अमेरिका ने पाकिस्तान को फिर से दी चेतावनी, कहा- आतंकवाद के खिलाफ उठाए सख्त कदम

विस्तृत समाचार

दांतों में कैविटी की समस्या को इन घरेलू तरीकों से करें दूर

Posted on : Feb 05 2018


दांतों में कैविटी की समस्या को इन घरेलू तरीकों से करें दूर

इंडिया इमोशंस न्यूज सफेद और सुंदर दांत व्यक्ति की खूबसूरती को और बढ़ादेते हैं। इनके बिना खाना खाने का कोई मजा नहीं आता। एेसे में दांतों की सही देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है। कुछ लोग के गलत खान-पान या सही तरीके से दांतों की देखभाल न करने पर इनमें कैविटी यानी कीड़ा लग जाता है। यह किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। कई बार कीड़ा लगने से इतना दर्द होता है कि उसको सहन करना बहुत मुश्किल हो जता है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए कई लोग दवाइयां और ट्रीटमेंट का सहारा भी लेते हैं। जो की बहुत मंहगा है। एेसे में आप नैचुरल तरीके से भी दांतों में लगे कैविटी को आसानी से हटा सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

क्या है कैविटी  : शक्करयुक्त खाद्य पदार्थो यानि बिस्किट्स, चॉकलेट्स, आलू, केला को खाने से मुंह में अमल बनने लगते हैं। इससे दांतों में धीर-धीरे छोटे-छोटे से छिद्र बन जाते हैं। बाद में इन्हीं छिद्रों में कैविटी या कीड़ा लगत जाता है। इसके अलावा दांतों में संक्रमण होने पर भी कैविटी बन सकती है। इसका इलाज न करावाने पर दांतों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। पीड़ित व्यक्ति को दांत खोने पड़ सकते हैं।


एेसे करे कैविटी से बचाव
मिठाई, कैंडी और चॉकलेट खाना कम करें।
शक्करायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें।
ज्यादा मिठ्ठा फल न खाएं।
सोडा न पीएं। इसमें 12 से 40 ग्राम चीनी की मात्रा होती है जो कि दांतों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होती।खाने के बाद कुल्ला करें।
तेल और मसालेदार भोजन न खाएं।
ज्यादा गर्म या ठंडा खाना खाने से बचें।

 कैविटी लगे दातों का घरेलू इलाज

1. नारियल या सूरजमुखी का तेल : कीड़ा लगे दांतों में तेल भरना सबसे बेस्ट घरेलू तकनीक है। इसके लिए आप नारियल तेल या सूरजमुखी का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 चम्मच तेल को अपने मुंह में कम से कम 20 मिनट तक रखें। इसके बाद कुल्ला करें और ब्रश कर लें। कुछ दिनों तक एेसा करने से आपको खुद ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

 2. दांतों के लिए बेस्ट खाना खाएं : दांतों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम युक्त भोजन का सेवन करें। हरी सब्जियां, सी फूड और सोयाबीन खाने से दांत खराब नहीं होते। दांतों को ठीक रखने के लिए फास्ट फूड न खाएं।


3. फ्लोराइड : यह एक तरह का प्राकृतिक खनिज पदार्थ है। यह दांतों में किसी भी प्रकार का रोग नहीं होने देता है। दातों को सुरक्षित रखने के लिए उस पानी का इस्तेमाल करें जिस में फ्लोराइड की मात्रा ज्यादा हो। इसके साथ ही टूथ पेस्ट से रोजाना दो बार ब्रश करें।

4. हींग : हींग का इस्तेमाल करने से भी दांतों के कीड़े खत्म हो जाते हैं। हींग के पाउडर को पानी में डालकर उबा लें। इसके ठंड़ा होने पर इस पानी से कुल्ला करें। रोजाना ऐसा करने से दांत के कीड़े खत्म हो जाएंगे। इसके साथ ही दांतों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।


5. प्याज के बीज : दांतों के कीड़े को नष्ट करने के लिए प्याज के बीजों का इस्तेमाल करें। इसके बीजों को चबाने से कीड़े जल्द ही खत्म हो जाते हैं। आप चाहें तो प्याज को बारिक काट कर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरे बारिक कटा प्याज डालकर उसमे इसमें थोड़ा-सा तेल डालकर कम आंच पर गर्म करें। इससे निकलने वाले धुएं को मुंह में लेने से भी कीड़े मर जाते हैं।



अन्य प्रमुख खबरे

खाली पेट 1 गिलास पानी दिन भर की परेशानियों से करेगा बचाव

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। इसकी कमी हो जाने पर शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है

कई बीमारियों को भगाने में कारगर हैं नींबू, संतरा, आंवला जैसे..

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ अगर आप खट्टे फल खाएं तो आप दिन पर दिन सुंदर और जंवा बनती जाएंगी

इलायची से दूर होती है BP, बदहजमी, खराश...जैसी कई समस्याएं

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ हर रसोई में हरी इलायची का इस्तेमाल होता है। इसकी खूशबू खाने का स्वाद और भी बढा देती है

दिल-दिमाग को मजबूत करता है सेब, जानें और भी फायदे

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ दुनियाभर में सबे के गुणों में बारे में जानकारी देने के लिए यूरोप के कई देशों में एक दिसंबर को ईट ए रेड

ब्रेन पावर बढ़ाने वाले 10 आहार

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ कामकाज में व्यस्त होने या तनाव-डिप्रेशन के कारण आजकल लोगों में भूलने की आदत बढ़ती जा रही है

जानें, कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ कील-मुंहासे व पिंपल केवल चेहरे तक ही सीमित नहीं रहते बल्कि यह सीने, गले तथा पीठ पर भी हो जाते हैं

एसीडिटी : सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाएं खाना, ये भी हैं उपाय

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ एसीडिटी पेट में उपस्थित ग्रैस्ट्रिक गंथियो द्वारा अतिरिक्त अम्ल के साव्र को दर्शाता है

काजू में हैं चमत्कारी गुण, सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ मेवे का प्रयोग उत्तम औषधि के रूप में किया जाता है

शाकाहारी लोग कैल्शियम के लिए खाएं ये आहार

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ कैल्शियम शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इससे हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार