समाजवादी सेक्युलर मोर्चे का औपचारिक झंडा जारी, शिवपाल के साथ नेताजी को भी मिली जगह | रेवाडी दुष्कर्म: घटना साजिश का नतीजा, आरोपी 5 दिन के रिमांड पर

विस्तृत समाचार

पहला वनडे: डरबन में आज विजयी आगाज के लिए उतरेगी टीम इंडिया

Posted on : Jan 31 2018


पहला वनडे: डरबन में आज विजयी आगाज के लिए उतरेगी टीम इंडिया

इंडिया इमोशंस न्यूज डरबन। छह वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में आज किंग्समीड मैदान पर भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने होंगी। दोनों टीमें सीरीज की शुरुआत जीत के साथ शुरुआत करना चाहेंगी। भारतीय टीम के लिए वनडे सीरीज में एक और अच्छी बात यह है कि उसके पास अब महेंद्र सिंह धौनी जैसा अनुभवी खिलाड़ी भी होगा। वहीं, दक्षिण अफ्रीका को सीरीज से पहले ही बड़ा झटका लगा है। सीरीज के शुरुआती तीन मैचों के लिए उसके मुख्य बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स चोट खाकर बाहर हो गए हैं। उनकी जगह युवा खायलिहले जोंदो पदार्पण कर सकते हैं।

 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में भारत अपने पिछले रिकार्ड को भी बेहतर करना चाहेगा। भारत को यहां 1992-93 में 2-5, 2006-07 में 0-4, 2010-11 में 2-3 और 2013-24 में 0-2 से मात खानी पड़ी थी। इसके अलावा भारत ने यहां 1996-97 और 2001-02 में दो त्रिकोणीय सीरीज भी खेली हैं जिनमें जिम्बाब्वे और केन्या की टीमें शामिल थीं, लेकिन इन दोनों में दक्षिण अफ्रीका विजेता बनकर उभरा था।

 

गुरुवार को होने वाले मैच में भारत अपने अंतिम एकदाश में ज्यादा बदलाव करने के मूड में नहीं लग रहा है। रोहित शर्मा और शिखर धवन पारी की शुरुआत कर सकते हैं, उनके बाद कप्तान विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर तथा धौनी आएंगे। यह देखना होगा कि मनीष पांडे, केदार जाधव और दिनेश कार्तिक में से किसे टीम में जगह मिलती है।

 

गेंदबाजी आक्रमण में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह पर जिम्मेदारी होगी। हार्दिक पांड्या एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज के रूप में टीम में योगदान देंगे। पिच कैसी होगी, इस पर स्पिनरों को अंतिम एकादश में शामिल करने का निर्णय होगा। भारत के पास कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल के रूप में तीन विकल्प मौजूद हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका भी अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण के भरोसे मैदान पर उतरेगी। उसके पास कागिसो रबादा, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, अंदिले फेहुलकवायो के रूप में अच्छे विकल्प हैं।

 

टीमें :

 

भारत : विराट कोहली (भारत), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

 

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), ज्यां पॉल ड्यूमिनी, इमरान ताहिर, एडिन मार्करम, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, अंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायेलिहले जोंडो।



अन्य प्रमुख खबरे

कल होगा भारत-पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला, जानें किसका पलड़ा है भारी

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्लीः एशिया कप 2018 का सबसे बड़ा मैच कल यानी बुधवार को शाम 5 बजे दुबई में भारत-पाकिस्तान के बीच खेला

सीरीज हारने पर पत्रकार ने पूछा ऐसा सवाल कि आपा खो बैठे कप्तान कोहली

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्लीः इंग्लैंड के हाथों 4-1 से सीरीज गंवाने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली आैर कोच रवि शास्त्री की

भारत टेस्ट सीरीज हारा, पूरी टीम 184 रन बनाकर आउट

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ साउथम्पटन

जिनसन जॉनसन के बाद हिमा दास और साथी खिलाड़ियों ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली। एशियन गेम्स 2018 का आज 12वां दिन है। भारत के लिए 11वां दिन काफी शानदार रहा

एशियन गेम्स (एथलेटिक्स) : अरपिंदर सिंह ने ट्रिपल जंप में जीता सोना

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ जकार्ता। भारतीय धावक अरपिंदर सिंह ने बुधवार को एशियन गेम्स के 11वें दिन स्वर्णिम छलांग लगाई

चीन और पाकिस्तान को हराकर नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में जीता गोल्ड

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ जकार्ता : 18वें एशियाई खेलों में भाला फेंक नीरज चोपड़ा ने ‘गोल्ड’ मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है

Asian Games: महिला कबड्डी टीम ने जीता सिल्वर मेडल, फाइनल में ईरान से हारीं

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ जकार्ताः दो बार की चैंपियन भारतीय महिला कबड्डी टीम को भी मजबूत ईरान के खिलाफ शुक्रवार को एशियाई खेलों

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार