से 40 ग्राम चीनी की मात्रा होती है जो कि दांतों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होती।खाने के बाद कुल्ला करें।
तेल और मसालेदार भोजन न खाएं।
ज्यादा गर्म या ठंडा खाना खाने से बचें।

 कैविटी लगे दातों का घरेलू इलाज

1. नारियल या सूरजमुखी का तेल : कीड़ा लगे दांतों में तेल भरना सबसे बेस्ट घरेलू तकनीक है। इसके लिए आप नारियल तेल या सूरजमुखी का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 चम्मच तेल को अपने मुंह में कम से कम 20 मिनट तक रखें। इसके बाद कुल्ला करें और ब्रश कर लें। कुछ दिनों तक एेसा करने से आपको खुद ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

 2. दांतों के लिए बेस्ट खाना खाएं : दांतों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम युक्त भोजन का सेवन करें। हरी सब्जियां, सी फूड और सोयाबीन खाने से दांत खराब नहीं होते। दांतों को ठीक रखने के लिए फास्ट फूड न खाएं।


3. फ्लोराइड : यह एक तरह का प्राकृतिक खनिज पदार्थ है। यह दांतों में किसी भी प्रकार का रोग नहीं होने देता है। दातों को सुरक्षित रखने के लिए उस पानी का इस्तेमाल करें जिस में फ्लोराइड की मात्रा ज्यादा हो। इसके साथ ही टूथ पेस्ट से रोजाना दो बार ब्रश करें।

4. हींग : हींग का इस्तेमाल करने से भी दांतों के कीड़े खत्म हो जाते हैं। हींग के पाउडर को पानी में डालकर उबा लें। इसके ठंड़ा होने पर इस पानी से कुल्ला करें। रोजाना ऐसा करने से दांत के कीड़े खत्म हो जाएंगे। इसके साथ ही दांतों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।


5. प्याज के बीज : दांतों के कीड़े को नष्ट करने के लिए प्याज के बीजों का इस्तेमाल करें। इसके बीजों को चबाने से कीड़े जल्द ही खत्म हो जाते हैं। आप चाहें तो प्याज को बारिक काट कर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरे बारिक कटा प्याज डालकर उसमे इसमें थोड़ा-सा तेल डालकर कम आंच पर गर्म करें। इससे निकलने वाले धुएं को मुंह में लेने से भी कीड़े मर जाते हैं।



अन्य प्रमुख खबरे

चेहरे से बढ़ती उम्र के निशान हटाने के लिए इस तरह करें हर्बल स्टीम थेरेपी

इंडिया इमोशन्स न्यूज गलत खान-पान और तनाव के कारण या फिर जरूरत से ज्यादा केमिक्लस युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने के

डायबिटीज-पथरी सहित कई बीमारियों में कारगर है जामुन

इंडिया इमोशन्स न्यूज गर्मी के आते ही बाजारे में जामनी के रंग के जामुन नजर आने लगते है

रोज सुबह एक मुट्ठी अंकुरित चने खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

इंडिया इमोशन्स न्यूज नई दिल्ली : अंकुरित चने के फायदों के बारे में तो आपने कई मर्तबा सुना होगा

आज ही डाल लें ये 7 अच्‍छी आदतें, नहीं होंगे हार्ट अटैक के शिकार

इंडिया इमोशन्स न्यूज बिगड़ते लाइफस्टाइल, खान-पान की गलत आदतें, एक्सरसाइज न करना और जरूरत से ज्यादा तनाव के कारण आजकल बहुत से

सिर्फ दांत चमकाने ही नहीं, ब्यूटी प्रॉब्लम को दूर करने के भी काम आता है टूथपेस्ट

इंडिया इमोशन्स न्यूज टूथपेस्ट का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में दांत साफ करने के लिए किया जाता है

पुरुषों व महिलाओं दोनों में ज्यादा समय तक सोने से...

इंडिया इमोशन्स न्यूज अगर आप यह सोचते हैं कि कम सोने से आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है तो आप गलत हैं

अगर आपको भी पड़ता है मिर्गी का दौरा तो करें ये घरेलू उपचार

इंडिया इमोशन्स न्यूज मिर्गी एक ऐसी बीमारी है जिसमें रोगी को अचानक दौरा पड़ता है। यह तंत्रिका तंत्र की बीमारी है

जानें, बरसात के मौसम में क्या खाएं और किनसे करें परहेज

इंडिया इमोशन्स न्यूज बरसात के मौसम में जहां हर तरफ मौज-मस्ती का माहौल हो जाता है, हर कोई इस सुहाने मौसम का लुफ्त उठना चाहता है

शिशु के शरीर पर निकली घमौरियों को तुरंत ठीक करेंगे ये घरेलू उपचार

इंडिया इमोशन्स न्यूज गर्मियों में घमौरियों की समस्या होना आम बात है। यह प्रॉबल्म बच्चों-बड़ों किसी को भी हो सकती है

इन 4 लोगों के लिए खतरनाक है तरबूज, खाने से पहले जरूर लें डॉक्टरी सलाह

इंडिया इमोशन्स न्यूज गर्मियों के मौसम में बड़े चाव से खाया जाने वाला मौसमी फल तरबूज शरीर में पानी की कमी पूरी करने के अलावा

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार